Now Reading
Old Age Pension: यूपी में गरीब वृद्धों को ₹1000 प्रति माह देगी योगी सरकार, ऑनलाइन पोर्टल पर करें आवदेन!

Old Age Pension: यूपी में गरीब वृद्धों को ₹1000 प्रति माह देगी योगी सरकार, ऑनलाइन पोर्टल पर करें आवदेन!

  • राज्य में 60 वर्ष से अधिक 56 लाख लोगों को वृद्ध पेंशन योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य.
  • राज्य के गरीब निम्न वर्ग के वृद्ध नागरिकों को ₹1000 मासिक आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जायेगी।
UP Government will give elderly ₹1000

UP Government will give elderly ₹1000 : उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार राज्य में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्ध नागरिकों के लिए पेंशन योजना चालू करने जा रही हैं, जिसके तहत राज्य के गरीब निम्न वर्ग के वृद्ध नागरिकों को ₹1000 मासिक आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जायेगी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पात्र वृद्ध नागरिक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से आवेदन करके योजना का लाभ उठा सकते है,योजना के क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार ने सभी जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देश दे दिया हैं।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

जो भी राज्य के पात्र वृद्ध नागरिक अभी तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से राजिस्टेशन नही करवा पाए है, उनके लिए राज्य सरकार से नियुक्त अधिकारी जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएंगे।

UP Government give ₹1000 elderly: 60 वर्ष से अधिक 56 लाख लोगों को वृद्ध पेंशन योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य

आपको बता दे, राज्य में 60 वर्ष से अधिक 56 लाख लोगों को वृद्ध पेंशन योजना के तहत लाभ देने का लक्ष्य रखा गया मौजूदा समय में यूपी के 46 लाख 77 हजार वृद्धजन स्कीम के अंतर्गत 1000 रुपये हर माह भुगतान किया जा रहा है। करीब करीब छह लाख वृद्धजन ऐसे हैं जिनके अकाउंट को आधार सीडेड कराने का प्रॉसेस पूरा किया जा रहा है, योजना के अतर्गत फिलहाल 52 लाख 77 हजार वृद्धजन आ चुके हैं।

See Also
nokia-india-sales-rises-129-percent-in-q4-2022

UP Government give ₹1000 elderly

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा राज्य के गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले वृद्ध नागरिकों के बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए तमाम तरह के प्रयास किए जा रहे है, योजना का लाभ हर पात्र व्यक्ति को मिले इसके लिए युद्धस्तर में काम किया जा रहा है,सरकार की ओर से सक्त निर्देश दिए गए है, विकास खंड और ग्राम पंचायत स्तर के अधिकारियों के माध्यम से पात्र वृद्धों को चिह्नित किया जाए। अगर तय लक्ष्य से ज्यादा पात्र मिलेंगे, तो भी उन सभी को योजना का लाभ दिया जाएगा। आवश्यकता के अनुसार लक्ष्य को बढ़ाया जाएगा।

गौरतलब है, राज्य में योगी आदित्यनाथ सरकार निरंतर विकास कार्यों परियोजनाओं की समीक्षा कर रही है, स्वयं योगी आदित्यनाथ अधिकारियों से राज्य में चल रही गरीब कल्याण की योजना को लेकर समय समय में समीक्षा बैठक कर रहे, राज्य में लंबित कार्यों को जल्द खत्म करने की हिदायत दी जा रही है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.