Now Reading
X (Twitter) पर अब सभी यूजर्स को देना पड़ेगा $1 सालाना शुल्क? शुरू हुई टेस्टिंग!

X (Twitter) पर अब सभी यूजर्स को देना पड़ेगा $1 सालाना शुल्क? शुरू हुई टेस्टिंग!

  • X (Twitter) ने दो देशों में 'Not A Bot' नामक नए सब्सक्रिप्शन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर दी है।
  • नए वेब अकाउंट्स को अगर प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट, लाइक, रिप्लाई जैसे बुनियादी फीचर्स का इस्तेमाल करना है तो हर साल $1 अदा करने होंगे।
after-grok-ai-x-announced-free-premiums-features-for-users

Not A Bot – X (Twitter) Starts Charging $1 Per Year?: जैसा की अटकलें लगाई जा रही थीं, माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X (पूर्व नाम Twitter) अब एक और बड़ा बदलाव करने जा रहा है। जल्द ही X का मुफ्त वर्जन खत्म कर दिया जाएगा और सभी उपयोगकर्ताओं को पैसे देने पड़ेंगे। जी हाँ! इसकी शुरुआत भी हो चुकी है।

असल में X (ट्विटर) एक वार्षिक सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ सामने आई है, जिसको ‘Not A Bot’ का नाम दिया गया है। X के एक ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से बताया कि इस नए सब्सक्रिप्शन मॉडल के तहत सभी उपयोगकर्ताओं को $1 का सालाना शुल्क देना होगा।

एलन मस्क के नेतृत्व वाली सोशल मीडिया कंपनी X ने फिलहाल दो देशों में 17 अक्टूबर 2023 से “Not A Bot’ नामक इस नए सब्सक्रिप्शन प्लान की टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। इसके तहत नए वेब अकाउंट्स को अगर प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट, लाइक, रिप्लाई जैसे बुनियादी फीचर्स का इस्तेमाल करना है तो हर साल $1 का सदस्यता शुल्क देना होगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

कंपनी की मानें तो यह कदम प्लेटफ़ॉर्म पर स्पैम अकाउंट्स, स्वचालित बॉट्स आदि पर लगाम लगाने के इरादे से उठाया जा रहा है, क्योंकि यह तमाम चीजें प्लेटफ़ॉर्म पर सामान्य उपयोगकर्ता अनुभव को खराब करने का काम करती हैं। कंपनी ने ब्लॉग पोस्ट के कहा;

“X पर बॉट और स्पैमर से निपटने में मदद करने के लिहाज से इस कदम का मूल्यांकन किया जाएगा, जो एक छोटी शुल्क राशि के बदले प्लेटफ़ॉर्म को संतुलित बनाने का काम करेगा।”

जिन दो देशों में फिलहाल X ने इस “नॉट ए बॉट” सब्सक्रिप्शन सेवा की टेस्टिंग शुरू की है, उनमें न्यूजीलैंड और फिलीपींस का नाम शामिल है। बता दें, इस टेस्टिंग के चलते सिर्फ नए वेब उपयोगकर्ताओं ही प्रभावित होंगे। कंपनी की ओर से साफ कर दिया गया है कि अभी इस टेस्टिंग में मौजूदा उपयोगकर्ताओं को शामिल नहीं किया गया है।

न्यूजीलैंड और फिलीपींस में अब नए उपयोगकर्ताओं के पास दो X सब्सक्रिप्शन प्लान मौजूद होंगे – पहला नया ‘”Not A Bot” सब्सक्रिप्शन और दूसरा “X Premium” सब्सक्रिप्शन (जिसके साथ ब्लू टिक और अन्य कई फीचर्स भी मिलते हैं)।

X के Not A Bot सब्सक्रिप्शन पर एलन मस्क की राय?

इस नए टेस्टिंग प्रोग्राम को लेकर कंपनी के मालिक एलन मस्क ने कहा;

“इस प्रोग्राम के तहत मुफ़्त में पढ़ा जा सकता है, लेकिन लिखने (पोस्ट करने) के लिए प्रति वर्ष $1 (फीस) है। यह वास्तविक उपयोगकर्ताओं को ब्लॉक किए बिना बॉट्स से लड़ने का एकमात्र तरीका है।”

“इससे अभी भी बॉट्स को पूरी तरह से नहीं रोका जा सकेगा, लेकिन अब प्लेटफ़ॉर्म में हेरफेर करना 1000 गुना अधिक कठिन साबित होगा।”

पहले ही पेश किया जा चुका है X Premium का विकल्प

मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से X (Twitter) के लिए बदलावों का सिलसिला नया नहीं है। कंपनी पहले ही भारत समेत सभी देशों में ‘वेरिफिकेशन बैच’ जैसी सुविधाओं के साथ लगभग $8 प्रति माह वाल X Premium सब्सक्रिप्शन प्लान पेश कर चुकी है। इस प्लान को खरीदने वाले उपयोगकर्ताओं को पोस्ट-एडिटिंग, कम विज्ञापन, लंबी पोस्ट लिखने और खोज रिज़ल्ट में वरीयता जैसी तमाम सहूलियतें दी जाती हैं।

लेकिन सैन फ्रांसिस्को आधारित यह कंपनी मस्क के अधिग्रहण के बाद से ही राजस्व कमाने के नए-नए तरीकों की तलाश में है। इसी बीच मस्क समेत खुद कंपनी की सीईओ लिंडा याकारिनो भी X को एक ‘एव्रीथिंग ऐप’ के रूप में विकसित करने के इरादे जाहिर कर चुकी हैं, जिसके चलते प्लेटफ़ॉर्म पर जॉब पोस्टिंग से लेकर पेमेंट व अन्य सेवाओं को भी जगह दिए जाने की योजना है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.