GPAI: क्या है New Delhi AI Declaration, जिस पर 29 देशों ने जताई सहमति, जानें यहाँ!

  • 12 से 14 दिसंबर तक दिल्ली में चलने वाले ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है.
  • ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में की जा रही है.
New Delhi AI Declaration,29 countries agreed

New Delhi AI Declaration, 29 countries agreed:GPAI (ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) AI के मामले में वैश्विक स्तर में हो रहे अनुसंधान जानकारियां साझा करने के लिए 15 जून 2020 में इसकी स्थापना की गई थी, जिसका मकसद Ai (आर्टिफीशियल इंटेलिजेंस) तकनीकी में वैश्विक स्तर में हो रहे क्रियाकलापों, रिसर्च, को साझा करना और साथ ही तकनीकी से जुड़े वैज्ञानिकों को वैश्विक मंच प्रदान करना था, आपको बता दे, भारत ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का संस्थापक सदस्य है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

वर्तमान में नई दिल्ली में चल रहे कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर वैश्विक भागीदारी शिखर सम्मेलन में कल (13 दिसंबर) राजधानी में नई दिल्ली घोषणा को लागू करना स्वीकार कर लिया। शिखर सम्मेलन में शामिल सभी 29 सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से इस घोषणा को अपनाया है।

मीडिया में जानकारी देते हुए,केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने कहा कि घोषणा पत्र में स्वास्थ्य सेवा और कृषि में कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता अनुप्रयोगों को सहयोग के लिए विकसित करने के साथ-साथ विकासशील देशों की आवश्यकताओं के अनुरूप कृत्रिम बुद्धिमत्‍ता के विकास को शामिल करने पर भी सहमति व्यक्त की गई है।

ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के सदस्य राष्ट्र इस बात पर सहमत हुए कि एआई प्रशासन के भविष्य को आकार देने में जीपीएआई (GPAI) केंद्रीय भूमिका निभाएगा और सुरक्षित और विश्वसनीय एआई पर बातचीत का नेतृत्व करेगा

New Delhi AI Declaration: प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ब्रिटेन और जापान के प्रतिनिधियों से मिले

12 से 14 दिसंबर तक दिल्ली में चलने वाले ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत कर रहा है, आज भारत के केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ब्रिटेन के एआई और बौद्धिक संपदा मंत्री विस्काउंट कैमरोज और जापान के नीति समन्वय, आंतरिक मामलों और संचार मंत्रालय के उप मंत्री हिरोशी योशिदा से मुलाकात की।

See Also
US Mass Shooting

मुलाकात के दौरान भारत मंत्री और दोनो अन्य देशों के प्रतिनिधियों के बीच एक लंबी चर्चा के दौरान समान विचारधारा के देशों में Ai तकनीकी विनियमता, Ai को लेकर सरकार की सोच, सुरक्षा और विश्वास जैसे विषयों में विस्तृत चर्चा की गई ।

आपको जानकारी के लिए बता दे, 12 से 14 दिसंबर तक चलने वाले ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस शिखर सम्मेलन की मेजबानी राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में की जा रही है, जहां विभिन्न क्षेत्रों के प्रभावशाली दिमाग कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) की प्रगति पर चर्चा और सहयोग करने के लिए एकत्र हुए हैं। 2020 में स्थापना के बाद ग्लोबल पार्टनरशिप ऑन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की अध्यक्षता 2022-23 की भारत के पास है,इसके पहले वर्ष में यह फ्रांस के पास थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.