Instagram प्रोफाइल में ही लाया Notes फीचर, ऐसे करें इस्तेमाल?

  • लोकप्रिय फीचर ‘नोट्स’ (Notes) में अपडेशन करते हुए सीधे यूजर्स के प्रोफाइल करने वाली सुविधा दी है.
  • Instagram ने अपने लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में कटआउट फीचर को भी पेश किया.
instagram-nighttime-nudges-feature

Notes feature update Instagram: मेटा के स्वामित्व वाली लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफार्म Instagram में एक नई अपडेट की गई है, नई फीचर अपडेट इंस्टाग्राम के नोट्स फीचर को लेकर की गई है। मिली जानकारी के अनुसार अब इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता इस फीचर का उपयोग सीधे अपनी प्रोफाइल से कर पाएंगे।

दरअसल कंपनी ने अपने लोकप्रिय फीचर ‘नोट्स’ (Notes) में अपडेशन करते हुए सीधे यूजर्स के प्रोफाइल करने वाली सुविधा दी है। अब प्रोफाइल से ही यूजर्स इसका उपयोग कर पायेंगे। कंपनी की ओर से ‘नोट्स’ (Notes) फीचर में रिप्लाई फीचर ऐड करने के बाद से यह दूसरा बदलाब है।

कंपनी का इस फीचर अपडेट को लेकर मानना है कि, इस नए बदलाव से प्लेटफॉर्म पर विजिबिलिटी बढेगी और उपयोगकर्ता एक दूसरे के साथ बेहतर तरीके से इंटरैक्ट कर पाएंगे।

फीचर ‘नोट्स’ (Notes) इनबॉक्स में

इंस्टाग्राम का यह फीचर हाल के समय में काफ़ी लोकप्रिय हुआ है, इसे उपयोगकर्ता अपनी छोटी – बड़ी वन लाइनर स्टोरी शेयर करने के लिए उपयोग में लेते है। इंस्टाग्राम फीचर ‘नोट्स’ (Notes) का उपयोग करने के लिए उपयोगकर्ता को इनबॉक्स की ओर रुख करना पड़ता है, नए अपडेट के बाद (Notes feature update Instagram)  यह सीधे इंस्टाग्राम प्रोफाइल में दिखाई देगा, यही से उपयोगकर्ता इसका उपयोग भी कर पायेंगे। इसकी 24 घंटे समय सीमा निर्धारित होती है, जो समय समाप्त होते ही गायब हो जाता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

कंपनी ने यह अपडेट फीचर यूजर्स के लिए रोल आउट करना प्रारंभ कर दिया है, कई उपयोगकर्ता इसका उपयोग करना चालू भी कर चुके है। जिन्हें यह सुविधा अब तक नही मिल पाई है उन्हे भी आने वाले दिनों से यह सुविधा मिलना शुरू हो जाएंगी।

कट आउट फीचर

इसके अलावा कंपनी ने अपने लोकप्रिय प्लेटफॉर्म में कटआउट फीचर को भी पेश किया है। यह एक स्टीकर मेकर टूल है। इसकी मदद से उपयोगकर्ता अपनी इमेज को एडिट करके कटआउट या स्टीकर के रूप में बदल पाएंगे। इस नए फीचर को लेकर इंस्टाग्राम की ओर से अपने X अकाउंट से पोस्ट भी साझा की गई है। जिसमें इमेज को स्टीकर में बदलने की जानकारी दी गई है। इस सुविधा का उपयोग करते हुए यूजर्स अपने रील स्टोरी, पोस्ट में अपनी ही इमेज का कट आउट बनाकर अपनी प्रोफाइल से शेयर कर पायेंगे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.