Now Reading
Moscow Attack: हमले के पीछे ISIS का हाथ, ली जिम्मेदारी, 60 लोगों की मौतें

Moscow Attack: हमले के पीछे ISIS का हाथ, ली जिम्मेदारी, 60 लोगों की मौतें

  • रूस की राजधानी मॉस्को में आतंकी हमला, 60 की मौत
  • इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) ने ली जिम्मेदारी
moscow-crocus-city-hall-attack-by-isis-russia-president-putin-response

Moscow Crocus City Hall Attack by ISIS: रूस की राजधानी मॉस्को में 22 मार्च (भारतीय समयानुसार रात में) कई बंदूकधारियों ने क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला बोल दिया। इन हमलावरों ने घटनास्थल पर अंधाधुंध गोलियाँ बरसाईं, जिसके चलते अब तक लगभग 60 लोगों की मौत और लगभग 150 से अधिक लोगों के घायल होने की सूचना सामने आइ है। गौर करने वाली बात ये है कि इस हमले की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) ने ली है।

क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में कल रात एक म्यूज़िक प्रोग्राम आयोजित किया जाना था। खबर है कि हॉल में रूसी रॉक बैंड ‘पिकनिक’ प्रोग्राम की प्रस्तुति होने वाली थी। इसी के चलते इस हॉल में भारी संख्या में लोग़ पहुँचे थे। इसी दौरान कुछ हथियारबंद व्यक्तियों की एंट्री हुई और उन्होंने सीधे ऑटोमेटिक हथियारों से गोलीबारी शुरू कर दी। इतना ही नहीं बल्कि हॉल में ग्रेनेड भी फेंके गए, जिसके चलते वहाँ आग भी लग है।

Moscow Crocus City Hall Attack By ISIS

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, इसको लेकर ISIS की ओर से एक बयान भी जारी किया गया है। ISIS ने अपने टेलीग्राम चैनल पर एक बयान जारी कर कहा –

“हमारे लड़ाकों ने ही रूस की राजधानी मॉस्को में स्थित क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल में हमला किया है।”

इतना ही नहीं बल्कि आईएसआईएस का यह भी दावा है कि हमलावर सुरक्षित रूप से अपने ठिकानों पर लौट गए हैं। इस बीच गोलीबारी और हॉल में लगी आग के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। इनमें से कई वीडियो में हमलावर साफ तौर पर लोगों को निशाना बनाते हुए गोलीबारी करते दिखाई पड़ रहे हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Russian woman allegation against Delhi airport official

इस दौरान रुस की ओर से भी इन हमलावरों की तस्वीरें जारी कर दी गई है। रूस की स्थानीय मीडिया के अनुसार, इस आतंकी हमले के चलते क्रोकस कॉन्सर्ट हॉल की छत का बड़ा हिस्सा ढह गई है। बताया जा रहा है कि कुल 5 से 6 हमलावरों ने मिलकर इस आतंकी हमले को अंजाम दिया है।

आतंकी हमले के कुछ ही देर बाद रूसी सुरक्षाबल समेत राहत और बचाव दल भी मौके पर पहुँच गया। लगभग 60 लोगों की मौत की खबर सामने आई। इस बीच घायलों को इलाज के लिए अस्पताल ले ज़ाया गया। इसके लिए हेलीकॉप्टर का भी इस्तेमाल किया गया।

प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा?

इस भयानक हमले को लेकर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पोस्ट करके इस पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा;

“हम मॉस्को में हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हैं। हमारी संवेदनाएँ पीड़ितों के साथ हैं और इस दुःख के मौके पर भारत रूस की सरकार और लोगों के साथ एकजुटता से खड़ा है।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.