Now Reading
Google Layoffs: कंपनी 2024 में फिर कर रही छंटनी, भारत में भी होगा असर?

Google Layoffs: कंपनी 2024 में फिर कर रही छंटनी, भारत में भी होगा असर?

  • टेक दिग्गज Google में फिर शुरू हुआ छंटनी का सिलसिला
  • लागत में कटौती का हवाला देते हुए, भारत भेजे जाएंगे कर्मचारी?
google-layoffs-more-employees-again-in-2024

Google Layoffs More Employees: हाल के वर्षों में दिग्गज टेक कंपनियों में बड़े पैमानें पर छंटनी होना मानों आम सी बात होती जा रही है। तमाम कंपनियाँ लागत में कटौती और संभावित वैश्विक मंडी का हवाला देते हुए हज़ारों की संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाल रही हैं। और Google भी इस लिस्ट में शामिल रहा है। लेकिन अब सर्च दिग्गज कंपनी ने 2024 में एक बार फिर नौकरी में कटौती का फैसला किया है।

इसका खुलासा बिजनेस इनसाइडर की एक हालिया रिपोर्ट के तहत हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी अपनी संचालन लागत को लगातार कम करने का प्रयास कर रही है और नई छंटनी भी इसी दिशा में किए जा रहे प्रयासों का एक हिस्सा है।

Google Layoffs More Employees in 2024

सामने आ रही जानकारी के अनुसार, Google द्वारा की जा रही इस ताजा छंटनी के चलते कंपनी के फाइनेंस विभाग में कार्यरत टीम सर्वाधिक प्रभावित हो सकती है। वैसे इसका असर कई अन्य आंतरिक विभागों पर भी देखनें को मिल सकता है, लेकिन इसको लेकर भी कुछ स्पष्ट सूचना सामने नहीं आ सकी है।

अटकलें हैं कि फाइनेंस विभाग के अलावा रियल एस्टेट, ट्रेजरी, बिजनेस सर्विसेज और रेवेन्यू कैश ऑपरेशन्स जैसे विभागों के कर्मचारियों के ऊपर भी नौकरी जाने जा ख़तरा मंडरा रहा है। कुछ रिपोर्ट ये भी बताती हैं कि कंपनी की ओर से प्रभावित कर्मचारियों को ईमेल के जरिए इस कदम के बारे में सूचित किया जा रहा है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिलचस्प ये है कि रिपोर्ट के अनुसार, इस छंटनी से प्रभावित कर्मचारियों को Google के भीतर ही अन्य भूमिकाओं/जाब्स के लिए आवदेन करने का मौका दिया जा सकता है। ऐसे में पुनः चयनित कर्मचारियों को भारत, शिकागो, डबलिन जैसे देशों में भेजा जा सकता है, जहाँ Google पिछले कुछ सालों में काफी निवेश कर चुकी है।

See Also
IIT Delhi and Jamia will open campuses in foreign

पहले भी कर चुकी है छंटनी

आपको अगर याद हो तो इस साल जनवरी में भी Google ने बड़े पैमानें ओर नौकरियों में कटौती करते हुए, अपनी इंजीनियरिंग, हार्डवेयर और सहायक टीमों से संबंधित कई कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा दिया था।

दिलचस्प ये भी है कि Google ने फिलहाल अपना ध्यान आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक पर लगाया हुआ है। कंपनी इस क्षेत्र में लगातार निवेश कर रही है और अपनी पेशकशों का विस्तार करने की आक्रामक कोशिशें करती दिखाई पड़ी है। Google के सीईओ सुंदर पिचाई ने कथित रूप से पहले ही इस साल की शुरुआत के दौरान कंपनी के कर्मचारियों से संभावित छंटनी का जिक्र कर दिया था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.