Now Reading
MYUV योजना: स्टार्टअप के लिए ₹5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ?

MYUV योजना: स्टार्टअप के लिए ₹5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन, जानें किन्हें मिलेगा लाभ?

  • यूपी सरकार 5 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने में विचार कर रही हैं.
  • स्व-रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने 2024-25 के बजट में 1 हजार करोड़ रुपये आवंटन.
Firozabad district will become chandranagar proposal change name

Government will give ₹5 lakh for MYUV scheme startup: यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार युवाओं के लिए प्रदेश में रोजगार के अवसर को बढ़ाने के उद्देश्य से जल्द एक बड़ा फैसला लेने में विचार कर रही हैं। मिली जानकारी के अनुसार योगी सरकार राज्य में युवाओं के उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर नये नये स्टार्टअप को मजबूत आधार प्रदान करने के लिए युवाओं को होने वाली धन की कमी के लिए एक बड़ा फैसला लेते हुए सरकार की ओर से 5 लाख रुपए तक ब्याज मुक्त ऋण प्रदान करने में विचार कर रही हैं।

इसके लिए राज्य के सीएम योगी आदित्यनाथ ने MSME विभाग के अधिकारियों को इसके लिए जल्द से जल्द पूरी कार्ययोजना तैयार करते हुए उनके समक्ष प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया है।

सरकार इस ओर कदम उठाते हुए राज्य में ‘मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान (M YUVA)’ की शुरुआत करने जा रही है। सरकार की इस योजना का उद्देश्य राज्य में युवा उद्यमियों को आर्थिक मदद करते हुए 1 लाख से अधिक उघमियो को तैयार करना है, जो एमएसएमई (MSMEs) इंडस्टी को बढ़ावा दे सकें।

सरकार ने राज्य में शिक्षित और कुशल युवाओं को सशक्त, स्व-रोजगार के अवसरों को बढ़ाने के लिए अपने 2024-25 के बजट में 1 हजार करोड़ रुपये आवंटन किया हैं। इस ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की स्पष्ट मंशा है कि प्रदेश (Government will give ₹5 lakh for MYUV scheme startup) के युवाओं में उद्यमशीलता को बढ़ावा देकर नये नये स्टार्टअप को मजबूत आधार प्रदान किया जाए।

किसे मिलेगा लाभ?

योगी आदित्यनाथ सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत उद्योग और सर्विस सेक्टर की परियोजनाओं के लिए 5 लाख तक का ब्याज मुक्त लोन दिया जाएगा, इसके माध्यम से स्वरोजगार मिशन के अंतर्गत प्रतिवर्ष 1,00,000 इकाईयों को वित्त पोषित कर आगामी 10 वर्षों में एक मिलियन (10 लाख) यूनिट्स को सीधे-सीधे लाभान्वित करने का लक्ष्य है।

See Also
railway-apprentice-job-vacancy-2023-without-exam

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसके लिए राज्य सरकार राज्य सरकार के अधीन विद्यालय, शैक्षणिक संस्थान से सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा एवं डिग्रीधारी युवाओं के साथ एक जनपद एक उत्पाद प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना, अनुसूचित जाति, जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रशिक्षण योजना, उत्तर प्रदेश स्किल्ड डेवलपमेन्ट मिशन द्वारा संचालित कौशल उन्नयन आदि में प्रशिक्षित लाभार्थियों और विभिन्न प्रकार से राज्य सरकार द्वारा रोजगार उन्नयन के लिए चलाई जा रही योजना के प्रशिक्षित लाभार्थियों को लाभ प्रदान करेंगी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.