Now Reading
गाजा के लिए राफा सीमा खोलने को तैयार मिस्र और इजरायल, अमेरिका करेगा $100 मिलियन की मदद

गाजा के लिए राफा सीमा खोलने को तैयार मिस्र और इजरायल, अमेरिका करेगा $100 मिलियन की मदद

  • मिस्र मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए गाजा से लगने वाली अपनी राफा सीमा को खोलने के लिए राज़ी हो गया है।
  • इस बीच युद्ध के 12वें दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी तेल अवीव (इजरायल) पहुँच गए हैं।
gaza-strip-cut-into-two-israel-army-claims

Israel Gaza War – Egypt & US Offers Support: इजरायल-हमास युद्ध के बीच गाजा के एक अस्पताल में हुए हवाई हमले के बाद, दुनिया भर में अब गाजा के आम लोगों की मदद की माँग तेज हो गई है। बता दें, मंगलवार देर रात गाजा के अल अहली अस्पताल पर हुए हवाई हमले में 500 लोगों की मौत का दावा किया गया है, जिसमें अस्पताल के कर्मचारियों, मरीजों, घायलों आदि शामिल थे।

इसके तुरंत बाद ही इजराइल की ओर से यह कहा गया कि अस्पताल में हुए हवाई हमले के पीछे उसका कोई हाथ नहीं था, बल्कि हमास की ओर से दागा गया एक रॉकेट ही मिसफायर होकर अस्पताल पर गिर गया। लेकिन इस बीच गाजा के लोगों को मानवीय सहायता प्रदान करने की माँग ने तेजी पकड़ी और उसका असर भी अब दिखने लगा है।

राफा सीमा खोलने के लिए माना मिस्र, इजरायल भी सहमत

गाजा के आम लोगों के लिए एक बड़ी राहत के तौर पर यह खबर सामने आई है कि मिस्र मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए गाजा से लगने वाली अपनी राफा सीमा को खोलने के लिए राज़ी हो गया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें! 

इस बात की जानकारी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने दी। बाइडन ने खुद मिस्र के राष्ट्रपति के साथ फोन पर बातचीत की, जिसके बाद उन्होंने बताया कि राफा सीमा के रास्ते गाजा को मानवीय सहायता देने की शुरुआत शुक्रवार से की जा सकती है।

बाइडन के मुताबिक, मिस्र इस पहल के पहले चरण में मदद की सामग्री  के साथ 20 ट्रक भेजेगा। साथ ही सीमा के पास लगभग  3,000 टन तक की सहायता सामग्री तैनात होने की भी जानकारी सामने आई है। वहीं इस संबंध में इजरायल ने भी कुछ शर्तों के साथ सहमति जताई है।

palestine
Representational Image

अमेरिका भी करेगा $100 मिलियन की मानवीय सहायता

इस बीच बुधवार को ही इजरायल पहुँचे अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के साथ मुलाकात के बाद एक बड़ा ऐलान किया। बाइडन ने गाजा और वेस्ट बैंक में मानवीय सहायता के लिहाज से $100 मिलियन (लगभग ₹840 करोड़) तक की मदद करने की घोषणा की है।

X पर किए गए एक पोस्ट में बाइडन ने बताया कि यह पैसा 10 लाख से ज्यादा विस्थापित और प्रभावित आम फिलिस्तीनियों नागरिकों की मदद के काम आएगा। दिलचस्प रूप से यह भी साफ किया गया कि इस मदद के लिए एक विशेष तंत्र बनाया जाएगा, ताकि यह पैसा व सहायता हमास या आतंकवादी संगठनों तक नहीं, सिर्फ आम जरूरतमंद नागरिकों तक ही पहुंचे।

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी पहुंचे इजरायल

आज (19 अक्टूबर) युद्ध के 12वें दिन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी तेल अवीव (इजरायल) पहुँच गए हैं। जो बाइडेन के बाद अब ऋषि सुनक का यह इजरायल दौरा बेहद खास हो जाता है, क्योंकि कई दिग्गज पश्चिमी देश इजराइल के पक्ष में मजबूती से खड़े होते नजर आना चाह रहे हैं। जाहिर है इस दौर में ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक इजरायल के पीएम नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे।

बताते चलें कि 7 अक्टूबर को हमास द्वारा किए गए हमले के बाद से ही इजराइल और गाजा आधारित हमास के बीच युद्ध जारी है। युद्ध में अब तक 4500 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। इजरायल भी व्यापक जवाबी कार्रवाई करता नजर आया है, जिसके तहत गाजा पट्टी में हमास के कई ठिकानों पर एयर स्ट्राइक भी की गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.