Now Reading
मुकेश अंबानी की कंपनी ला रही AI मॉडल ‘हनुमान’, जानें खूबियाँ?

मुकेश अंबानी की कंपनी ला रही AI मॉडल ‘हनुमान’, जानें खूबियाँ?

  • भारत का अपना चैट जीपीटी एआई लॉन्च होने वाला है.
  • भारत का पहला Chat GPT AI मॉडल ' hanuman' मार्च में लॉन्च किया जा सकता है.
govt-withdraws-order-that-require-approval-for-ai-model-launches

Mukesh Ambani’s company is bringing AI model ‘Hanuman’: भारत का अपना चैट जीपीटी एआई लॉन्च होने वाला है, इसकी जिम्मेदारी उठाई है,भारत के मशहूर उद्योगपति मुकेश अंबानी ने,जी हां! मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले महीने मार्च में भारत का पहला Chat GPT AI मॉडल ‘ hanuman’ लॉन्च किया जा सकता है। इसके बारे में निकलकर आई जानकारी के मुताबिक,यह चैट जीपीटी के जैसे ही कार्य करने में सक्षम है।

रिलायंस जियो इंफोकॉम लिमिटेड ने इसे 8 एफिलिएट यूनिवर्सिटीज के साथ मिलकर तैयार किया है,जिसे ‘भारत GPT ग्रुप’ का नाम दिया गया है। इसे भारतजीपीटी संघ के लोगों ने मुंबई में एक टेक्नोलॉजी सम्मेलन में हनुमान एआई लैंग्वेज मॉडल के नाम से पेश किया है। इसके फीचर के बारे में कुछ जानकारी निकलर आई है, जैसे यह एआई मॉडल 11 भाषाओं में बात कर सकता है, इसके साथ साथ ये यूजर्स को कोड लिखने में मदद कर सकता है। यह एआई खासतौर पर चार क्षेत्रों पर फोकस करता है, जिसमें गवर्नेंस, हेल्थ केयर,एजुकेशन और फाइनेंशियल सर्विसेस शामिल है।

Mukesh Ambani’s company is bringing AI model ‘Hanuman’

भारत में निर्मित यह देशी भारत चैट जीपीटी एआई तकनीनी से बना मॉडल के लॉन्च की घोषणा कई स्तर में बहुत अधिक मायने रखती है, चूंकि जब जून, 2023 में OpenAI के फाउंडर सैम ऑल्टमैन भारत दौरे पर आए थे तो उन्होंने भारत का मजाक उड़ाते हुए कहा कि चैटजीपीटी जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉफ्टवेयर बनाना भारत के लिए नामुमकिन है, लेकिन कोशिश करना आपका काम है, सैम ऑल्टमैन के इस बयान को कहने का ज्यादा समय भी नही बीता था, कि मुकेश अंबानी की कंपनी ने अपने Ai मॉडल के लॉन्च करने की घोषणा कर दी है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Rules-for-movement-of-vehicles-in-_Atal-Setu_

इस बीच कई तरहों से इस नए Ai मॉडल ‘hanuman’ को लेकर बातें निकलकर सामने आ रही है, जिसमें दावा किया जा रहा है, मुकेश अंबानी अपने इस नए Ai मॉडल उपयोग के लिए सस्ती दर या फिर फ्री में उपलब्ध करा सकते हैं, जबकि ChatGPT प्रीमियम सर्विस के लिए पैसे चार्ज करता है हालांकि इस बारे में अभी तक मुकेश अंबानी या उनकी कंपनी की और से कुछ नही कहा गया है।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.