Now Reading
दिल्ली में मिलेगी ‘फ्री Rapido बाइक राइड’ सर्विस, चुनाव के चलते अनोखी पहल, जानें कैसे उठाए लाभ!

दिल्ली में मिलेगी ‘फ्री Rapido बाइक राइड’ सर्विस, चुनाव के चलते अनोखी पहल, जानें कैसे उठाए लाभ!

  • मतदान के दिन 25 मई को पोलिंग बूथ से उनके घर तक मुफ्त बाइक सवारी का विकल्प प्रदान किया जाएगा.
  • रैपिडो के पास दिल्ली में आठ लाख बाइक ड्राइवर.
‘Free Rapido bike ride’ on election day in Delhi

Free Rapido bike ride’ on election day in Delhi: दिल्ली की सात सीटों में 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है, आम चुनावों में मतदाओं की कम होती रुचि और वोटिंग प्रतिशत गिरने से चिंतित चुनाव आयोग ने दिल्ली में वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करने का एक अनोखा तरीका ढूंढ निकाला है।

दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों में चुनाव की वोटिंग के दिन मतदान करने वाले सभी वैध मतदाताओं को फ्री बाइक राइड की सुविधा मिलने जा रही हैं। इसके लिए दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के कार्यालय और रैपिडो के बीच एक समझौता हुआ है।

बाइक राइडिंग कंपनी के साथ हुए समझौते के तहत दिल्ली के सभी पात्र मतदाताओं को मतदान के दिन 25 मई को पोलिंग बूथ से उनके घर तक मुफ्त बाइक सवारी का विकल्प प्रदान किया जाएगा।

इस संबंध में दिल्ली मुख्य निर्वाचन अधिकारी पी. कृष्णमूर्ति ने कहा कि,

“मतदान के दिन मुफ्त बाइक यात्रा का विकल्प प्रदान करके, हमारा उद्देश्य मतदान के अनुभव को आसान बनाना और नागरिकों को अपने वोट का प्रयोग करने और लोकतांत्रिक प्रक्रिया में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करना है, हर वोट मायने रखता है और यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि प्रत्येक पात्र मतदाता बिना किसी बाधा के अपना वोट डाल सके।”

वोटिंग बूथ से घर जानें तक की सुविधा

चुनाव आयोग ने मतदाताओं को मतदान करने के बाद में बूथ से घर तक जानें के लिए फ्री बाइक राइड सेवा उपलब्ध करवाया है, कई लोगों के सवाल थे कि चुनाव आयोग ने घर से मतदान स्थल तक जानें की सुविधा देने के बजाय मतदान के बाद घर भेजे जानें की सुविधा क्यों मुहैया करवाई तो इसे लेकर चुनाव आयोग के अनुसार घर से मतदाता को बूथ तक लाने में टेक्निकल समस्या आ रही थी। इसलिए बूथ से घर तक के लिए फ्री बाइक (‘Free Rapido bike ride’ on election day in Delhi) राइड सेवा वोटरों को मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए प्रदान की जा रही हैं।

See Also
uppsc-aps-bharti-rule-change-for-computer-knowledge

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

आपकों बता दे, रैपिडो के पास दिल्ली में आठ लाख बाइक ड्राइवर हैं और सब्सक्राइबर 80 लाख के करीब है। ऐसे में किसी मतदाता को मतदान करने के बाद फ्री बाइक राइड सेवा का उपयोग करके अपने घर जाना है तो उन्हें रैपिडो ऐप की मदद से अपनी बाइक राइड बुक करनी होगी, इसके लिए उन्हें कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। हालांकि यह सेवा सिर्फ़ उसी लोकसभा क्षेत्र के लिए है जहा उस मतदाता का नाम सूचीबद्ध है। मतलब कि नई दिल्ली का मतदाता सिर्फ नई दिल्ली क्षेत्र तक ही जा सकता है। उसे किसी अन्य दिल्ली की लोकसभा सीट तक जानें की सुविधा नहीं मिलेगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.