Now Reading
WhatsApp Voice Transcription: टेक्स्ट में बदल जाएगा वॉयस नोट, जानें कैसे?

WhatsApp Voice Transcription: टेक्स्ट में बदल जाएगा वॉयस नोट, जानें कैसे?

  • ट्रांसक्राइब वॉयस नोट्स नामक एक नए फीचर पर काम कर रही है.
  • इस फीचर के उपयोग के लिए यूजर्स को 150MB का नया ऐप डाटा डाउनलोड करना होगा.
whatsapp-chat-lock-feature-and-steps-to-use

WhatsApp Voice Transcription: मेटा के स्वामित्व वाला whatsapp अपने यूजर्स के अनुभव को निरंतर बेहतर बनाने के लिए प्रयासरत रहता है। इसी क्रम में निकलकर आई जानकारी अपने whatsapp प्लेटफॉर्म में एक नया फीचर जोड़ने का काम कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार यह whatsapp का नया अपडेट फीचर यूजर्स को वॉइस नोट को टेक्स्ट में बदलकर उसे पढ़ने की सुविधा प्रदान करेगा। ये ऐसे उपभोक्ताओं के लिए उपयोगी साबित होगा तो सुनने की जगह पढ़ने को प्राथमिकता देते है।

कंपनी इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में अपने यूजर्स के लिए ट्रांसक्राइब वॉयस नोट्स नामक एक नए फीचर पर काम कर रही है। इस फीचर के उपयोग के लिए यूजर्स को 150MB का नया ऐप डाटा डाउनलोड करना होगा।

कैसे करेगा काम!

व्हाट्सएप का यह नया फीचर ट्रांस्क्राइब टेक्स्ट को बनाने के लिए डिवाइस की वॉइस पहचान क्षमता का उपयोग करेगा, यह सुनिश्चित करेगा कि ट्रांसक्रिप्शन प्रकिया के दौरान एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन बना रहे और आप इसके उपयोग को लेकर आश्वस्त रहे।

यूजर्स कैसे करें उपयोग!

कंपनी इस नए फीचर को यूजर्स के लिए जल्द रोलआउट कर सकती है। इसके उपयोग के लिए यूजर्स को सिर्फ एक नया अपडेट ऐप डाउनोल करना होगा, इसके बाद यूजर्स को चैट में प्राप्त वॉयस नोट के नीचे ‘ट्रांसक्रिप्ट’ विकल्प दिखाई देगा, जिस पर क्लिक कर वॉयस नोट को टेक्स्ट में बदल पाएंगे। आपकों बता दे, यह फीचर iOS वर्जन में पहले से ही उपलब्ध करवाया जा चुका है, लेकिन एंड्रॉयड यूजर्स के लिए अब तक उपलब्ध नहीं करवाया गया था, जिसे अब जल्द ही एंड्रॉयड फोन के लिए भी उपलब्ध करवाया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

किसे होगा फ़ायदा!

Whatsapp के इस नए फीचर के आने के बाद उन लोगों के लिए उपयोगी हो सकता है, जिन्हें सुनने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, वह किसी भी वॉइस नोट्स को टेक्स्ट में परिवर्तित करके उसे बड़ी ही आसानी से पढ़ पाएंगे। इसके साथ वह यूजर्स भी इस फीचर के उपयोग से भीड़ भाड़ (WhatsApp Voice Transcription ) इलाक़े जहा काफ़ी लाउंड आवाजे आ रही हो, और उसे किसी जरूरी वॉइस नोट्स के बारे में उसे जानना हो वह संदेश को ट्रांस्क्राइव फीचर की मदद से पढ़ पाएगा। इसके अलावा किसी बड़े बड़े वॉइस नोट्स को सुनने की जगह वह उसे टेक्स्ट में कन्वर्ट करकर उसे कम समय में ही जान पाएगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.