Now Reading
Zomato ने लॉन्च किया अपना UPI प्लेटफॉर्म, Flipkart भी जल्द हो सकता है इस लिस्ट में शामिल

Zomato ने लॉन्च किया अपना UPI प्लेटफॉर्म, Flipkart भी जल्द हो सकता है इस लिस्ट में शामिल

zomato-shares-jump-over-14-percent-reaches-rs-98

Zomato Starts UPI Service: भारत में डिजिटल पेमेंट सेगमेंट में कितनी संभावनाएँ मौजूद हैं, इसका अंदाज़ा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि अब डिलीवरी प्लेटफॉर्म भी इस ओर रुख कर रहे हैं। जी हाँ! हम बात कर रहे हैं जोमैटो (Zomato) की, जिसके अब अपना खुद का यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (UPI) प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है।

सही सुना आपने! दुनिया भर में नाम कमा रही भारत की यूपीआई (UPI) डिजिटल पेमेंट तकनीक का लाभ उठाते हुए, कई ऑनलाइन कॉमर्स प्लेटफॉर्म भी अब अपनी खुद की यूपीआई-आधारित भुगतान सर्विस पेश करने का मन बना रहे हैं। और इस दिशा में फिलहाल Zomato बाजी मारता नजर आ रहा है।

असल में इस फूड डिलीवरी कंपनी ने ICICI बैंक के साथ साझेदारी करते हुए Zomato UPI सर्विस लॉन्च की है। यह ऐसा करने वाली पहली फूड और ग्रॉसरी डिलीवरी कंपनी बन गई है।

Zomato UPI कैसे आएगा काम?

अपनी “इन-ऐप यूपीआई सर्विस” के तहत तहत गुरुग्राम आधारित Zomato अपने यूजर्स को ‘व्यापारियों’ के साथ-साथ ‘पीयर-टू-पीयर’ भुगतान सुविधा की भी पेशकश करेगा।

इसके साथ ही यूजर्स को साइन-अप करते हुए, एक नई यूपीआई (UPI) आईडी बनाने का भी विकल्प मिलता है, जिसके बाद वह Paytm, Google Pay, PhonePe या अन्य किसी पेमेंट ऐप पर रीडायरेक्ट हुए बिना Zomato ऐप में ही बने रहते हुए भुगतान कर सकते हैं।

Zomato UPI

इस यूपीआई सर्विस के साथ Zomato की कोशिश खुद के ईकोसिस्टम को ही मजबूत बनाते हुए, थर्ड पार्टी ऐप्स से निर्भरता को कम करने की है।

इस नए कदम पर बोलते हुए, Zomato के एक प्रवक्ता ने कहा;

“Zomato के पास ग्राहकों का एक बड़ा आधार ऐसा है जो अक्सर अपने खाने का ऑर्डर करते समय भुगतान के लिए के लिए UPI पेमेंट विकल्प का इस्तेमाल करता है। ऐसे में हम अब ICICI बैंक के साथ मिलकर अपने ऐप पर ही यूजर्स को UPI ID बनाने की सुविधा दे रहे हैं, ताकि वो बिना किसी थर्ड-पार्टी ऐप में स्विच किए बिना, आसानी से पेमेंट कर सकें।”

क्या Paytm, Google Pay आदि को सीधी टक्कर देगा Zomato? 

आपमें से बहुत से लोगों के मन में शायद यह सवाल भी चल रहा हो कि क्या Zomato UPI के साथ कंपनी अब मौजूदा फिनटेक कंपनियों जैसे Paytm, Google Pay और PhonePe आदि के लिए एक प्रत्यक्ष प्रतिद्वंदी भी साबित हो सकती है?

See Also
tata-group-set-to-takeover-of-wistron-iphone-plant

इसके जवाब में कुछ ठोस तौर पर कहना शायद जल्दबाजी हो, लेकिन इतना जरूर है कि Zomato की इस सर्विस में थर्ड-पार्टी पेमेंट प्लेटफ़ॉर्म को चुनौती देने की क्षमता मौजूद है।

देखा जाए तो ऑनलाइन पेमेंट के लिहाज से बिचौलियों को बायपास करने वाला यह कदम Zomato को बाजार में अधिक गतिशीलता और नियंत्रण प्रदान करेगा। साथ ही फिनटेक स्पेस के भीतर साझेदारी और राजस्व सृजन के समीकरणों को भी बदलेगा।

किन यूजर्स के लिए उपलब्ध है Zomato UPI?  

हम ये साफ कर देगा चाहते हैं कि कंपनी की यह यूपीआई सर्विस अभी केवल चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध करवाई गई है। लेकिन माना जा रहा है कि आने वाले हफ़्तों में कंपनी प्राप्त फ़ीडबैक के आधार पर इसे सभी उपयोगकर्ताओं के लिए मुहैया करवा देगी।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि क्या ये सर्विस आपको मिली या नहीं, तो इसके लिए आप Zomato ऐप को लेटेस्ट वर्जन में अपडेट करते हुए, अपने प्रोफाइल सेक्शन में जाकर नीचे की स्क्रॉल करते हुए Zomato UPI सेक्शन देख पाएँगे (अगर कंपनी द्वारा आपको उपलब्ध करवाया गया होगा तब!)। 

Flipkart UPI भी जल्द हो सकता है लॉन्च

सामने आ रही खबरों के अनुसार, Flipkart भी खुद की इन-ऐप यूपीआई (UPI) सर्विस पेश करने की दिशा में काम कर रहा है। इसका भी इरादा थर्ड-पार्टी ऐप्स पर से अपनी निर्भरता को कम करते हुए, ग्राहकों को एक बेहतर अनुभव प्रदान करने से जुड़ा बताया जा रहा है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.