Now Reading
Reliance और Disney भारत में आए साथ, नीता अंबानी संभालेंगी कमान?

Reliance और Disney भारत में आए साथ, नीता अंबानी संभालेंगी कमान?

  • Reliance और Walt Disney भारत में कर रहे मर्जर
  • नीता अंबानी के हाथों में होगी नए ज्वाइंट वेंचर की कमान?
reliance-disney-india-merger-confirmed-nita-ambani-will-lead-this-jv

Reliance Disney India Merger Confirmed: दिग्गज उद्योगपति मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली Reliance Industries और Walt Disney के बीच विलय यानी मर्जर डील पर आखिरकार मुहर लग चुकी है। इन दोनों कंपनियों ने संबंधित सौदे पर हस्ताक्षर भी कर लिए हैं। असल में इस डील के तहत रिलायंस इंडस्ट्रीज की Viacom18 के साथ मिलकर Walt Disney के साथ ज्वाइंट वेंचर स्थापित करेगी।

एक बार विलय पूरा होने के बाद बने ज्वाइंट वेंचर की वैल्यूएशन लगभग ₹70,352 करोड़ (~ $8.5 बिलियन) तक आँकी जा रही है। जाहिर है, भारत के एंटरटेनमेंट सेक्टर में यह ज्वाइंट वेंचर एक सशक्त खिलाड़ी बनकर उभरेगा। जानकारी के अनुसार इस पूरी डील के तहत Viacom18 और Star India के टेलीविजन एंड डिजिटल स्ट्रीमिंग कारोबार का विलय भी होना है।

Reliance Disney India Merger

इस ज्वाइंट वेंचर में दोनों कंपनियों के बीच हिस्सेदारी का हिसाब भी काफी दिलचस्प है। ज्वाइंट वेंचर में Reliance के पास 16.34% की हिस्सेदारी होगी, वहीं Viacom18 के पास 46.82% हिस्सेदारी, जबकि Walt Disney के लिए यह आँकड़ा 36.84% रहेगा।

Reliance की ओर से इसका आधिकारिक ऐलान कर दिया गया है। डील के चलते ज्वाइंट वेंचर में Reliance लगभग ₹11,500 करोड़ का निवेश करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स में सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, यह डील साल 2024 की आखिरी तिमाही या 2025 की पहली तिमाही तक अंतिम रूप ले सकती है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
apple-issues-mercenary-spyware-attack-alert-for-iphone-users-in-india

खबर ये भी है कि Reliance और Disney के साथ आने के बाद बने ज्वाइंट वेंचर में Reliance के चेयरमैन मुकेश अंबानी की पत्नी नीता अंबानी को बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है। उन्हें इस नई कंपनी के चेयरपर्सन के रूप में नामित किया जा सकता है। दिलचस्प ये है कि नीता अंबानी ने पिछले साल ही Reliance के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था।

फिलहाल नीता अंबानी Reliance Foundation की अध्यक्ष और इंडियन प्रीमियर लीग में मुंबई इंडियंस टीम पर मालिकाना हक रखती हैं। Reliance की ओर से खुद यह जाहिर किया गया कि विलय के बाद बने जेवी में नीता अंबानी अध्यक्ष की भूमिका में नजर आएगीं। वहीं Disney के कार्यकारी अधिकारी उदय शंकर उपाध्यक्ष के तौर पर कार्यरत रहेंगे।

हाल के दिनों में ओटीटी और ऑनलाइन स्ट्रीमिंग राइट्स के विषयों को देखते हुए यह साफ कहा जा सकता है कि मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाले Reliance ने एक ऐतिहासिक डील की है। देश भर में दोनों कंपनियों के पास कुल मिलाकर 700 मिलियन से अधिक का दर्शक आधार बताया जाता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.