Now Reading
बाइडन के इजरायल दौरे से पहले, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और नेतन्याहू ने की बातचीत

बाइडन के इजरायल दौरे से पहले, रूसी राष्ट्रपति पुतिन और नेतन्याहू ने की बातचीत

  • इजरायल और हमास के बीच छिड़े युद्ध के बीच आज इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।
  • अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन भी बुधवार को इजराइल के दौरे पर आ रहे हैं।
israel-demands-for-resignation-of-un-chief-antonio-guterres

Israel War Update – Benjamin Netanyahu & Vladimir Putin Speak Before Biden Visit: इजरायल और हमास के बीच छिड़ा युद्ध जिस तरह व्यापक रूप लेता जा रहा है, इसने दुनिया के तमाम देशों की चिंताएं बढ़ा रखी हैं। इस बीच आज (17 अक्टूबर) यानी युद्ध के 11वें दिन इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

इजरायल के प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से इस संबंध में दी गई जानकारी के अनुसार, नेतन्याहू ने पुतिन को 7 अक्टूबर के आतंकवादी हमलों और उसकी जवाब में की जा रही कार्यवाई के बारे में जानकारी दी, और साथ ही दुनिया भर के तमाम नेताओं के साथ हुई बातचीत का भी ज़िक्र किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!   

माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X (पूर्व नाम Twitter) पर साझा किए गए एक पोस्ट में लिखा गया;

“प्रधानमंत्री (बेंजामिन नेतन्याहू) ने यह साफ कर दिया कि इजरायल पर क्रूर हत्यारों की ओर से हमला किया गया था। और अब इजराइल की सेना तब तक पीछे नहीं हटेगी जब तक हमास को खत्म नहीं कर देते।”

Vladimir Putin & Joe Biden On Israel

वहीं क्रेमलिन (रुस) की ओर से भी इस संबंध में आधिकारिक सूचना दी गई और बताया गया कि इजरायल के साथ टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान फलस्तीन, मिस्र, ईरान और सीरिया के नेताओं के साथ हुई चर्चा से जुड़े आवश्यक बिंदुओं की जानकारी साझा की गई।

सामने आ रही ख़बरों के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मृत इजरायलियों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। साथ ही नेतन्याहू को मौजूदा स्थिति को शांत करने, हिंसा और गाजा पट्टी में हो रही तबाही को रोकने के लिए रूस द्वारा उठाए गए कदमों से भी अवगत करवाया गया।

See Also
myanmar-war-increased-tension-in-india

इस बीच रुस की ओर से युद्ध संकट को समाप्त करते हुए, शांतिपूर्ण समाधान तलाशने की बात भी कही गई। दिलचस्प रूप से यह वह समय है जब महीनों से खुद रुस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है।

18 अक्टूबर को इजराइल पहुंच सकते हैं अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन

रूस के राष्ट्रपति पुतिन और इजराइल के पीएम नेतन्याहू के बीच फोन पर यह बातचीत ऐसे वक्त पर हुई है, जब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बुधवार को इजराइल के दौरे पर आ रहे हैं। खबर यह है कि बाइडन अपने विमान से सीधे राजधानी तेल अवीव पहुंचेंगे और वहीं प्रधानमंत्री नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

israel-hamas-war-joe-biden-says-occupation-of-gaza-would-be-a-big-mistake
Image Credit: President Biden (Twitter.com/@POTUS)

बाइडन के इजराइल दौरे की जानकारी खुद अमेरिकी राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन ने दी, जो कुछ दिन पहले ही नेतन्याहू से मुलाकात कर चुके हैं। वैसे तो राष्ट्र​पति बाइडन पहले ही खुलकर इजराइल के साथ खड़े रहने की बात कह चुके हैं। लेकिन हाल में उन्होंने एक बड़ा बयान देते हुए कहा था कि इजरायल के लिए गाजा पर फिर से लंबे समय तक कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.