Now Reading
होली के अवसर में योगी आदित्यनाथ सरकार दे रही मुफ़्त सिलेंडर, राज्य के इन लोगों को सीधा फायदा

होली के अवसर में योगी आदित्यनाथ सरकार दे रही मुफ़्त सिलेंडर, राज्य के इन लोगों को सीधा फायदा

  • सरकार ने बजट सत्र 2023- 24 में 2312 करोड़ रुपए का बजट आवंटित किया.
  • उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिला को साल में दो मुफ़्त सिलेंडर उपलब्ध किया जा रहा हैं.
lpg-price-cut-from-1-april-2024

Yogi Adityanath government is giving free cylinders:उत्तरप्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने राज्य में होली के उपलक्ष्य मे लोगों को मुफ्त घरेलू सिलेंडर देने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को होली पर मुफ्त में रसोई गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया है। इससे प्रदेश के 1.75 करोड़ से ज्यादा परिवारों को सीधा फायदा होगा।

सरकार ने यह घोषणा ऐसे समय करी है, जब देश भर में रंगो का त्यौहार मनाया जाना है। राज्य सरकार की मंशा के पीछे, राज्य में रह रहे गरीब परिवारों की होली को ख़ास बनाने के लिए किया गया प्रयास बताया जा रहा है।

आपको बता दे, उत्तरप्रदेश में योगी सरकार ने साल भर में दो घरेलू सिलेंडर मुफ़्त देने का वादा किया है, इसके तहत राज्य सरकार उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिलाओं को मुफ़्त सिलेंडर उपलब्ध करवाने का कार्य करती है।

इसके पूर्व राज्य सरकार ने दीपावली पर्व के पूर्व राज्य में रह रही गरीब परिवारों की महिलाओं को मुफ़्त सिलेंडर प्रदान किया था, इसी क्रम में अब सरकार ने मुफ़्त दूसरे सिलेंडर हितग्राही को प्रदान करने के लिए होली का मौका चुना है, जिससे कि राज्य में रह रहे गरीब परिवार को इस बार रंगो के यह पर्व खास बन जाए।

2023-24 वर्ष में बजट आवंटित

सरकार द्वारा उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिला को साल में दो मुफ़्त सिलेंडर उपलब्ध किया जा सके, इसके लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने बजट सत्र 2023- 24 में 2312 करोड़ रुपए का (Yogi Adityanath government is giving free cylinders) बजट आवंटित किया है। आपको बता दें, 01 जनवरी 2024 से अब तक लगभग 50.87 लाख लाभार्थियों को सिलेंडर रिफिल की डिलीवरी की जा चुकी है।

See Also
healthcare-edtech-startup-virohan-raises-7-mn-funding

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 10 नवंबर 2023 को उज्ज्वला लाभार्थियों के साथ मिलकर इस योजना का शुभारंभ किया था, जिसके तहत लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी राशि ट्रांसफर की गई थी. अब होली के मौके पर दूसरा फ्री गैस सिलेंडर देने का ऐलान किया गया है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.