Now Reading
Elon Musk खोलेंगे अपनी यूनिवर्सिटी, कर सकते हैं ₹800 करोड़ से अधिक का निवेश: रिपोर्ट

Elon Musk खोलेंगे अपनी यूनिवर्सिटी, कर सकते हैं ₹800 करोड़ से अधिक का निवेश: रिपोर्ट

  • एलन मस्क टैक्सास (संयुक्त राष्ट्र अमेरिकी का दक्षिणी प्रांत) में निर्माण होने वाले एक विश्वविधालय में $100 मिलियन डॉलर देने जा रहे है-रिपोर्ट
  • विश्वविधालय का प्रोग्राम "STEM"(साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनियरिंग,मैथ्स) विषयों में शिक्षण पर केंद्रित होगा-रिपोर्ट
Elon Musk will open his own university-report

Elon Musk will open his own university- Report:दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलन मस्क को लेकर एक खुलासा किया गया है, SpaceX, Tesla, X (पूर्व नाम ट्वीटर) कंपनी के मालिक एलन मस्क अब एक विश्वविधालय बनाने वाले है,ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट में एक टैक्स फाइलिंग (कर भुगतान) की रसीद के हवाले से कहा गया है, एलन मस्क टैक्सास (संयुक्त राष्ट्र अमेरिकी का दक्षिणी प्रांत) में निर्माण होने वाले एक विश्वविधालय में $100 मिलियन डॉलर देने जा रहे है।

Elon Musk own university:ब्लूमबर्ग द्वारा ऑनलाइन पोस्ट की गई रिपोर्ट के अनुसार

ब्लूमबर्ग द्वारा ऑनलाइन पोस्ट की गई फाइलिंग के अनुसार, विद्यालय का प्रोग्राम “STEM”(साइंस, टेक्नोलॉजी, इंजिनियरिंग,मैथ्स) विषयों में शिक्षण पर केंद्रित होगा” और लगभग 50 छात्रों के प्रारंभिक दाखिले की योजना है।डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि स्कूल “उच्चतम स्तर की शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध” होगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार विश्वविधालय के लिए द फाउंडेशन नाम की चैरिटी जॉर्जिया स्थित सदर्न एसोसिएशन ऑफ कॉलेजेज एंड स्कूल्स कमीशन ऑन कॉलेजेज से मान्यता मांगेगी और साथ ही कर-मुक्त स्थिति की मांग करेगी।

अभी तक स्कूल के बारे में कोई ख़ास जानकारी निकलकर नही आई है, मगर प्रारंभिक स्थिति में पता चला है कि विश्वविधालय में मौजूद शिक्षक अपने विषयों में विस्तृत अनुभव वाले होंगे जहा छात्रों के लिए सिमुलेशन (SIMULATION) केस स्टडी(case study) फेब्रिकेशन/ डिजाइन (fabrication /design) प्रोजेक्ट की सुविधा प्रदान की जायेंगी। मुख्यत: विश्वविधालय के माध्यम से छात्रों को परंपरा गत शिक्षण के साथ साथ,सीखने के विभिन्न रूपों की और ध्यान देते हुए व्यवहारिक शिक्षा प्रदान करना होंगा।

जानकारी के अनुसार एलन मस्क ने पिछले साल $2.2 बिलियन मूल्य के टेस्ला स्टॉक को चैरिटी में दिया था।

टैक्स फाइलिंग के अनुसार छात्र चयन का मानदंड योग्यता होगी, इसमें एक प्रकार का ख़ास निर्देश भी दिया है कि स्कूल फाउंडेशन ट्रस्टियों,अधिकारियों, कर्मचारियों या उनके परिवार के सदस्यों को प्रवेश की गारंटी नहीं देता है। जानकारी के अनुसार प्रस्तावित विश्वविधालय को ट्यूशन और दान के माध्यम से वित्त पोषित किया जाएगा और साथ ही आवश्यकता-आधारित छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।

See Also
New Year Celebrations Banned in Pakistan

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीडिया रिपोर्ट के दावे को लेकर अभी तक आधिकारिक रूप से एलन मस्क या उनकी टीम ने कोई टिप्पणी नहीं की है, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति को लेकर समय समय पर कई दावे और खुलासे किए जाते है।

एलन मस्क के पास टैक्सास के ऑस्टिन में 3500 एकड़ जमीन

गौरतलब है, पहले भी दुनिया के सबसे अमीर उद्योगपति और टेस्ला (Tesla) के मालिक एलन मस्क (Elon Musk) अपना एक शहर बसाने पर विचार कर रहे हैं, वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ था है। एलन मस्क और उनकी कंपनी से जुड़ी संस्थाएं एक ऐसा शहर बसाने के लिए टेक्सास में हजारों एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर रही है, जहां मस्क की कंपनी के कर्मचारी रहेंगे और काम करेंगे ये संपत्तियां ऑस्टिन के पास कम से कम 3,500 एकड़ जमीन खरीदी गई हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.