WhatsApp Channel पर अब किसी को भी बनाएँ ‘Admin’, ये है तरीका!

  • अब व्हाट्सएप चैनल के मालिक किसी अन्य व्यक्ति को भी चैनल का एडमिन बना सकते हैं।
  • फिलहाल कुछ चुनिंदा iOS बीटा यूजर्स के लिए 'Channel Admin' फीचर उपलब्ध करवाया गया है।
whatsapp-new-feature-update-regarding-status

WhatsApp Rolling Out Channel Admin Invite Feature: अपने प्लेटफॉर्म पर उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाते रहने की कोशिश में निरंतर नए-नए फीचर्स शामिल करने वाले व्हाट्सएप (WhatsApp) ने अब एक अहम फैसला लिया है। इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप ने व्हाट्सएप चैनल्स के लिए एक ऐसे फीचर को पेश करने की शुरुआत कर दी है, जिसका इंतजार तमाम लोगों को था।

इस नई सहूलियत के तहत, अब व्हाट्सएप चैनल के मालिक किसी अन्य व्यक्ति को भी चैनल का एडमिन बना सकते हैं। मतलब ये कि अब किसी व्हाट्सएप चैनल के एक से अधिक एडमिन भी हो सकते हैं। इसका खुलासा WABetaInfo की एक हालिया रिपोर्ट के जरिए हुआ है।

इन यूजर्स को मिला WhatsApp Channel Admin Invite फीचर

इस रिपोर्ट के अनुसार, मेटा (Meta) के मालिकाना हक वाले व्हाट्सएप द्वारा जारी की गई WhatsApp Beta For iOS 23.25.10.70 अपडेट में यह फीचर नजर आया है। फिलहाल कुछ चुनिंदा iOS बीटा यूजर्स के लिए ‘चैनल एडमिन’ (Channel Admin) नामक इस फीचर को उपलब्ध करवा दिया गया है।

इस नए फीचर के तहत व्हाट्सऐप चैनल का मालिक अपने कांटेक्ट में से किसी को भी चैनल का सदस्य बना कर, फिर उसे एडमिन के रूप में अपग्रेड कर सकता है। जाहिर है यह फीचर बहुत से व्हाट्सएप चैनल संचालकों के लिए एक बड़ी राहत लेकर आया है, जिससे उनके लिए चैनल के संचालन की जिम्मेदारी को साझा करना आसान हो जाएगा।

कैसे इस्तेमाल करें व्हाट्सएप चैनल एडमिन इन्वाइट फीचर?

जैसा हमनें पहले ही बताया, फिलहाल यह फीचर सीमित व्हाट्सएप iOS बीटा उपयोगकर्ताओं को ही उपलब्ध करवाया गया है। इसके लिए आप निम्नलिखित प्रक्रिया का इस्तेमाल कर सकते हैं;

  • अपने व्हाट्सएप iOS बीटा ऐप को उपलब्ध ‘लेटेस्ट वर्जन’ पर अपडेट कर लें
  • फिर व्हाट्सएप चैनल के ‘इनफार्मेशन’ सेक्शन में जाएं
  • यहाँ फॉरवर्ड, शेयर और चैनल सेटिंग्स के साथ अब नया ‘Invite Admins’ का विकल्प नजर आएगा
  • ‘Invite Admins’ पर क्लिक करें और ग्रुप की तर्ज पर अपने कांटेक्ट से किसी को भी एडमिन बनने के लिए आमंत्रित करें
  • आप अधिकतम 15 लोगों को इन्वाइट कर सकते हैं
  • इसके बाद आमंत्रित लोग इन्वाइट स्वीकार कर एडमिन बन सकते हैं

एडमिन के अधिकार

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, “इन्वाइट एडमिन” सुविधा के तहत आप के चैनल पर अधिकतम 15 लोगों को एडमिन बनने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। इन एडमिन को चैनल से संबंधित कई अधिकार मिलेंगे।

See Also
npci-launches-upi-lite-x-and-hello-upi-feature

एक बार इन्वाइट स्वीकार कर एडमिन बनने के बाद, वह लोग चैनल का नाम, आइकन और विवरण समेत कई आवश्यक जानकारियाँ एडिट कर पाएँगे। साथ ही उनके पास चैनल सेटिंग्स को बदलने का भी अधिकार होगा, जिससे यह नियंत्रित किया जाता है कि चैनल के भीतर प्रतिक्रिया देने के लिए किन इमोजी (Emojis) के इस्तेमाल को मंजूरी दी जाए।

स्वभाविक रूप से नए एडमिन चैनल पर नए ‘पोस्ट क्रीएट या शेयर’ करने से लेकर ‘पोस्ट डिलीट’ करने में भी सक्षम होंगे।

सीमाएँ

वैसे इन एडमिन के अधिकारों में कुछ सीमाएँ भी हैं। जैसे इनके पास अन्य एडमिन को जोड़ने या हटाने का अधिकार नहीं होगा और ना ही यह किसी चैनल को पूरी तरह डिलीट कर सकेंगे। जाहिर हिया, चैनल के लिए आवश्यक सुरक्षा उपायों को ध्यान में रखते हुए, यह एक संतुलित दृष्टिकोण कहा जा सकता है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.