सरकार का आदेश, 28000 फोन होंगे ब्लॉक, 20 लाख सिम कार्ड पर भी संदेह

  • 28 हजार मोबाइल हैंडसेट में 20 लाख नंबरों का उपयोग किया गया.
  • 20 लाख से अधिक सिम कार्ड नंबरों को वेरिफाई करने के निर्देश.
india-sets-up-digital-intelligence-unit-tackle-fraud-calls

Central Government instructions to block 28000 phones: केंद्र सरकार ने एक बड़ी कार्यवाही के तहत टेलिकॉम कंपनियों को 28 हजार से अधिक मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने के निर्देश जारी किए है, इसके साथ ही इन मोबाइल फ़ोन से जुड़े 20 लाख मोबाइल फ़ोन नंबरों को एक बार फिर से वेरिफाई करने के आदेश दिए हैं।

साइबर ठगों और पैसे उगाही से जुड़े हुए है ये मोबाइल और फोन नंबर

केंद्र सरकार ने जिन मोबाइल फ़ोन को ब्लॉक करने और उनसे जुड़े 20 लाख से अधिक सिम कार्ड नंबरों को वेरिफाई करने के निर्देश दिए है, इन सभी मोबाइल फ़ोन और सिम कार्ड मे गृह मंत्रालय और राज्य पुलिस द्वारा की गई जांच में निकलर आया है कि इनका उपयोग साइबर अपराधों, ठगी ऑनलाइन अपराधों के लिए किया गया हैं। DoT की रिपोर्ट में निकलकर आई जानकारी के अनुसार, इन 28,200 मोबाइल हैंडसेट में 20 लाख नंबरों का उपयोग किया गया था।

संचार मंत्रालय का बयान

इस कार्यवाही के संबंध में संचार मंत्रालय ने आज एक बयान में साइबर अपराधों और वित्तीय धोखाधड़ी में दूरसंचार संसाधनों के दुरुपयोग को रोकने के लिए दूरसंचार विभाग (डीओटी), गृह मंत्रालय (एमएचए) और राज्य पुलिस के सहयोग की घोषणा की। इस सहयोगात्मक प्रयास का उद्देश्य धोखेबाजों के नेटवर्क को नष्ट करना और नागरिकों को डिजिटल खतरों से बचाना है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
uninstall-apps-remotely-on-android-google-play-store-update

20 लाख नंबरों में वेरिफाई न होने वाले नंबरों में सीधे होगी कार्रवाई

DoT ने टेलिकॉम ऑपरेटर कंपनियों को स्पष्ट निर्देश दिया है, 20 लाख मोबाइल कनेक्शनों का तत्काल पुन: सत्यापन करें जो भी नंबर वेरीफाई नही होता है उसके ऊपर तत्काल सेवा समाप्त करने की कार्रवाई करें।

इस कार्यवाही के संबंध में। संचार मंत्रालय ने एक प्रेस रिलीज में बताया कि एकीकृत दृष्टिकोण सार्वजनिक सुरक्षा और दूरसंचार बुनियादी ढांचे की अखंडता की रक्षा (Central Government instructions to block 28000 phones) करने और एक सुरक्षित डिजिटल वातावरण सुनिश्चित करने के प्रति साझा प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.