Now Reading
इजरायली सेना का दावा, “गाजा पट्टी के किए 2 टुकड़े, जीत तक जारी रहेगी जंग”

इजरायली सेना का दावा, “गाजा पट्टी के किए 2 टुकड़े, जीत तक जारी रहेगी जंग”

  • इजरायल सेना का दावा,अब गाजा के दो हिस्से हैं - एक दक्षिणी गाजा और दूसरा उत्तरी गाजा!
  • इजराइली सेना किसी भी पल उत्तरी गाजा में हमला करने के लिए तैयार है।
gaza-strip-cut-into-two-israel-army-claims

Gaza Strip Cut Into Two, Israel Army Claims: इजरायल-हमास युद्ध का आज (6 नवंबर) 31वाँ दिन है  और ऐसा लगता है कि अब इजराइल ने जमीनी आक्रमण को तेज करने का मन बना लिया है। कुछ ही दिन पहले इजराइल डिफेंस फोर्सेज (IDF) की ओर से यह बताया गया था कि उन्होंने गाजा को चारों ओर से पूरी तरह घेर लिया है।

और अब इजरायल सेना ने यह दावा किया है कि इसने गाजा दो हिस्सों में बाँट दिया है। इजरायल रक्षा बल के प्रवक्ता ने एक आधिकारिक बयान में कहा;

“इजराइली सेना ने गाजा शहर की घेराबंदी पूरी कर ली है, और अब वहाँ गाजा के दो हिस्से मौजूद हैं – एक दक्षिणी गाजा और दूसरा उत्तरी गाजा!”

मीडिया रिपोर्ट्स के जरिए यह भी जानकारी सामने आ रही है कि इजराइल के सैनिक अब गाजा पट्टी के समुद्र तटों तक पहुँच गए हैं और तटों को भी अपने कब्जे में ले लिया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Gaza Strip Cut Into Two – Israel Army

इजराइल हमेशा से ही गाजा के उत्तरी हिस्से को हमास के मजबूत गढ़ के रूप में देखता आया है। शायद यही वजह है कि इजराइल की सेना ने इन इलाकों में हमले तेज रखे और गाजा के आम लोगों से दक्षिणी इलाकों की ओर जाने की अपील की थी। लेकिन अब एक नई आशंका सामने आई है।

मीडिया रिपोर्ट्स में जनरल स्टाफ के प्रमुख, हर्ज़ी हलेवी ने उत्तरी कमान में आयोजित की गई एक बैठक के दौरान कहा कि इजराइली सेना किसी भी पल उत्तरी गाजा में हमला करने के लिए तैयार है।

अमेरिका ने तेज की युद्ध विराम की कोशिशें

एक ओर जहाँ इजराइल की सेना बड़े पैमानें पर हवाई हमला करने के बाद अब आक्रामक ज़मीनी कार्यवाई के लिए तैयार नजर आ रही है, वहीं अमेरिका बीतें कुछ दिनों से लगातार युद्धविराम की अपील करता नजर आ रहा है। इसमें सबसे सक्रिय भूमिका अमेरिका के राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन निभा रहे हैं।

बीतें रविवार को भी उन्होंने इजरायल-हमास युद्ध को रुकवाने की कूटनीतिक कोशिश की। फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास को युद्धविराम की कोशिशों के संबंध में आश्वस्त करने के बाद, ब्लिंकन ने इराक का भी दौरा किया। एंटनी ब्लिंकन ने बगदाद पहुँच कर इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी से मुलाका की।

See Also
israel-troops-encircle-gaza-city

नेतन्याहू पहले ही कर चुके हैं युद्धविराम से इनकार

अमेरिका की कोशिशें इसलिए भी दिलचस्प हैं क्योंकि अब तक अमेरिका इजराइल को पूरी तरह से समर्थन करता दिखाई दे रहा था। लेकिन वैश्विक स्तर पर लगातार बढ़ते दबाव और हाल के दिनों में गाजा के अस्पतालों व अन्य जगहों पर भारी बमबारी के चलते बड़ी संख्या में मासूसों की मौत के बाद, अमेरिका के तेवर थोड़े बदले दिखाई देने लगे और राष्ट्रपति बाइडन तक ने आम लोगों को मानवीय मदद पहुँचानें के लिए युद्धविराम की अपील की।

लेकिन इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कुछ दिन पहले ही स्पष्ट शब्दों में गाजा में युद्धविराम की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया था। नेतन्याहू ने कहा था कि;

“हमास के साथ जारी इस जंग में युद्धविराम करने का मतलब इजरायल द्वारा आतंकवाद के सामने आत्मसमर्पण करने जैसा होगा। इसलिए जीत दर्ज करते तक, यह लड़ाई जारी रहेगी। बाइबिल में कहा गया है कि एक शांति का समय होता है और एक युद्ध का समय होता है……..यह युद्ध का समय है, यह युद्ध हमारे साझे भविष्य के लिए है!”

बताते चलें, 7 अक्टूबर से हमास द्वारा किए गए आतंकी हमले के बाद शुरू हुए इस युद्ध में अब तक लगभग 12,000 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। भारी बमबारी आदि के चलते अकेले गाजा पट्टी में ही 9,000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें लगभग 4,000 बच्चे भी शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.