Now Reading
पाकिस्तान ने बैन किया X (Twitter), Elon Musk को झटका, बताई ये वजह?

पाकिस्तान ने बैन किया X (Twitter), Elon Musk को झटका, बताई ये वजह?

  • लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग साइट X को पाकिस्तान सरकार ने किया बैन.
  • सरकार के द्वारा X को बैन किए जाने के बाद देश भर में भारी संख्या में नागरिकों ने आपत्ति दर्ज किया.
elon-musk-visited-china-after-cancelling-india-trip-know-why

Pakistan banned X Microblogging site: पाकिस्तान सरकार ने अंतरिक सुरक्षा का हवाला देते हुए, लोकप्रिय माइक्रोब्लॉगिंग साइट X जो पूर्व में Twitter के नाम से जाना जाता था, उसे तत्काल प्रभाव से पूर्ण रूप से देश में ब्लॉक कर दिया है।

ज्ञात हो, माइक्रोब्लॉगिंग साइट X अमेरिका के मशहूर उद्योगपति एलन मस्क के स्वामित्व वाली कंपनी है, जिसे दुनिया भर में काफ़ी अधिक पसंद किया जाता है पर लगता है पाकिस्तान सरकार अपने देश में इसे बंद करके कोई संदेश देना चाह रही है।

पाकिस्तान में शाहबाज सरकार ने इसे देश की सुरक्षा के लिए खतरा बताते हुए इसे बैन किया है। पाकिस्तान सरकार की ओर से कहा गया है कि माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म ‘सरकार के वैध निर्देशों का पालन करने में विफल’ रहा।

सरकार के खिलाफ अब कोर्ट का फैसला

भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान सरकार के इस फैसले का समर्थन देश की अदालत ने ही नही किया, दरअसल सरकार के द्वारा X को बैन किए जाने के बाद देश भर में भारी संख्या में नागरिकों ने आपत्ति दर्ज किया था, सरकार के फैसले को लेकर एक चुनौती देने वाली याचिका सिंध उच्च न्यायालय में लगाई गई थी।

याचिका का समर्थन करते हुए सिंध उच्च न्यायालय ने सरकार के इस फैसले को रद्द करने के लिए एक सप्ताह का समय दिया है, अगर ऐसा नहीं होता तो अगली तारीख पर (Pakistan banned X Microblogging site) कोर्ट उचित एक्शन ले सकता है। ऐसे में सरकार के फैसले के खिलाफ स्वयं कोर्ट का यह विरोधाभास सरकार के नीति और नीयत में सवाल खड़े किए है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Indian-dancer-shot-dead-in-America

पाकिस्तान सरकार की ओर से आधिकारिक घोषणा नही

पाकिस्तान सरकार ने माइक्रोब्लॉगिंग साइट में बैन कर दिया है, इसकी आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई थी, राइटर्स की खबर के अनुसार, एक्स के उपयोगकर्ताओं ने फरवरी के मध्य से पाकिस्तान में इसके इस्तेमाल में आ रही समस्याओं की शिकायत की थी। अब जब इस मामले में कोर्ट का हस्तक्षेप हुआ तब यह जानकारी सामने आई कि पाकिस्तान सरकार ने आंतरिक मंत्रालय और खुफिया एजेंसियों से निर्देश प्राप्त करने के बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया था।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.