Now Reading
नैनीताल: जंगल की आग में जला अस्पताल, ली जा रही सेना और हेलीकॉप्टर की मदद

नैनीताल: जंगल की आग में जला अस्पताल, ली जा रही सेना और हेलीकॉप्टर की मदद

  • उत्तराखंड में बढ़ती जंगलों की आग को बुझाने के लिए वन विभाग के द्वारा हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है.
  • आग की इस घटना से ऑक्सीजन प्लांट और रिकॉड रूम में मौजूद दस्तावेज को नुकसान पहुंचा.

Hospital burnt in forest fire in Nainital: तापमान बढ़ते ही जंगल में आग लगने की घटना सामने आने लगी है, ऐसी एक भयावह घटना उत्तराखंड के नैनीताल के पास भवाली दुगई स्टेट से सटे जंगलों से निकलकर आई है, जहा आग की चपेट में जंगल से सटे कई इलाकों को अपनी चपेट में ले लिया है। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ते ही उतराखंड में जंगल के आसपास के क्षेत्रों में जंगलों में लगने वाली आग की खबरों से लोगों को भय में डाला है।

ऑक्सीजन प्लांट में लगी आग

उत्तराखंड के अल्मोड़ा जिले में जंगल में लगी आग की लपटों ने इतना भयानक रूप इख्तियार कर लिया है कि पास में स्थित देवालय का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को अपनी आग की चपेट में ले लिया है। इस दौरान आग की लपटों ने स्वास्थ्य केंद्र का ऑक्सीजन प्लांट और रिकॉड रूम को जलाकर खाक कर दिया, घटना शुक्रवार शाम की बताई जा रही है। जंगल आग की इस घटना से ऑक्सीजन प्लांट और रिकॉड रूम में मौजूद दस्तावेज को नुकसान पहुंचा हैं।

हेलीकॉप्टर की ली जा रही सहायता

उत्तराखंड में बढ़ती जंगलों की आग को बुझाने के लिए राज्य सरकार और वन विभाग के द्वारा हेलीकॉप्टर की मदद ली जा रही है। नैनीताल के आसपास के जंगल के क्षेत्र में लगी आग पर अब हेलीकॉप्टर की मदद से पानी डाला जा रहा है। स्थानीय रिपोर्ट के अनुसार नैनीझील और भीमताल की झील (Hospital burnt in forest fire in Nainital)  से पानी निकालकर वायुसेना के हेलीकॉप्टर की मदद से आग पर पानी बरसाया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Punctuality system implemented in Rajasthan

गौरतलब हो, उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग इतनी अधिक भीषण है कि इसमें काबू पाना वनविभाग के लिए फ़िलहाल असंभव साबित हो रहा है, इसके साथ ही जंगलों की आग से निपटने के लिए वनविभाग के दावों और तैयारियो की पोल खोल कर रख दिया है, हालांकि जंगलों की इन आग को प्रवाभी रूप से काबू करने के लिए उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने वन विभाग के अधिकारियों से बात करते हुए जल्द काबू में लाने के निर्देश दिए है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.