Now Reading
X पर ‘पोस्ट’ करने वालें सभी यूजर्स को देने होंगे पैसे? Elon Musk का बड़ा ऐलान

X पर ‘पोस्ट’ करने वालें सभी यूजर्स को देने होंगे पैसे? Elon Musk का बड़ा ऐलान

  • अब X पर पोस्ट करने के लिए भी देने होंगे पैसे?
  • Elon Musk ने किया ऐलान, इन यूजर्स पर होगा असर
elon-musk-visited-china-after-cancelling-india-trip-know-why

Elon Musk’s X To Charge New Users For Posts, Like, Reply: यह तो जग-जाहिर है कि Twitter का अधिग्रहण करने के बाद से एलन मस्क अब तक इसके नए नाम – X – से लेकर कई बड़े बदलावों को अंजाम दे सकते हैं। इसमें सबसे अधिक जोर राजस्व कमाई को लेकर दिया गया। और ऐसा लगता है मस्क द्वारा X की कमाई के नए ज़रियों की तलाश अभी पूरी नहीं हुई है। खबर है कि X जल्द नए उपयोगकर्ताओं से पोस्ट करने के भी पैसे लेना शुरू कर सकता है।

एलन मस्क ने ऐलान किया है कि अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पोस्ट, लाइक या रिप्लाई करने के लिए नए यूजर्स को पैसे देने पड़ सकते हैं। जाहिर है अगर ऐसा होता है तो यह नए X यूजर्स के लिए एक बड़ा झटका होगा। इस संभावित कदम को लेकर एलन मस्क की ओर से एक कारण भी बताया गया है।

X To Charge New Users For Posts

एक X यूजर्स के पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए कंपनी के मालिक एलन मस्क ने इस योजना का खुलासा किया है। अपने रिप्लाई में मस्क ने लिखा;

“दुर्भाग्य से नए यूजर्स से किसी भी विषय पर पोस्ट करने के लिए एक छोटा-सा शुल्क देना पड़ सकता है।”

आप सोच रहें होंगे इसका कारण क्या है। इसका जवाब भी मस्क ने दिया है। Tesla और SpaceX जैसी कंपनियों के मालिक एलन मस्क का कहना है कि यह कदम X पर बॉट्स के निरंतर होने वाले हमले को रोकने के लिए उठाया जा रहा है क्योंकि उनके अनुसार यही ऐसा कर सकने का एकमात्र तरीका है।

असल में मस्क का मानना है कि वर्तमान में एआई ‘क्या आप एक बॉट हैं’ जैसे टेस्ट को आसानी से पास कर सकते हैं। यह बात मस्क ने ‘कैप्चा’ जैसे टूल के इस्तेमाल का जिक्र करते हुए कही।

बाद में X हो जाएगा फ्री

लेकिन दिलचस्प रूप से नए यूजर्स पर पोस्टिंग, लाइक, रिप्लाई आदि के लिए लगाई जा सकने वाली यह फीस शायद स्थाई न रहे। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक अन्य उपयोगकर्ता को रिप्लाई करते हुए मस्क ने कहा कि नए अकाउंट को बनाने के लगभग 3 महीने के बाद वह यूजर्स मुफ्त में बिना फीस दिए X की सेवाओं का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतलब उनहिन सेवाओं का जिनका इस्तेमाल फिलहाल X के फ्री वर्जन में किया जा सकता है।

लेकिन नया अकाउंट बनाने के शुरुआती 3 महीनों तक यूजर को  पोस्ट करने, किसी के पोस्ट को लाइक करने, किसी पोस्ट को बुकमार्क और रिप्लाई करने के लिए पैसे चुकाने होंगे। इस दौरान आप मुफ्त में सिर्फ किसी अकाउंट को फॉलो कर सकेंगे। X के मुताबिक, इस पॉलिसी की टेस्टिंग काफी समय से चल रही है, जिसका मक़सद प्लेटफॉर्म पर स्पैम को रोकने से है।

वैसे लोकप्रिय सोशल प्लेटफॉर्म X पर यह नई पॉलिसी या नियम कब से लागू होगा इसको लेकर अभी कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन मस्क की कार्यपद्धति को समझने वाले इसकी संभावनाओं से इंकार नहीं कर रहे हैं और उनक मानना है कि अगर उन्होंने मन बना लिया है तो X आगामी महीनों में इस नई पॉलिसी को लागू कर सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.