Now Reading
Gmail पर ईमेल ‘Unsubscribe’ करना हुआ आसान, मिला नया बटन, जानें तरीका

Gmail पर ईमेल ‘Unsubscribe’ करना हुआ आसान, मिला नया बटन, जानें तरीका

  • Google ने जीमेल अकाउंट के लिए नया Unsubscribe बटन पेश किया है.
  • Unsubscribe key iOS और एंड्रॉयड दोनों उपभोक्ता के लिए.
gmail-app-gets-ai-powered-search-feature

Unsubscribe button on Gmail: अनचाहे मेल और स्पैम मेल से परेशान लोगों के लिए गूगल जल्द ही एक बेहतरीन सुविधा प्रदान करने जा रहा है, जिसके बाद जीमेल उपभोक्ता सुविधा का लाभ उठाकर वेब और मोबाइल दोनों ही वर्जन में अनचाहे मेल और स्पैम मेल भेजने वाले अकाउंट को एक क्लिक से ऐसी मेल आईडी को Unsubscribe कर पाएंगे।

दरअसल गूगल में ऐसे मेल को हटाने के लिए काफ़ी मशक्कत करनी पड़ती थी। अब टेक दिग्गज कंपनी गूगल ने इस प्रकिया को आसन करते हुए जीमेल अकाउंट के लिए नया Unsubscribe बटन पेश किया है, ये बटन वेब और फोन दोनों के लिए हैं।

‘Unsubscribe’ button on Gmail

गूगल के ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट के मुताबिक, जब Unsubscribe बटन क्लिक किया जाएगा तो जीमेल HTTP रिक्वेस्ट भेजेगा या फिर सेंडर को ईमल सेंड करेगा कि यूज़र के ईमेल अड्रेस को मेलिंग लिस्ट से हटा दिया जाए।

कंपनी ने इस नए अपडेट के बारे में कहा,

“कंपनी समझती है, उपभोक्ताओं के लिए अनचाहे ईमेल और स्पैम मेलों से परेशानी उठानी पड़ती है इसे उनके लिए मैनेज करना भी मुश्किल भरा काम है। इन्हीं परेशानियों से निजात दिलाने के लिए कुछ माह पूर्व बल्क एसएमएस भेजने वाली गाइडलाइंस में संशोधन किया गया है।”

इसी क्रम में अब और ज्यादा बेहतर अनुभव बढ़ाने के लिए नए तरीके पेश किए जा रहे है, टेक दिग्गज Unsubscribe key को iOS और एंड्रॉयड दोनों उपभोक्ता के लिए जारी करने जा रही है। ये वेब और मोबाइल दोनों वर्जन में तीन डॉट मेन्यू में दिया जायेगा।

ये फीचर सभी Google वर्कस्पेस यूज़र्स और iOS डिवाइस पर पर्सनल Google अकाउंट वाले यूज़र्स के लिए उपलब्ध है और वेब यूज़र्स को जल्द ही इस सुविधा का फायदा मिल जाएगा।

See Also
only-verified-accounts-can-comment-on-x-posts

वेब पर किसी भी ईमेल एड्रेस के बगल में ही Unsubscribe का ऑप्शन मिलेगा, यानी कि अगर आपको किसी कंपनी के ईमेल से छुटकारा पाना है तो इसे आसानी से एक बटन दबाकर Unsubscribe किया जा सकता है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

क्या होगा फ़ायदा!

टेक दिग्गज गूगल के मेल फीचर्स में नए अपडेट से उन सभी लोगों को अपने जीमेल प्रमोशनल ऑफर और ईमेल में सर्वे जैसे अनचाहे मेल भेजने वाली कंपनियों से छुटकारा मिल जाएगा जिसकी वजह से उनके मेल बॉक्स में फालतू मेल की वजह से ज़रूरी ईमेल छूट जाया करते थे।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.