Google Wallet भारत में हुआ लॉन्च, Google Pay से है बिल्कुल अलग? जानें कैसे

  • गूगल ने भारत में Google Wallet सर्विस का आगाज कर दिया है।
  • यह किस तरह से Google Pay से अलग है, आइए समझते हैं?
google-wallet-launched-in-india-know-difference-with-google-pay

Google Wallet Launched in India: आखिरकार टेक दिग्गज गूगल ने आज भारत में अपनी Google Wallet ऐप को लॉन्च कर दिया है। यह Google India की ओर से पेश की गई एक नई डिजिटल वॉलेट सर्विस है। इसको लेकर कई लोग Google Pay से इसकी तुलना कर रहे हैं और लोग समझना चाहते हैं कि आखिर यह नई ऐप मौजूदा Google Pay से की तरह अलग है?

लेकिन दिलचस्प बात ये है कि भारत में Google ने अपना Wallet ऐप फिलहाल एक लिए सिर्फ Android उपयोगकर्ताओं के लिए लॉन्च किया है। ये ऐप अपने नाम की ही तरह एक डिजिटल वॉलेट की तरह काम करता है। यह काफी हद तक Digilocker की तर्ज पर ही काम करता है।

Google Wallet Launched in India

आइए समझने की कोशिश करते हैं कि आखिर Google Wallet क्या है और ये किस तरह काम करता है? Google Wallet नामक इस प्राइवेट डिजिटल वॉलेट में उपयोगकर्ता अपने तमाम डिजिटल कार्ड, टिकट, पास, डिजिटल Keys और आईडी आदि तमाम डिजिटल चीजों को स्टोर्स कर पाएंगे। ये उपयोगकर्ताओं को यह तमाम चीजें एक ही ऐप पर स्टोर करने की सहूलियत देता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Google Wallet में आप फ्लाइट पास, ट्रांजिट कार्ड्स, इवेंट टिकट, गिफ्ट कार्ड्स जैसी कई दूसरी चीजें स्टोर कर पाएँगे। बताते चलें कि Google ने इसके लिए भारत के टॉप 20 ब्रांड्स के साथ साझेदारी भी की है। Google के इस Wallet ऐप में उपयोगकर्ता अपने जरूरी फाइनेंशियल डॉक्यूमेंट्स के डिजिटल स्वरूप को भी स्टोर कर सकते हैं।

दिलचस्प ये है कि Google Wallet का इस्तेमाल करते हुए उपयोगकर्ताओं को तमाम मंचो जैसे Flipkart के सुपरकॉइन, Dominos, Shoppers Stop समेत अन्य तमाम ब्रांड्स के गिफ्ट कार्ड और लॉयल्टी कार्ड्स को भी एक जगह पर स्टोर कर सकेंगे। ऐसे में ज़रूरत की घड़ी में उपयोगकर्ताओं को अलग-अलग कॉर्ड की तलाश नहीं करनी पड़ेगी।

See Also
Realme Narzo 70 Pro 5GPrice & Features

बाजार में Google Wallet की तरह ही Apple Wallet पहले से ही मौजूद है। भारत में Google फिलहाल Google Pay और Wallet ऐप्स को अलग-अलग पेशकश कर रही है।

नहीं कर पाएँगे पेमेंट?

हम यह स्पष्ट कर दें कि भारत में कंपनी ने Google Wallet को एक नॉन-पेमेंट ऐप के तौर पर लॉन्च किया है। असल में अन्य देशों में आप Google Wallet की मदद से पेमेंट भी कर सकते हैं। लेकिन भारत में पहले से ही Google Pay का विकल्प मौजूद होने के चलते शायद कंपनी ने वॉलेट में यह सुविधा पेश नहीं की।

होता ये है कि अन्य देशों में Google Wallet ऐप के जरिए यूजर्स बिना फिजिकल कॉन्टैक्ट के ऑनलाइन पेमेंट कर सकेंगे। यह काफ़ी हद तक ऐसे ही काम करता है जैसे Samsung Wallet जो पेमेंट के लिए नियर फील्ड कम्युनिकेशन यानी एनएफसी फीचर का इस्तेमाल करता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.