Now Reading
Reliance Retail में QIA करेगा $1 बिलियन का निवेश, वैल्यूएशन $100 बिलियन

Reliance Retail में QIA करेगा $1 बिलियन का निवेश, वैल्यूएशन $100 बिलियन

reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

Reliance Retail Gets $1 Bn From QIA At $100 Bn Valuation: भारत की सबसे बड़ी रिटेल चेन में से एक रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) देशभर में सपने विस्तार की व्यापक कोशिशें कर रही है। और अब कंपनी के इन्हीं प्रयासों को बल देने से संबंधित एक बड़ी खबर सामने आई है।

असल में कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) ने यह ऐलान किया है कि वह रिलायंस रिटेल वेंचर्स (Reliance Retail Ventures) में 0.99% (लगभग 1%) हिस्सेदारी खरीदने के लिए ₹8,278 करोड़ (~ $1 बिलियन) का निवेश करेगी।

QIA Invest $1 Bn in Reliance Retail 

कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) यह निवेश अपने पूर्ण स्वामित्व वाली एक सहायक कंपनी के माध्यम से करेगी। सामने आई जानकारी के मुताबिक, रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) को यह निवेश लगभग ₹8.3 लाख करोड़ (~ $100 बिलियन) की वैल्यूएशन पर मिलेगा।

रिलायंस रिटेल को यह निवेश ऐसे वक्त में मिला है, जब कुछ हफ़्तों पहले ही QIA ने अदानी ग्रीन एनर्जी (Adani Green Energy) में लगभग 3% हिस्सेदारी खरीदते हुए ₹3,920 करोड़ ($474 मिलियन) का निवेश किया था।

देखा जाए तो QIA लगातार भारत में निवेश को लेकर आक्रामक नजर आ रहा है। बीतें कुछ सालों में कंपनी फूड डिलीवरी स्टार्टअप Swiggy से लेकर एडटेक प्लेटफॉर्म Bjyu’s और Adani Electricity आदि में भी निवेश करती नजर आ चुकी है।

QIA के CEO मंसूर इब्राहिम अल-महमूद ने इस निवेश को लेकर कहा कि

“यह भारत के तेजी से बढ़ते रिटेल बाजार को ‘कतर इवेंस्टमेंट अथॉरिटी’ के समर्थन की प्रतिबद्धता का ही प्रतीक है।”

Reliance Retails में किसकी है कितनी हिस्सेदारी?

बता दें, कतर इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (QIA) इस दिग्गज भारतीय रिटेल कंपनी में नौवां विदेशी निवेशक होगा। इसके पहले सितंबर 2020 से लगभग 11% हिस्सेदारी बेचकर रिलायंस रिटेल ने ₹55,543 करोड़ जुटाए थे। इनमें यूएई के पब्लिक इन्वेस्टमेंट फ़ंड (PIF), KKR, GIC, TPG, General Atlantic, Mubadala, Silver Lake जैसे नामी निवेशक शामिल हैं।

मार्केट वैल्यूएशन के लिहाज से मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली भारत की सबसे बड़ी कंपनी, रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के पास रिलायंस रिटेल में फिलहाल 88.9% की हिस्सेदारी है।

Reliance Retail के बारे में! 

रिलायंस रिटेल अपनी सहायक व सहयोगियों कंपनियों के माध्यम से देश के भीतर ‘लक्जरी फैशन’ से लेकर ‘किराने के सामान’ जैसी तमाम कैटेगॉरी में अग्रणी भूमिका निभा रहा है।

See Also
rbi-vs-paytm-vijay-shekhar-sharma-assures-job-safety-for-employees

reliance-retail-get-funding-from-qia-at-100-billion-valuation

कंपनी फिलहाल देश भर में 18,500 से अधिक स्टोर संचालित करती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार,  वित्त वर्ष 2023 में इसने ₹2.6 लाख करोड़ का राजस्व दर्ज करते हुए, लगभग ₹9,181 करोड़ का मुनाफा कमाया।

इस निवेश को लेकर रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (Reliance Retail Ventures Limited या RRVL) की निदेशक ईशा अंबानी ने कहा;

“रिलायंस रिटेल वेंचर्स बतौर निवेशक QIA का साथ पाकर बेहद उत्साहित है और उनका स्वागत करता है। RRVL को एक विश्व स्तरीय संस्थान के रूप में विकसित करने के प्रयासों के तहत QIA का व्यापक अनुभव और शानदार रिकॉर्ड मददगार साबित होगा।”

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.