Now Reading
फिर खुलेगा छात्रवृत्ति पोर्टल, ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, छात्रों के लिए सुनहरा मौका

फिर खुलेगा छात्रवृत्ति पोर्टल, ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी, छात्रों के लिए सुनहरा मौका

  • शिक्षण संस्थानों द्वारा नवीन पंजीयन, पूर्व में पंजीकृत की मान्यता वापस करने के लिए उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति की तिथि बढ़ा दी.
  • 31 मई तक आवेदन की तारीख बढ़ी.
Panjab University girl students will get leave during periods

Online application date extended for scholarship portal: उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति का लाभ लेने से वंचित छात्रों के लिए एक खुशखबरी हैं, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में ऑनलाइन आवेदन की तिथि को बढ़ा दिया है, ऐसे पात्र छात्र जो अब तक उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में आवेदन नही कर पाए थे उन्हें विभाग की ओर से एक और मौका दिया जा रहा हैं। उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति में आवेदनों की संख्या कम होने के कारण विभाग ने यहां फैसला लिया है।

किन्हें मिलता है लाभ?

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से अनुसूचित जाति, अनु जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग, घुमंतू और अर्ध घुमंतू वर्ग के विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति लाभ प्रदान करता है, इसके अंतर्गत लाभ लेने के लिए छात्रों के लिए आवेदन की (Online application date extended for scholarship portal)  अंतिम तिथि पूर्व में 31 मार्च निर्धारित की गई थी, जिसे बढ़ाकर विभाग में अब 31 मई कर दिया है।

आवेदन की प्रकिया

योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से आवेदन जमा करने होंगे, इसके लिए पात्र अभियार्थियो को विभाग की आधिकारिक वेबसाईट www.sjmsnew.rajasthan.gov.in/scholarship और एसएसओ पोर्टल पर SCHOLARSHIP SJE APP पर क्लिक कर पेपरलेस आवेदन पत्र जमा कर पायेंगे।

उत्तर मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए उम्मीदवार के पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए जैसे- पिछले वर्ष की मार्कशीट, वर्तमान सत्र की फीस रसीद, आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, जन आधार कार्ड, बैंक पासबुक, बीपीएल कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो एवं सिग्नेचर आदि।

See Also
uppcl-consumer-app-generate-electricity-bill-at-home

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए उच्च शिक्षा और आगे की पढ़ाई को प्रोत्साहित करना है। भारत सरकार के द्वारा छात्रवृत्ति योजना के तहत उत्तर मैट्रिक स्टूडेंट को 15000 रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है यह राशि लाभार्थी के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.