Now Reading
Reliance AGM 2023: Jio AirFiber, True5G Lab समेत अन्य सभी अहम घोषणाएँ!

Reliance AGM 2023: Jio AirFiber, True5G Lab समेत अन्य सभी अहम घोषणाएँ!

reliance-agm-2023-jio-airfiber-true5g-lab-and-all

Reliance AGM 2023 – Jio AirFiber, True5G Lab & More: आज मुंबई में मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 46वीं सालाना आम बैठक (AGM) का आगाज किया गया। पिछली कुछ बैठकों की तरह इस बार भी जियो (Jio) केंद्रित कई बड़ी घोषणाएं की गई।

और परंपरा के अनुसार इस वार्षिक आयोजन के दौरान निवेशकों आदि के लिए कंपनी के आगामी प्लान को साझा करते हुए, कई अन्य बड़े खुलासे भी किए गए। इस बैठक की शुरुआत रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुखिया मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन के साथ की और कहा

“नया भारत आत्मविश्वास से भरा हुआ है। इसे रोका नहीं जा सकता है। भारत में दुनिया की अगुआई करने की क्षमता है।”

आइए जानते हैं, इस बैठक के दौरान हुई कुछ अहम घोषणाओं के बारे में;

▶︎ Jio AirFiber होने जा रहा है लॉन्च

बेहद कम समय में देशभर में फाइबर ब्रॉडबैंड जगत के भीतर एक लोकप्रिय नाम बन चुका JioFiber आज 1 करोड़ से अधिक ग्राहकों को जोड़ चुका है। और इस सफलता के बाद कंपनी ने अब वायलेस ब्राडबैंड सर्विस की ओर कदम बढ़ा दिया है।

जी हाँ! कंपनी गणेश चतुर्थी यानी 19 सितंबर के दिन Jio AirFiber को लॉन्च करने जा रही है। इसकी मदद से बिना वायर का इस्तेमाल किए, घरों और दफ्तरों में बेहतरीन फाइबर ब्राडबैंड जैसी हाई स्पीड इंटरनेट सर्विस प्रदान की जा सकेगी। इसमें 5G नेटवर्क और बेहतरीन वायरलेस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है।

कंपनी को यह उम्मीद है कि देश भर में 250 मिलियन से अधिक लोग Jio AirFiber के लिए साइन-अप करेंगे और कंपनी हर दिन लगभग 150,000 कनेक्शन प्रदान करने का प्रयास करेगी। जाहिर है फाइबर वायर की ज़रूरत ना पड़ने के चलते कंपनी अधिक तेजी और दूर-दराज के इलाकों तक भी पहुँच स्थापित कर सकेगी।

▶︎ रिलायंस ने पेश किया Jio True 5G Lab

बैठक में कंपनी ने Jio True 5G लैब के आगाज का भी ऐलान किया। इसके तहत कंपनी की कोशिश मौजूदा इंटरनेट तकनीकों के इस्तेमाल करते हुए इंडस्ट्री में हो रहे परिवर्तन में तेजी लाने की है। बता दें Jio True5G Lab असल में रिलायंस कॉर्पोरेट पार्क में स्थित होगा।

▶︎ Jio Cloud PC लैपटॉप

इस बीच रिलायंस ने यह भी खुलासा किया कि कंपनी अपने एक और नए लैपटॉप पर काम कर रही है, जिसके लिए इसने Google और HP के साथ साझेदारी भी की है। Jio Cloud PC नामक इस किफायती लैपटॉप को अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है।

▶︎ JioBharat फोन 

आज के इवेंट में JioBharat फीचर फोन का भी ज़िक्र किया गया। असल में इसे हाल में ही कंपनी ने देश के लगभग 25 करोड़ 2G उपयोगकर्ताओं को सस्ती दरों पर 4G सेवा प्रदान करने के इरादे से पेश किया था। JioBharat 4G फीचर फोन की भारत में कीमत ₹999 है।

▶︎ Reliance बना रहा है भारत केंद्रित AI मॉडल 

आज मुकेश अंबानी ने एक और बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि Jio भारत-केंद्रित एक विशेष AI मॉडल विकसित करने की दिशा में भी काम कर रहा है। उन्होंने कहा;

“भारत के पास अपने मानक हैं, डेटा है, प्रतिभा है, लेकिन अब हमें एआई-रेडी डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर की भी जरूरत है, जो तेजी से पैर पसारती एआई तकनीक की विशाल कम्प्यूटेशनल जरूरतों को पूरा कर सकें। हम 2000 मेगावाट तक की एआई-रेडी कंप्यूटिंग क्षमता बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

▶︎ Jio Home ऐप

आज 46वीं बैठक के दौरान रिलायंस जियो ने स्मार्ट होम इको-सिस्टम में एक नया आगाज करते हुए अपना Jio Home App भी लॉन्च किया। जैसा नाम से ही जाहिर है, इस ऐप का इस्तेमाल करते हुए, यूजर्स अपने घर में मौजूद सभी स्मार्ट डिवाइसेज को कंट्रोल कर पाएँगे।

दिलचस्प ये है कि इस ऐप के माध्यम से Wi-Fi ने वर्क जैसे Jio Home Router, Jio Home Set Top Box, डिजिटल सिक्योरिटी आदि को भी कंट्रोल किया जा सकेगा। ऐप कुछ बेहतरीन एआई फीचर्स से भी लैस किया गया है।

▶︎ रिलायंस जामनगर में लगाएगा अपनी गीगाफैक्ट्री

RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने अपने संबोधन के दौरान बताया कि कंपनी गुजरात के जामनगर स्थित अपने धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा मैन्युफैक्चरिंग कॉम्प्लेक्स को भी जल्द से जल्द शुरू करने को लेकर भी तेजी से काम कर रही है। उम्मीद के मुताबिक यह बैटरी गीगाफैक्ट्री साल 2026 तक शुरू हो सकती है।

मुकेश अंबानी की मानें तो, कंपनी की पहली प्राथमिकता पूरी तरह से एकीकृत, एंड-टू-एंड सौर पीवी विनिर्माण ईकोसिस्टम प्रदान करना है। इस बैटरी गीगा फैक्ट्री में बैटरी रसायनों व सेल का निर्माण करेगी और पैकिंग, ऊर्जा भंडारण समाधान समेत बैटरी रीसाइक्लिंग की भी सुविधा मौजूद होगी।

▶︎ Reliance Retail ने भी दर्ज की तमाम उपलब्धियाँ

इस बैठक में रिलायंस रिटेल के कारोबार पर बात करते हुए, ईशा अंबानी ने बताया कि कंपनी की वैल्यूएशन दोगुना होकर ₹8.28 लाख करोड़ तक पहुँच गयी है और यह देश के सबसे बड़े नियोक्ताओं में शामिल हो चुकी है।

See Also
people-consuming-30-gb-and-paying-almost-nothing-airtel-on-price-hike

हम सब जानते हैं कि रिलायंस रिटेल में कई दिग्गज वैश्विक निवेशकों ने भी पूँजी लगाई है। आँकड़ो की बात करें तो रिलायंस रितेल की डिजिटल और नई वाणिज्य बिक्री शाखा ने मार्च 2023 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में लगभग ₹50,000 करोड़ का योगदान दिया है।

कंपनी ने अकेले पिछले साल ही 3,300 से अधिक नए स्टोर्स खोले हैं। खास ये है कि इनमें से दो-तिहाई स्टोर्स टियर II, III जैसे छोटे शहरों में खोलें गए हैं। फिलहाल देशभर में रिलायंस रिटेल के स्टोर्स की संख्या लगभग 18,000 को पार कर चुकी है।

▶︎ नीता अंबानी ने दिया इस्तीफा; अनंत, ईशा और आकाश बोर्ड में शामिल  

इस AGM में एक बड़ी खबर यह भी रही कि मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया है। वहीं रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स में ईशा-आकाश और अनंत अंबानी को बतौर गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में शामिल किया गया है।

reliance-new-board-the-tech-portal-featured

▶︎ क्या कहते हैं Reliance के आँकड़े? 

एजीएम के दौरान मुकेश अंबानी ने दावा किया कि वर्तमान समय में कंपनी हर 10 सेकेंड में एक 5G सेल जोड़ने की रफ्तार पकड़े हुए हैं। वहीं अगर पिछले साल से तुलना करें तो मौजूदा साल में Jio का डेटा ट्रैफ़िक लगभग 45% तक बढ़त दर्ज करने में कामयाब रहा है।

कंपनी ने वित्त वर्ष 2023 में अपने डिजिटल सर्विस बिजनेस से ₹1.19 लाख करोड़ का सर्वकालिक उच्च राजस्व दर्ज किया। कंपनी के दावे के मुताबिक, आज Jio 5G के 50 मिलियन से भी अधिक 5G ग्राहक हो चुके हैं।

मुकेश अंबानी ने बताया कि रिलायंस इंडस्ट्रीज ने पिछले 10 वर्षों में कुल रूप से $150 बिलियन का निवेश किया है, जो कि देश के किसी भी कॉर्पोरेट के लिहाज से सबसे बड़ी राशि कही जा सकती है।

साथ ही वित्त वर्ष 2023 के लिए रिलायंस का कुल राजस्व ₹9,74,864 करोड़ रहा, जबकि वित्त वर्ष 23 के लिए इसका EBITDA ₹1,53,920 करोड़ था। इसी अवधि में दिग्गज कंपनी का शुद्ध लाभ ₹73,670 करोड़ रहा। बता दें फिलहाल रिलायंस के पास कुल 3.9 लाख से अधिक कर्मचारी हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.