Now Reading
संयुक्त राष्ट्र महासचिव के बयान पर विवाद, इजरायल ने माँगा इस्तीफा, जानें मामला?

संयुक्त राष्ट्र महासचिव के बयान पर विवाद, इजरायल ने माँगा इस्तीफा, जानें मामला?

  • इजराइल-हमास युद्ध के बीच UN महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का बयान एक बड़े विवाद को जन्म देता नजर आ रहा है।
  • इजरायल ने एंटोनियो गुटेरेस के बयान को लेकर नाराजगी जताई है और उनके इस्तीफे की माँग की है।
israel-demands-for-resignation-of-un-chief-antonio-guterres

Israel Demands For Resignation of Antonio Guterres: इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज (25 अक्टूबर) 19वाँ दिन है। जंग के चलते अब तक 4,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें हज़ारों की संख्या में आम नागरिक, महिलाएँ व बच्चें शामिल हैं। ऐसे में तमाम देशों समेत अंतर्राष्ट्रीय संगठनों ने भी अपनी चिंताएँ व्यक्त की हैं।

इसी क्रम में संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) ने भी ‘हमास के हमले’ व ‘इजराइल द्वारा की जा रही जवाबी कार्यवाई’ को लेकर एक बयान जारी किया है, जो अब इजरायल की नाराजगी का कारण बन गया है। मामले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इजरायल की ओर से एंटोनियो गुटेरेस के इस्तीफे तक की मांग की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Israel vs Antonio Guterres: क्या था बयान

असल में इजराइल-हमास युद्ध के बीच सुरक्षा परिषद की एक बैठक आयोजित की गई। इस बैठक में अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन, इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन, फिलिस्तीन के विदेश मंत्री रियाद अल मलिकी आदि शामिल हुए। बैठक के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इजराइल-हमास के युद्ध को बंद किए जाने की अपील की। साथ ही एंटोनियो गुटेरेस ने इस मुद्दे पर टिप्पणी करते हुए कहा;

“अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानूनों का सम्मान किया जाना चाहिए, कोई भी उनसे ऊपर नहीं है। हमास द्वारा किया गया हमला बेवजह नहीं हुआ। फ़िलिस्तीनी लोगों को 56 सालों से कब्जे की स्थिति झेलनी पड़ी है। उनकी जमीनें हड़प और हिंसा का शिकार रही हैं, जिसके चलते वहाँ अर्थव्यवस्था की हालात भी खराब हुई है। भारी संख्या में नागरिक विस्थापित हुए और उनके घर भी ध्वस्त कर दिये गए। ऐसे में लोगों ने राजनीतिक समाधान के प्रयासों से भी विश्वास खो दिया।”

हालाँकि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने यह भी कहा कि फ़िलिस्तीनियों के हालातों की आड़ में हमास के क्रूर हमलों को उचित नहीं ठहराया जा सकता है, और ना ही उन हमलों की वजह से आम फ़िलिस्तीनी लोगों को दंड देना सही होगा।

israel-demands-for-resignation-of-un-chief-antonio-guterres

असल में बैठक में संयुक्त राष्ट्र महासचिव गाजा पट्टी पर इजरायली सेना द्वारा की जा रही बमबारी को लेकर चिंता व्यक्त कर रहे थे। साथ ही उन्होंने कहा कि गाजा की हालत काफी दयनीय बनी हुई है, और लोग भोजन, पानी और दवाओं जैसी बुनियादी चीजों की कमी के चलते परेशान हो रहे हैं।

एंटोनियो गुटेरेस के बयान से नाराज हुआ इजरायल

एंटोनियो गुटेरेस के इस बयान के बाद, तुरंत ही इजरायल ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। बैठक में शामिल इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के बयान पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए, उनके साथ अपनी मुलाकात को भी रद्द कर दिया। उन्होंने कहा कि

“7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए नरसंहार के बाद, अब संतुलित दृष्टिकोण के लिए कोई जगह नहीं है। हमास को धरती से मिटा देना चाहिए।”

इतना ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र में नियुक्त इजराइल के राजदूत गिलाद एर्दान ने भी गुटेरेस के बयान पर तल्ख़ टिप्पणी करते हुए कहा;

See Also
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

“यूएन सुरक्षा परिषद की बैठक में महासचिव का यह चौंकाने वाला भाषण ऐसे समय में आया जब पूरे इजराइल पर रॉकेट दागे जा रहे हैं। उनके बयान ने बिना संदेह यह साबित कर दिया कि महासचिव हमारे क्षेत्र की वास्तविकता से पूरी तरह से अनजान हैं।

” ‘हमास द्वारा किए गए हमले बेवजह नहीं हैं’ – उनका यह बयान आतंकवाद और हत्या के प्रति उनकी समझ को व्यक्त करता है। यह वास्तव में दुखद है! मुझे लगता है कि महासचिव को इस्तीफा दे देना चाहिए। हम उनसे माफी की मांग करते हैं।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.