Now Reading
संकट के बीच Paytm का नया प्रयास, कैब सर्विस के साथ Ola-Uber को देगी टक्कर?

संकट के बीच Paytm का नया प्रयास, कैब सर्विस के साथ Ola-Uber को देगी टक्कर?

  • अब Ola-Uber से भीड़ेगी Paytm, पेश करेगी कैब सेवा
  • फ़िलहाल चुनिंदा शहरों में ऑटो रिक्शा की बुकिंग शुरू
paytm-layoffs-the-company-will-cut-5000-6300-jobs

Paytm will now offer cab service to challenge Ola Uber?: एक समय भारत में फिनटेक का दूसरा नाम बन चुके Paytm ने अब राइड हेलिंग सर्विस या कहें तो कैब सर्विस सेगमेंट में भी कदम रख दिया है। जी हाँ! पहले Google Pay, PhonePe जैसी कंपनियों से प्रतिस्पर्धा करने वाली Paytm जल्द ही Ola और Uber के लिए भी चुनौती बन सकती ही। कुछ ही समय पहले RBI द्वारा इसकी बैंक सेवा बंद किए जाने के बाद, यह कंपनी के लिए एक अहम कदम के तौर पर देखा जा रहा है।

असल में Paytm ने ऑटो रिक्शा बुकिंग सर्विस के साथ राइड-हेलिंग सर्विस सेगमेंट में कदम रखा है और इसका ट्रायल शुरू किया है। मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से सामने आ रही जानकरियों के मुताबिक़ कंपनी इस सेक्टर में व्यापक विस्तार की संभावनाओं को भी तलाश रही है। फिलहाल चुनिंदा शहरों में ऑटो रिक्शा बुकिंग सर्विस के साथ शुरुआत की जा सकती है।

Paytm will now offer cab service?

इस मामले से जुड़े मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, Paytm अपनी राइड-हेलिंग सर्विस की पेशकश के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) की मदद लेगा। बता दें Paytm पहले ही ओएनडीसी का इस्तेमाल करते हुए, फूड डिलीवरी से लेकर ग्रॉसरी, फैशन और इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कई ई-कॉमर्स श्रेणियों में भी एंट्री कर चुका है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बताया जा रहा है कि Paytm अपनी इस ऑटो रिक्शा बुकिंग सर्विस का आगाज दिल्ली, बेंगलुरु, चेन्नई जैसे शहरों से करने जा रहा है। लेकिन इन शहरों में भी Paytm ऐप पर अभी यह फीचर टेस्टिंग मोड में ही है, इसका मतलब ये है कि सिर्फ कुछ चुनिंदा यूजर्स ही वर्तमान में इसे एक्सेस कर पा रहे हैं।

भारतीय कैब सर्विस सेक्टर में पहले ही Ola और Uber जैसी दिग्गज कंपनियों के लिए Rapido जैसे कुछ खिलाड़ी कड़ी चुनौती देने लगे हैं। और अब अगर Paytm भी इस सेगमेंट में एंट्री करता है तो यह बाजार और भी दिलचस्प हो जाएगा।

See Also
uber-driver-creates-fake-screenshot-to-charge-double-amount

वैसे Paytm के ऐप पर ये राइड बुकिंग सुविधा Namma Yatri की मदद से पेश की जाएगी। इसके तहत Paytm ऐप पर जब कोई ऑटो बुक किया जाएगा तो स्क्रीन पर एक जगह ‘Powered by Namma Yatri’ लिखा नजर आएगा। यह इस लेन-देन में विक्रेता पक्ष की भूमिका निभाएगा। आपको बता दें Namma Yatri असल में यात्री ड्राइवर्स से सब्सक्रिप्शन के तहत पैसे कमाई है।

आँकड़ो पर गौर करने तो पिछले 2 सालों में ही Namma Yatri के तहत दिल्ली, कोलकाता, बंगलुरु समेत 7 शहरों में 3 करोड़ से अधिक राइड्स पूरी की गई हैं। इनमें अधिकांश ऑटो-राइड्स थीं। दिलचस्प ये है कि ONDC पर Ola भी मौजूद है। ऐसे में मुक़ाबला और भी दिलचस्प रहने की उम्मीद है।

Paytm का ये कदम ऐसे समय में आया है जब Paytm Payments Bank पर की गई RBI की कार्यवाई के बाद से कंपनी UPI बाजार में भी अपनी हिस्सेदारी कम होती देख रही है। UPI सेगमेंट में पहले ही PhonePe और Google Pay जैसी दिग्गज कंपनियों का दबदबा है, ऐसे में Paytm के लिए आने वाला समय चुनौती से भरा रहने वाला है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.