Now Reading
अमेरिकी राष्ट्रपति की इजरायल को चेतावनी, कहा “गाजा पर कब्जा बड़ी गलती होगी”

अमेरिकी राष्ट्रपति की इजरायल को चेतावनी, कहा “गाजा पर कब्जा बड़ी गलती होगी”

  • अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायल को गाजा पर लंबे समय तक कब्जा करने के खिलाफ चेतावनी दी है।
  • कथित रूप से इजराइल ने गाजा पर व्यापक जमीनी कार्यवाई के लिए हजारों सैनिकों को तैयार रहने के लिए कहा है।
us-report-on-caa-raises-violation-of-constitution

Israel-Hamas War- Joe Biden On Occupation Of Gaza: इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध का आज (16 अक्टूबर) दसवाँ दिन है, लेकिन विवाद थमनें के बजाए और गहराता जा रहा है। युद्ध के चलते अब तक 3,000 से अधिक आम लोगों अपनी जान गँवा चुके हैं। वहीं इजरायल की सेना 1500 से अधिक हमास आतंकियों को मारने का दावा कर चुकी है। युद्ध में घायलों की संख्या 7,000 से अधिक बताई जा रही है।

इन सब के बावजूद फिलहाल स्थिति सामान्य होती नजर नहीं आ रही। इजरायल डिफेंस फोर्स ने उत्तरी गाजा के लोगों को दक्षिणी इलाकों की ओर जाने के लिए 24 घंटे की समयसीमा दी थी, जो अब खत्म हो चुकी है। ऐसे में इजरायल की ओर से गाजा पट्टी पर जमीनी हमले की आशंका तेज हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल ने व्यापक जमीनी कार्यवाई के लिए हजारों की संख्या में सैनिकों और संसाधनों को तैयार कर लिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!   

इजरायल द्वारा गाजा पर बड़े हमले की अटकलों के बीच अब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन की ओर से भी एक बड़ा बयान सामने आया है। अब तक युद्ध में इजराइल के साथ मजबूती से खड़े नजर आने वाले अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडन ने गाजा पर बड़ी सेना भेजकर कब्जे की कथित कोशिशों के संबंध में इजराइल को चेतावनी दी है।

Joe Biden On Occupation Of Gaza

हुआ ये कि सीबीएस न्यूज के साथ 60 मिनट के एक इंटरव्यू के दौरान जो बाइडन ने कहा कि इजराइल युद्ध के नियमों के मुताबिक ही काम करेगा। जंग के दौरान भी निर्दोष नागरिकों को दवा, पानी, भोजन आदि मिलता रहे यह सुनिश्चित किया जाएगा।

जो बाइडन ने आगे कहा;

“मेरे हिसाब से गाजा में जो कुछ भी हुआ, उसकी वजह हमास है। और हमास के चरमपंथी सभी फिलिस्तीनी नागरिकों का प्रतिनिधित्व नहीं करता है। पर मेरा मानना है कि इजरायल के लिए गाजा पर फिर से लंबे समय तक कब्जा करना एक बड़ी गलती होगी। हालाँकि हमास के आतंकियों का खात्मा आवश्यक है।”

जैसा हमनें पहले ही बताया, बाइडन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब इजरायली रक्षा बलों द्वारा गाजा पर जमीनी आक्रमण के संकेत मिलने तेज हो गए हैं। यूएन के अनुसार, उत्तरी गाजा खाली करने के फरमान के चलते लगभग 11 लाख लोग प्रभावित हुए हैं। और अचानक इतने बड़े पैमानें पर पलायन होने से अफ़रातफ़री का माहौल पैदा हो गया है।

israel-hamas-gaza-war-syria-lebanon-attacks

अमेरिका के लिए मामला इसलिए भी गंभीर होता जा रहा है क्योंकि युद्ध के चलते सैकड़ों अमेरिकी नागरिकों के लापता होने की खबर भी सामने आई है। जानकार हमास आतंकियों द्वारा उन्हें बंधक बनाए जाने की संभावना से भी इनकार नहीं कर रहे हैं।

See Also
British-ambassador_s-visit-to-PoK

गाजा के अस्पतालों में सिर्फ 24 घंटे तक का ईंधन शेष

इजराइल की ओर से गाजा की सभी अहम आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाया गया है, जिसके चलते गाजा में रहने वाले आम नागरिक तमाम बुनियादी जरूरत की चीजों से भी वंचित हो गए हैं और हालात दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे हैं। भोजन से लेकर पानी, स्वास्थ्य, बिजली जैसी बुनियादी चीजों का अभाव हालातों को और गंभीर बना रहा है।

गाजा में बड़े पैमानें पर घायलों को इलाज की ज़रूरत है, लेकिन चिकित्सकों के अनुसार, पहले ही क्षमता से कई गुना अधिक भर चुके अस्पतालों में ईंधन और बुनियादी आपूर्ति खत्म होने के कगार पर है। कुछ ही समय पहले संयुक्त राष्ट्र ने भी चेतावनी जारी करते हुए बताया कि गाजा के अस्पतालों में अब सिर्फ 24 घंटे तक का ईंधन शेष है। ऐसे में हजारों मरीजों की जान को भी खतरा पैदा हो सकता है।

ऐसे में दुनिया भर के देश व मानवाधिकार संगठन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से अपील कर रहे हैं कि गाजा में रह रहे आम लोगों को सुरक्षित क्षेत्रों में भेजने के लिए कुछ रास्ते उपलब्ध करवाए जाए साथ ही बुनियादी आपूर्ति को बहाल किया जाए।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिका भी गाजा निवासियों खासकर महिलाओं और बच्चों को सुरक्षित निकालने में सहायता के लिए मिस्र सरकार के साथ बातचीत कर रही है। कोशिश ये है कि गाजा और मिस्र के बीच की राफा सीमा को पुनः खोलते हुए, आवश्यक सहायता व अस्पतालों के लिए बुनियादी आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.