Reliance Industries ने बनाया रिकॉर्ड, मार्केट कैप पहुँचा ₹20 लाख करोड़ के पार

  • रिलायंस बनी ₹20 लाख करोड़ का मार्केट कैप हासिल करने वाली पहली भारतीय कंपनी
  • फिलहाल मुकेश अंबानी के पास है भारत के सबसे अमीर व्यक्ति का दर्जा
reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

Reliance Industries crosses Rs 20 lakh crore market cap: दिग्गज भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी ने नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ₹20 लाख करोड़ के मार्केट कैप को पार करने वाली पहली भारतीय कंपनी बन गई है। इसने पहली ऐसी सूचीबद्ध भारतीय कंपनी का दर्जा हासिल किया है, जो इस आँकड़े तक पहुँच सकी है।

असल में आज (13 फरवरी) को कंपनी का स्टॉक BSE पर 1.89% की बढ़त दर्ज करता नजर आया। कंपनी की स्टॉक कीमत आज पिछले हफ़्तों के उच्च आँकड़े पर पहुँचते हुए ₹2957.80 रही। दिलचस्प बात ये है कि बीतें दो हफ़्तों में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर की मार्केट वैल्यू में ₹1 लाख करोड़ का इज़ाफा दर्ज किया गया है।

Reliance Industries Market Cap News

बता दें कंपनी ने 29 जनवरी 2024 को ₹19 लाख करोड़ के मार्केट कैप का स्तर पार किया था। इस साल अब तक भारत के सबसे मूल्यवान स्टॉकों में शुमार रिलायंस इंडस्ट्रीज की कीमत लगभग 14% बढ़ी है।

जाहिर है रिलायंस इंडस्ट्रीज के मार्केट कैप में बढ़त का सीधा मतलब है मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति में भी बढ़ोतरी। साल 2024 में अब तक मुकेश अंबानी की संपत्ति में $12.5 बिलियन की बढ़त दर्ज की जा चुकी है, और अब उनकी कुल संपत्ति का आँकड़ा अनुमानित रूप से $109 बिलियन हो गया है।

फिलहाल ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी सबसे अमीर भारतीय व्यक्ति बने हुए हैं और दुनिया के अमीरों की सूची में वह 11वें स्थान पर क़ायम हैं। ऑयल से लेकर टेलीकॉम जगत में अपनी धाक जमा चुकी रिलायंस भारत में तमाम सेक्टर्स में अपनी उपस्थिति रखती है।

See Also
byjus-india-ceo-arjun-mohan-resigns-raveendran-byju-will-take-charge

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

स्टोरी अपडेट हो रही है!

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.