Now Reading
Apple और OpenAI आ सकते हैं साथ, iOS 18 में मिलेगा ChatGPT सपोर्ट?

Apple और OpenAI आ सकते हैं साथ, iOS 18 में मिलेगा ChatGPT सपोर्ट?

  • iPhones को AI फीचर्स से लैस कर सकता है OpenAI
  • Apple ने Google से भी शुरू की बातचीत, iOS 18 होगा खास
apple-to-partner-with-openai-for-gen-ai-chatgpt-support-on-ios-18

Apple To Partner With OpenAI?: जल्द ही iPhones यूजर्स को एक बड़ी अपडेट मिल सकती है। असल में टेक दिग्गज Apple ने अपने iOS 18 ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ खास जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फीचर्स के लिए OpenAI के साथ साझेदारी करने का मन बनाया है। जानकारी के मुताबिक, दोनों कंपनियों के बीच इसको लेकर बातचीत शुरू हो गई है।

इसका खुलासा Bloomberg की एक हालिया रिपोर्ट में किया गया, जिसमें बताया गया है कि iOS 18 में यूजर्स को कुछ दिलचस्प GenAI फीचर्स देखनें को मिल सकते हैं और ये सभी लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT बनाने वाली OpenAI की ओर से मुहैया करवाए जाएँगे। इसमें ‘विशेष चैटबॉट’ से लेकर ‘सर्च कंपोनेंट’ जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।

Apple & OpenAI Will Come Together

फिलहाल इस दिशा में Apple और Microsoft समर्थित OpenAI के बीच बातचीत जारी है, लेकिन रिपोर्ट के अनुसार इसे अभी तक कोई अंतिम रूप नहीं दिया जा सका है। इतना ही नहीं बल्कि खबर ये भी है कि Apple ने Gemini AI चैटबॉट के लाइसेंस के लिए Google के साथ भी चर्चा शुरू की है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

ऐसे में Apple के आगामी iOS 18 को लेकर कई तरह की अटकलें लगाई जा रही हैं। जानकारों के मुताबिक एक संभावना यह है कि Apple अपने ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए OpenAI और Google दोनों के साथ एक सीमित करार कर सकता है, या फिर दूसरी ओर कंपनी अपना चैटबॉट पाने के लिए कोई एक वेंडर भी चुन सकती है।

बताया जाता है कि Apple कुछ iOS 18 फीचर्स के लिए अपना खुद का लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLMs) भी तैयार कर रही है। अभी Apple ने इस संबंध में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया है।

See Also

आ रहा है iOS 18

आपको बता दें Apple की ओर से आगामी 10 जून को वार्षिक वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2024 का आयोजन किया जाएगा। और उम्मीद यही है कि कंपनी इस दिन अपने iPhones यूजर्स के लिए नए iOS 18 को भी पेश कर सकती है।

तमाम नए फीचर्स से लैस हो सकने वाला iOS 18 इस बार कूच दिलचस्प AI क्षमताओं के साथ लॉन्च किया जा सकता है। Apple अपने वायस असिस्टेंट – Siri और वेब ब्राउजर Safari में भी विभिन्न AI फीचर्स को जोड़ने का काम कर सकती है। वैसे ये साफ कर दें कि इस संबंध में कंपनी की ओर से अब तक कोई आधिकारिक टिप्पणी सामने नहीं आई है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.