अयोध्या में आम जनता कैसे कर सकेगी रामलला के दर्शन? जानें तरीका!

  • अयोध्या राम मंदिर जल्द आम जनता के लिए भी खुलने जा रहा है
  • जाने लें क्या हैं नियम और टाइमिंग, साथ ही पास की कब होगी जरूरत?
ayodhya-ram-mandir-darshan-for-general-public-timing-arti-pass-details

Ayodhya Ram Mandir Darshan For General Public: राम मंदिर में रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो चुका है। आज (22 जनवरी) को मंदिर परिसर में सिर्फ वीआईपी आवागमन की ही अनुमति थी। लेकिन आने वाले दिनों में अयोध्या का यह राम मंदिर आम जनता के लिए भी खुल जाएगा।

जाहिर है देश के साथ ही साथ विदेशों से भी भारी संख्या में राम भक्त मंदिर में आकर रामलला के दर्शन को आतुर हैं, ऐसे में आने वाले कुछ दिनों तक भारी भीड़ रहने की संभावना है। इसके लिए स्थानीय प्रशासन के साथ ही साथ मंदिर के व्यवस्थापकों ने भी तैयारियाँ की हुई हैं।

लेकिन प्रभु राम के दर्शन हेतु अयोध्या जाने से पहले आम जनता के लिए रामलला के दर्शन का क्या तरीका होगा, क्या नियम होंगे और कहाँ पास की जरूरत होगी, इन सभी सवालों के जवाब जानना बेहद ज़रूरी है।  तो आइए जानते हैं इन तमाम जानकारियों के बारे में विस्तार से;

Ayodhya Ram Mandir Darshan की टाइमिंग

आने वाले दिनों में भक्त अयोध्या के राम मंदिर में सुबह 7 बजे से लेकर 11:30 बजे तक रामलला के दर्शन का अवसर प्राप्त कर सकेंगे। इसके पश्चात, दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 7 बजे तक भी मंदिर के कपाट जनता के दर्शन के लिए खुले रहेंगे। वैसे इस दौरान राम मंदिर में दो बार आरती की जाएगी। पहली होगी सुबह 6:30 बजे होंगी जिसे श्रृंगार आरती भी कहा जा सकता है, जबकि दूसरी आरती का समय शाम 7:30 बजे निश्चित किया गया है।

आरती में शामिल होने के लिए लगेगा पास

वैसे तो सुबह या शाम सामान्य दर्शन के लिए किसी भी प्रकार के पास की आवश्यकता नहीं होगी। लेकिन सुबह और शाम को रामलला की आरती में शामिल होने के लिए पास लेना होगा। हालाँकि यह पास पूरी तरह से नि:शुल्क रहेगा, पर आपको पास के लिए पहले बुकिंग करनी होगी। इसके लिए आपको आयोध्या राम मंदिर की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करनी होगी।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

See Also
Ashneer Grover

वैसे आप चाहें तो ऑफलाइन भी पास बुक कर सकते हैं। ऑफलाइन पास आपको अपनी कोई आईडी दिखाकर श्रीराम जन्मभूमि के कैम्प ऑफिस से मिल सकेगा।

कब से कर सकेंगे दर्शन?

सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के बाद भी 23 जनवरी तक अयोध्या के रूट में थोड़ी पाबंदियाँ देखनें को मिल सकती हैं, लेकिन लगभग 25 जनवरी के आसपास आम जनता के लिए मंदिर में प्रवेश खोल दिया जाएगा। इसको लेकर अभी भी आधिकारिक घोषणा का इंतज़ार किया जा रहा है।

दर्शन के समय इन बातों का रहें ध्यान;

  • अयोध्या राम मंदिर जाते समय अपने साथ कोई पहचान पत्र (आधार कार्ड या अन्य आईडी) जरूर रखें।
  • आरती में हिस्सा लेने के लिए पहले से पास ले लें।
  • आरती में शामिल होने के लिए लगभग आधा घंटा पहले परिसर में पहुंचना होगा।

 

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.