Now Reading
WhatsApp पर बना सकेंगे रियल-टाइम AI इमेज, Meta ला रहा नया फीचर!

WhatsApp पर बना सकेंगे रियल-टाइम AI इमेज, Meta ला रहा नया फीचर!

  • AI फीचर्स की दौड़ में WhatsApp भी शामिल
  • ऐप में बना सकेंगे इमेज व स्टीकर्स, जानें कैसे?
whatsapp-real-time-ai-image-generation-feature

WhatsApp Real-Time AI Image Generation Feature: लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp भी तेजी से AI क्षमताओं को जोड़ने की दौड़ में शामिल हो गया है। इस क्रम में अब Meta ने अपने इस प्लेटफ़ॉर्म को AI इमेज जनरेशन टूल से लैस करने का फैसला किया है। इसके लिए Meta ने हाल में लॉन्च किए गए अपने बेहतरीन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल – Llama 3 का इस्तेमाल कर रही है।

Meta के ये नया एआई मॉडल कई मायनों में खास है। कंपनी इसकी मदद से अपने तमाम सोशल मीडिया ऐप्स जैसे WhatsApp, Instagram, Facebook और Messenger को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले फीचर्स से लैस करने की तैयारी कर रही है।

WhatsApp AI Image Generation Feature

इसी क्रम में अब कंपनी ने WhatsApp यूजर्स को एक बेहद दिलचस्प और खास फीचर प्रदान करने का मन बना लिया है। इसकी मदद से उपयोगकर्ता ऐप में ही एआई की मदद से असली लगने वाली तस्वीरें बना सकें।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, यह सुविधा अभी सिर्फ अमेरिका में चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के लिए पेश की गई है। बताया जा रहा है कि इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने अपने बीटा संस्करण में इस सुविधा को पेश किया है। इसका इस्तेमाल करके प्लेटफॉर्म पर ही एआई स्टिकर व इमेज बनाई जा सकेगी। यह AI फीचर फिलहाल एंड्रॉइड बीटा 2.23.17.14 अपडेट के जरिए सीमित उपयोगकर्ताओं के लिए जारी किया गया है।

इसके अलावा Meta की ओर से भी एक ब्लॉग पोस्ट में इसका जिक्र करते हुए कहा गया है कि कंपनी अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मॉडल के तहत Imagine नाम से WhatsApp में एक ऐसा टूल लाने जा रही है, जिसकी शुरुआत फिलहाल अमेरिका में टेस्टिंग के तौर पर की जा रही है।

See Also
defence-ministry-announces-inr-499-cr-support-for-startups-msmes

कैसे कर सकेंगे इस्तेमाल

WhatsApp पर ही एआई इमेज बना पाना बेहद आसान होने वाला है। इस फीचर की मदद से उपयोगकर्ता सीधे किसी से भी चैट के दौरान टेक्स्ट प्रॉम्प्ट देकर AI मॉडल से तस्वीर तैयार करने को कह सकते हैं। उपयोगकर्ता द्वारा लिखे टेक्स्ट विवरण या प्रॉम्प्ट का इस्तेमल करते हुए Meta का AI मॉडल उस चैट विंडो में ही एक असली सि लगने वाली का तस्वीर तैयार कर देगा।

जी हाँ! यह काफ़ी कुछ टेक्स्ट-टू-इमेज टूल की तरह ही होगा, जिसका इस्तेमाल हाल के दिनों में काफ़ी बढ़ गया है। तमाम टेक दिग्गज़ कंपनियाँ इस AI फीचर को जोड़ने और इसे बेहतर बनाने की दौड़ में शामिल हो चुकी हैं। लेकिन ध्यान देने वाली ये भी है कि इस तरह के एआई फीचर्स के अपने ख़तरे भी हैं, जिसके उदाहरण समय-समय पर सामने आते रहे हैं। ऐसे में पहले ही कई मुद्दों को लेकर विवादों में घिरी नज़र आती रही Meta इस संबंध में क्या कोई खास तैयारी करेगी, यह देखना भी दिलचस्प होगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.