इंडियन नेवी में आई ‘अग्निवीर भर्ती’, जानें पात्रता और आवेदन का तरीका?

  • आवेदन प्रकिया 13 मई से शुरू हो जाएगी जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई 2024 तय की गई.
  • शॉर्टलिस्टिंग के बाद चयनित अभ्यर्थियों का राइटिंग, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद ज्वाइनिंग दी जाएगी.
indian-navy-rescues-hijack-ship-save-23-pakistani-crew

Indian Navy ‘Agniveer Recruitment’: इंडियन नेवी में SSR( सीनियर सेकेंडरी रिक्रूटर्स) के तहत अग्निवीर की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है। इसमें नेवी एमआर पदों के लिए अविवाहित पुरुष और महिलाओं से आवेदन मांगा गया हैं।

इन पदों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12 वी कक्षा में फिजिक्स या मैथ्स विषय में उत्तीर्ण अभ्यर्थियों से आवेदन मांगे गए हैं। भर्ती की चयन प्रकिया दो चरणों में संपन्न की जायेगी, जिसमें शॉर्टलिस्टिंग के बाद चयनित अभ्यर्थियों का राइटिंग, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट के बाद ज्वाइनिंग दी जाएगी।

इन पदों मे अप्लाई करने के लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट agniveernavy.cdac.in पर जा कर आवेदन करना होगा, आवेदन प्रकिया 13 मई से शुरू हो जाएगी जबकि आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 मई 2024 तय की गई है।

नेवी भर्ती के लिए अनिवार्य योग्यता

अधिसूचना में दर्ज जानकारी के अनुसार, भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए इच्छुक अभ्यार्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट में 50 प्रतिशत नम्बरों के साथ 12वीं पास होना चाहिए। इसके अलावा इंजिनियरिंग में तीन साल के डिप्लोमा किए अभ्यार्थी भी इसमें आवेदन कर सकता है और जिन छात्र-छात्राओं का अभी 12 वी का रिजल्ट नहीं (Indian Navy ‘Agniveer Recruitment’) आया है वह भी इस भर्ती अभियान के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इसके अतिरिक्त इसमें जो आवेदकों के लिए उम्र सीमा निर्धारित की गई है उसमें आवेदकों का जन्म जन्म 1 नवंबर 2003 से लेकर 30 अप्रैल 2007 के बीच होना चाहिए।

इंडियन नेवी अग्निविरके लिए आवेदन शुल्क

इस भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने के लिए आवेदकों को आवेदन शुल्क के तौर में ₹550 के साथ जीएसटी अलग से देना होगा। आवेदन शुल्क में 18% अतिरिक्त जीएसटी भुगतान आवेदक को स्वयं करना होगा। अन्य ज़रूरी जानकारी के लिए अभ्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट में जाकर जानकारी ले सकते हैं।

See Also
indian-got-launches-neat-3-0-to-provide-best-developed-edtech-solution

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इन पद पर अभ्यर्थियों का चयन दो चरणों के आधारों पर किया जाएगा, प्रथम चरण में उम्मीदवार की शॉर्टलिस्टिंग की जाएगी। वहीं, अगले चरण में उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट, रिटेन एग्जाम व मेडिकल एग्जाम होगा। फिजिकल टेस्ट में पुरुषों को 6.30 मिनिट में 1.6 किमी की दौड़ पूरी करनी होगी साथ ही 20 उठक बैठक, 15 पुशअप और 15 ही बेंट नी सिट- अप्स मारने होंगे। वही चयनित महिला अभ्यर्थियों के लिए फिजकिल टेस्ट में 8 मिनिट में 1.6 किमी की दौड़ के अलावा 15 उठक बैठक, 10 पुशअप, 10 बेंट नी सिट- अप्स मारने होंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.