Now Reading
ईशा, आकाश और अनंत अंबानी Reliance के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल, शेयरधारकों ने दी मंजूरी

ईशा, आकाश और अनंत अंबानी Reliance के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में शामिल, शेयरधारकों ने दी मंजूरी

mukesh-ambani-resigns-from-reliance-jio

Reliance industry news: रिलायंस इंडस्ट्रीज में अब अंबानी परिवार की दूसरी पीढ़ी  बागडोर संभाले हुए नजर आएगी। रिलायस इंडस्ट्रीज के शेयर होल्डर्स ने ईशा, अनंत और आकाश अंबानी को गैर-कार्यकारी निदेशकों के रूप में संबद्ध प्रस्ताव में अपनी मंजूरी दे दी है।

दरअसल अनंत अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज में नियुक्ति को लेकर प्रॉक्सी एडवाइजरी फर्म IiAS ने अंनत अंबानी की उम्र (28 वर्ष) का हवाला देते हुए संस्थागत निवेशकों (शेयरधारको)से इस फैसले पर सहमति न जताने का आग्रह किया था. हालांकि अंबानी परिवार के दो अन्य सदस्य आकाश और ईशा अंबानी के नाम को लेकर किसी प्रकार की असहमति नही आई थी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के स्टॉक शेयर की वोटिंग में मिला समर्थन

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने जानकारी देते हुए बताया, 26 अक्टूबर 2023 को बहुमत के साथ एक प्रस्ताव पेश किया गया। गैर कार्यकारी निदेशक के रूप में ईशा अंबानी को कुल 98.21 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि आकाश अंबानी को कुल 98.06 प्रतिशत वोट मिले हैं, जबकि अनंत अंबानी को कुल 92.67 प्रतिशत वोट मिले हैं।

 रिलांयस इंडस्ट्रीज की वार्षिक बैठक में कई अहम फैसले हुए

बता दें, रिलायस इंडस्ट्रीज की वार्षिक बैठक में कई अहम फैसले हुए, जिसमें अंबानी परिवार की दूसरी पीढ़ी का नेतृत्व परिवर्तन,  2014 से कंपनी की निर्देशक नीता अंबानी का अपना पद छोड़ना हालंकि नीता अंबानी कंपनी फाउंडर चेयरपर्सन के रूप में जुड़ी रहेंगी। इसके अलावा भी कंपनी की बैठकों में परमानेंट इन्वाइटी के रूप में शामिल होती रहेंगी.

बता दे, मुकेश अंबानी 2021में ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में नेतृत्व परिवर्तन के संदेश दिया था। मुकेश अंबानी के एक संबोधन में कहा था,

See Also
indigo-flight-landed-with-2-minutes-of-fuel-left

‘ मुझे इस बात में कोई संदेह नहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड अगली पीढ़ी ईशा अनंत आकाश के नेतृत्व में और अधिक ऊंचाइयों तक जायेगी।’

मुकेश अंबानी के इस बयान के बाद से ही रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड में नेतृत्व परिवर्तन को लेकर बाते पुख़्ता हो गई थी। इसके बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के अलग – अलग कंपनियों को तीनों मिलकर संभाल रहे है। जिसमें ईशा अंबानी पर रिलायंस रिटेल की जिम्मेदारी, जबकि आकाश अंबानी टेलीकॉम और डिजिटल कारोबार रिलायंस जियो इंफोकॉम ओर अनंत अंबानी के पास एनर्जी कारोबार की जिम्मेदारी है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.