Now Reading
PCS इंटरव्यू में बड़े बदलाव की तैयारी? सेना जैसे होंगे मानक, जानें क्या है मामला?

PCS इंटरव्यू में बड़े बदलाव की तैयारी? सेना जैसे होंगे मानक, जानें क्या है मामला?

  • लोकसेवा आयोग का हर वर्ष सम्मेलन आयोजित किया जाता है.
  • इस वर्ष अध्यक्षों के साथ लोक सेवा आयोग के सदस्य पहली बार कार्यशाला में सम्मलित हुए।
upsc-civil-services-2024-prelims-admit-cards-out-download-here

Preparing for big changes in PCS interview?: प्रयागराज में लोक सेवा आयोग की कार्यशाला आयोजित की जा रही है, जिसमें पीसीएस इंटरव्यू को अधिक प्रभावशाली और व्यवहारिक रूप से बेहतर बनाने के लिए देश के करीब 14 राज्यों के लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों और सदस्यों ने मंथन किया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जानकारी के अनुसार अब जल्द ही लोक सेवा आयोग में प्रशानिक और अन्य पदों के चयन के लिए इंटरव्यू प्रक्रिया को बदला जा सकता है। अधिकारियों में इंटरव्यू प्रकिया के दौरान मंथन में चर्चा के दौरान इस बात में जोर दिया गया कि, चयनित अभ्यर्थी ऐसा हो जो राज्य की प्रशानिक सेवा के लिए बेहतर में बेहतर हो।

अब इंटरव्यू में अभियार्थी को ठीक वैसे ही जांचा परखा जाएगा जैसे किसी सेना के अधिकारी को। चर्चा के दौरान अधिकारियों ने राज्य सेवा में चयनित अधिकारियों के इंटरव्यू के लिए बाई द पीपुल, फॉर द पीपुल और ऑफ द पीपुल की तर्ज में बाई द कैंडिडेट, फॉर द कैंडिडेट और ऑफ द कैंडिडेट की अवधारणा के आधार में इंटरव्यू प्रकिया अपनाने की बात सामने आई हालांकि चर्चा में इस बात का भी जिक्र किया गया इंटरव्यू प्रकिया के दौरान किसी प्रतियोगी को हतोत्साहित नही किया जाए इसका भी ध्यान दिया जाए।

See Also
The-taste-of-Indian-_filter-coffee_

Preparing for big changes in PCS interview?

कार्यशाला में देश के विभिन्न लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों ने भाग लिया जिसमें एक बेहतर चर्चा के माध्यम से आने वाले समय के लिए बेहतर अधिकारियों की नियुक्ति के लिए आयोग के माध्यम से ऐसे प्रशानिक अधिकारी खोजने के विचार को लेकर चर्चा में कहा गया,आयोग ऐसे अधिकारियों के लिए आगे बड़े जो एक बेहतरीन नेतृत्व क्षमता, नैतिकता, सहानभूति, ईमानदारी और साहस का मिश्रण हो।

गौरतलब है, लोकसेवा आयोग का हर वर्ष सम्मेलन आयोजित किया जाता है, सम्मेलन से पूर्व एक बैठक बुलाई जाती है। इस वर्ष अध्यक्षों के साथ लोक सेवा आयोग के सदस्य पहली बार कार्यशाला में सम्मलित हुए। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विकसित भारत 2047 का ध्यान में रखते हुए आयोग के माध्यम से बेहतर से बेतहर प्रशानिक अधिकारी खोजने के लिए क्या सुधार किया जाए, इसे लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.