Now Reading
Amazon Prime यूजर्स को अब इस सर्विस के लिए देने होंगे ज़्यादा पैसे? कंपनी ने किया बड़ा बदलाव

Amazon Prime यूजर्स को अब इस सर्विस के लिए देने होंगे ज़्यादा पैसे? कंपनी ने किया बड़ा बदलाव

  • Amazon Prime  ने अपने प्लेटफार्म उपभोक्ताओं के लिए पेड सब्सक्रिप्शन से हाई-क्वालिटी ऑडियो/वीडियो विकल्प हटा दिया.
  • प्लेटफार्म में हाई क्वॉलिटी कंटेंट देखने के लिये अतिरिक्त भुगतान करना होगा.
amazon-launches-prime-video-app-for-mac

Amazon Prime consumers will now have to pay:  ओटीटी प्लेटफार्म कंपनिया उपभोक्ताओं के ऊपर एक के बाद एक आर्थिक बोझ बढ़ाते जा रही है। सबक्रिप्शन के बाद विज्ञापन मुफ़्त कंटेंट के लिए अब उपभोक्ताओं से पैसा लेने वाली बात सामने आई है।

जी हां! Amazon Prime  ने अपने प्लेटफार्म उपभोक्ताओं के लिए पेड सब्सक्रिप्शन से हाई-क्वालिटी ऑडियो/वीडियो विकल्प हटा दिया है, साथ ही प्लेटफॉर्म में विज्ञापन भी दिखाना शुरू कर दिया है।

यादि किसी उपभोक्ताओं को ओटीटी प्लेटफार्म में हाई क्वॉलिटी का वीडियो कंटेंट साथ ही विज्ञापन रहित प्रोगाम देखने है, तो उन्हें कंपनी को अतिरिक्त भुगतान करना होगा।

रिपोर्ट के अनुसार अमेजन उपभोक्ताओं को प्राइम सब्सक्रिप्शन के साथ 2.99 डॉलर (करीब 248 रुपये) अलग से चुकाने होंगे, जिसके बाद ही उन्हें विज्ञापन रहित और हाई क्वॉलिटी में प्रोगाम देखने के लिए प्राप्त होंगे।

4KFilme ने इसके बारे में बदलाव की सूचना दी, जिसमें कहा गया कि उनके सोनी, एलजी और सैमसंग स्मार्ट टीवी में अमेज़न प्राइम सब्सक्रिप्शन के बावजूद उच्च गुणवत्ता वाले ऑडियो और वीडियो के बजाय डॉल्बी डिजिटल 5.1 और एचडीआर 10 क्वॉलिटी के प्रोग्राम दिखाए जा रहा है।

 भारत में कब तक लागू होगा!

Amazon Prime मेंबरशिप में हुए इस बदलाव का असर भारतीय यूजर्स पर भी पड़ सकता है। हालांकि, ऐसा कब होगा इसके बारे में कोई जानकारी अभी तक सामने नहीं आई है। यादि यह नियम भारत में भी लागू होता है तो फिर भारतीय उपभोक्ता को भी इसका उपयोग करने के लिए अपनी जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

See Also
whatsapp-chat-lock-feature-and-steps-to-use

अभी वर्तमान में भारत में अमेजन प्राइम (Amazon Prime consumers will now have to pay) उपभोक्ताओं के लिए  ₹299 के मासिक प्लान के साथ ₹1499 का सालभर वाला प्लान पेश कर रहा है, इसके साथ कंपनी प्राइम लाइट और तीन माह वाले प्लान भी उपभोक्ताओं के लिए पेश कर रही है, नए नियमों के आने के बाद इन प्लानों की कीमत बढ़ाई जा सकती है।|

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, पहले OTT प्लेटफॉर्म अपने प्राइम मेंबरशिप उपभोक्ता से एक मासिक राशि लेकर विज्ञापन रहित मनोरंजन कार्यक्रम उपलब्ध करवाते थे। लेकिन अब धीरे धीरे सभी OTT प्लेटफॉर्म दिग्गज उपभोक्ताओं से विज्ञापन के जरिए राजस्व जुटाने की ओर बढ़ रहे है, इसमें अमेजन नेटफ्लिक्स जैसे ओटीटी दिग्गज शामिल है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.