यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के पेपर हुए लीक, जीव विज्ञान एवं गणित का पेपर हुए ‘WhatsApp’में वायरल

  • उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के दौर जारी.
  • जीव विज्ञान एवं गणित का पेपर whatsapp में हुआ लीक.
neet-ug-2024-paper-leak-from-bihar-to-rajasthan

Board exam papers leaked in UP: योगी आदित्यनाथ की सरकार वाले राज्य उत्तरप्रदेश में एग्जाम पेपरों के लीक होने के मामले खत्म होने का नाम नहीं ले रहे है। पुलिस भर्ती परीक्षा में पेपर लीक होने वाला मामला अभी ठंडा भी नही हुआ था कि अब 12 वी बोर्ड परीक्षाओं के पेपरों को लेकर भी ऐसी खबर निकलकर आई है।

दरअसल उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाओं के दौर जारी है। इसी क्रम में आज (29 फरवरी 2024) गुरुवार को गणित एवं जीव विज्ञान का पेपर आयोजित किया गया। इस पेपर के पर्चे के एग्जाम के दौरान ही इसके व्हाट्सएप में वायरल होने की खबरें निकलकर बाहर आने लगी। जो पेपर 2 बजे से शुरू होने वाला था, वह पेपर के दौरान ही 3 बजे सोशल मीडिया के व्हाट्सएप प्लेटफॉर्म में वायरल हो चुका था।

Board exam papers leaked in UP

12 वी बोर्ड परीक्षाओं के इस पेपर के लीक होने की बात आगरा के जिला पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल ने भी माना। उनके अनुसार जो पेपर व्हाट्सएप पर वायरल हुआ है वही पेपर दूसरी शिफ्ट में आया था। अब इस मामले की जांच की जा रही है और इसी के अनुसार आगे की कार्यवाही की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जीव विज्ञान पेपर का कोड338 जीएल और सीरियल 153 है। पेपर के सभी पन्नों को ग्रुप में डाला गया। हालांकि, जब ग्रुप में पेपर को लेकर लोगों ने कमेंट किया तो उसे डिलीट कर दिया गया। इस बारे में कुछ रिपोर्ट में बताया गया है कि करीब सवा तीन बजे शिक्षा विभाग के व्हाट्सएप ग्रुप ऑल प्रिंसिपल पर किसी विनय चौधरी (विनय चाहर) नाम के व्यक्ति ने मोबाइल नंबर 9897525748 से जीव विज्ञान और गणित की पेपर ग्रुप में पोस्ट किया था जिसमें जीव विज्ञान के पेपर का कोड 368 जीएल व सीरियल 153 भी था।

See Also
upsc-coaching-allahabad-university-fees-will-be-credited-to-students-account

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

परीक्षा केंद्र से परीक्षा का पेपर बाहर आने के बाद इसको लेकर जांच की बात कही जा रही है, अधिकारियों के मुताबिक बोर्ड पेपर लीक होने से संबंधित जानकारी यूपी बोर्ड को उपलब्ध करवा दी गयी है। अब बोर्ड की ओर से क्या निर्णय लिया जाता है यह जांच के बाद ही पता चलेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.