WhatsApp Channels में ‘Forward’ कर पाएँगे मैसेज, ऐसे इस्तेमाल करें फीचर! 

  • व्हाट्सएप के लेटेस्ट एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.23.26.2 में देखनें को मिला चैनल्स के लिए 'फॉरवर्ड मैसेज' फीचर
  • व्हाट्सएप चैनल के मालिक अन्य चैट्स आदि से मैसेजों को अपने चैनल पर 'फॉरवर्ड' कर सकेंगे
whatsapp-channels-forward-message-feature-details

WhatsApp Channels To Get Forward Message Feature: इसी साल जून में लॉन्च हुआ व्हाट्सएप चैनल (WhatsApp Channels) फीचर कम समय में काफी लोकप्रियता अर्जित कर चुका है। हालाँकि इसमें अभी भी कुछ बुनियादी फीचर्स की कमी महसूस की जाती है, लेकिन अब कंपनी इन कमियों को दूर करने के आक्रामक प्रयास करती नजर आने लगी है। इसी क्रम में व्हाट्सएप चैनल्स पर जल्द ‘फॉरवर्ड मैसेज’ फीचर मिलने की भी खबर सामने आई है।

कुछ दिन पहले इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप – व्हाट्सएप (WhatsApp) द्वारा चैनल्स पर एक से अधिक लोगों को एडमिन (Admin) बनाए जा सकने की सुविधा जारी करने की बात सामने आई थी। और अब कंपनी जल्द चैनल्स पर मैसेजों को ‘फॉरवर्ड’ करने की सुविधा देते हुए, यूजर्स को एक और बड़ी ख़ुशखबरी दे सकती है।

इस आगामी फीचर की जानकारी व्हाट्सएप के हर छोटे-बड़े अपडेट पर नजर रखने वाले WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट में सामने आई है। रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सएप ने चैनल्स के लिए ‘फॉरवर्ड मैसेज’ फीचर मुहैया करवाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है।

सामने आई जानकारी के मुताबिक, चैनल्स के लिए ‘फॉरवर्ड मैसेज’ फीचर की पहली झलक व्हाट्सएप के लेटेस्ट एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.23.26.2 में देखनें को मिली है। यह Google Play Store पर उपलब्ध है।

इस नए फीचर के तहत व्हाट्सएप चैनल के मालिकों को अन्य चैट्स आदि से मैसेजों को चैनलों पर ‘फॉरवर्ड’ कर सकनें की सुविधा मिलेगी। इसके तहत चैनल एडमिन टेक्स्ट मैसेज, फोटो, वीडियो, GIF, ऑडियो मैसेज, स्टिकर आदि अपने चैनल पर फॉरवर्ड कर सकेंगे।

WhatsApp Channels Forward Message फीचर – इस्तेमाल का तरीका

रिपोर्ट में साझा किए गए स्क्रीनशॉट्स पर गौर करें तो व्हाट्सएप चैनल्स पर ‘फॉरवर्ड मैसेज’ फीचर का इस्तेमाल कुछ इस प्रकार किया जा सकता है;

  • एंड्रॉइड बीटा यूजर्स ऐप को लेटेस्ट WhatsApp Beta For Android 2.23.26.2 पर अपडेट करें।
  • अपनी व्हाट्सएप चैट्स में से उस मैसेज को चुनें, जिसे आप अपने चैनल्स पर फॉरवर्ड करना चाहते हैं।
  • इसके लिए संबंधित मैसेज पर ‘लॉन्ग प्रेस’ करें और “फॉरवर्ड आइकॉन” पर क्लिक करें।
  • आपको अन्य विकल्पों के साथ ही “Forward To Channel” का विकल्प भी दिखाई देगा।
  • इस प्रकार आप अपने चैनल पर कोई भी मैसेज फॉरवर्ड कर पाएँगे।

फिलहाल मैन्यूअल है प्रक्रिया

आप जानते हैं कि जून 2023 में मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप (WhatsApp) ने बतौर ब्रॉडकास्टिंग फीचर चैनल्स (Channels) सुविधा पेश की थी। यह काफी कुछ इंस्टाग्राम (Instagram) के ब्रॉडकास्टिंग चैनल की तरह ही काम करता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

इसमें सिर्फ चैनल एडमिन ही मैसेज आदि भेज सकते हैं। सरल शब्दों में कहें तो यह सिर्फ एक ‘वन-वे कम्युनिकेशन’ का माध्यम है। मौजूदा स्वरूप के तहत ना ही एडमिन किसी चैट मैसेज को अपने चैनल में फॉरवर्ड कर सकते हैं और ना ही व्हाट्सएप चैनल ज्वाइन किया हुआ कोई व्यक्ति चैनल में प्रपत होने वाली अपडेट (मैसेज) को कहीं और फॉरवर्ड कर सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.