Now Reading
राशन कार्ड से लेकर जाति प्रमाण पत्र, सब अब WhatsApp पर, इस सरकार में तैयारी- रिपोर्ट

राशन कार्ड से लेकर जाति प्रमाण पत्र, सब अब WhatsApp पर, इस सरकार में तैयारी- रिपोर्ट

  • आपणि सरकार पोर्टल पर इस समय राज्य और केंद्र सरकार की 799 से अधिक सेवाओं की सुविधा.
  • सभी दस्तावेजों और प्रमाण पत्र को सरकार सीधे नागरिकों के व्हाट्सएप नंबर में उपलब्ध करवाने जा रही हैं.
bihar-caste-census-report-out

caste certificate, etc.on WhatsApp: पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व वाली उत्तराखंड सरकार द्वारा नागरिकों के लिए सरकारी योजनाओं संबंधी समस्याओं के निवारण के लिए 2021 में आपणि सरकार पोर्टल का शुरुआत की गई थी, इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिकों को सरकारी सेवाओं और सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से उठाने में मदद मिलती हैं।

एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तराखंड सरकार में इस पोर्टल के माध्यम से राज्य और केंद्र की कुल 799 सेवाओं को ऑनलाइन प्रदान किया जा रहा है। इन सुविधाओं में जन्म प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मनरेगा, जैसी कई सारी राज्य और केंद्र द्वारा संचालित सेवाओं का समावेश है।

इन सेवाओं का लाभ उठाने के लिए राज्य के लोगों को सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) की और रुख करना पड़ता था, लेकिन अब सरकार इस तरफ़ राज्य के नागरिकों के लिए अतिरिक्त सुविधा प्रदान करने में काम कर रहा है। आपणि सरकार पोर्टल के माध्यम से बनने वाले सभी दस्तावेजों और प्रमाण पत्र को सरकार सीधे नागरिकों (caste certificate, etc.on WhatsApp) के व्हाट्सएप नंबर में उपलब्ध करवाने जा रही है।

IDA के द्वारा संचालित आपणि सरकार पोर्टल पर इस समय राज्य और केंद्र सरकार की 799 से अधिक सेवाओं को ऑनलाइन माध्यम से नागरिकों के लिए उपलब्ध करवाया जा रहा है, जिसमें आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मनरेगा कार्ड, जन्म प्रमाण पत्र, केंद्र की सेवाओं में आधार कार्ड, पैन कार्ड जैसे दस्तावेजों के लिए पोर्टल का उपयोग किया जाता है।

caste certificate, etc.on WhatsApp

इनमें जो नागरिक खुद आवेदन करता है, उन्हे प्रमाण पत्र जारी होने के बाद मेल के माध्यम से जानकारी दे दी जाती है, पर उन्हे अपने दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए सीएससी सेंटरों की और रुख करना पड़ता है।

काफ़ी बार ये सीएससी सेंटरों की उपलब्धता नजदीक न होने से या ग्रामीण क्षेत्रों में इसके न रहने से नागरिकों को काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती है। इन सब परेशानियों को देखते हुए सरकार जल्द पोर्टल के माध्यम से बनने वाले दस्तवेजों को whatsapp में उपलब्ध करवाने जा रही है।

See Also
age-for-old-age-pension-reduced-from-60-to-50-in-jharkhand

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

IDA आपणि सरकार पोर्टल द्वारा दिए जाने वाली सुविधाओ से तैयार दस्तावेज़ को व्हाट्सऐप के माध्यम से नागरिकों को भेजेगा जिसके बाद नागरिक उसे किसी भी जगह से प्रिंट आउट निकलवा सकते है।

WhatsApp के साथ अनुबंध

IDA ने राज्य के नागरिकों को अतिरिक्त सुविधा मुहैया करवाने के लिए मेटा के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के साथ अनुबंध किया है। इसमें मेटा और IDA के तालमेल से संबंधित व्यक्ति के पास उसके दस्तावेज मिल जायेंगे। आपको बता दे, यह सभी दस्तावेज़ को सेवा के अधिकार के अंतर्गत रखा गया है इसलिए इसे तय समय सीमा में ही उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके साथ ही लोगों की समस्या के समाधान और शांकाओ को भी दूर किया जायेगा।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.