Now Reading
भारत में एक और iPhone प्लांट खरीद सकता है TATA Group, Pegatron के साथ बातचीत – रिपोर्ट

भारत में एक और iPhone प्लांट खरीद सकता है TATA Group, Pegatron के साथ बातचीत – रिपोर्ट

  • पेगाट्रॉन और Tata group के बीच तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित iPhone निर्माण यूनिट के लिए एक सौदे की खबर.
  • सौदे में Tata group और पेगाट्रॉन संयुक्त उद्यम (joint venture) बना सकते है.
Tata Group & Wistron Deal for iPhone Plant:

Talks with TATA Group, Pegatron regarding iPhone factory: ताइवानी कंपनी पेगाट्रॉन भारत में अपनी एकमात्र iPhone निर्माण यूनिट को Tata group को सौंपने जा रहा है। पेगाट्रॉन और Tata group के बीच तमिलनाडु के चेन्नई शहर में स्थित iPhone निर्माण यूनिट के लिए एक सौदे की खबर सामने आई है। राइटर्स की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि पेगाट्रॉन का यह फैसला Apple के साथ साझेदारी को कम करने की रणनीति का हिस्सा है।

इस सौदे को लेकर पेगाट्रॉन को Apple की ओर से मंजूरी मिल चुकी है ऐसी कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है। इसके साथ ही इस सौदे में Tata group और पेगाट्रॉन संयुक्त उद्यम (joint venture) बना सकते है।

कैसी होगी भागीदारी?

Tata group और पेगाट्रॉन के बीच हो रहे इस सौदे को लेकर कहा जा रहा है, पेगाट्रॉन इस joint venture में सिर्फ़ 35% हिस्सेदारी अपने पास रखेगा जबकि Tata group के पास इसके 65% की हिस्सेदारी होने वाली है। दोनों समूह का यह joint venture तमिलनाडु के चेन्नई शहर के पास स्थित पेगाट्रॉन फैक्ट्री का संयुक्त संचालन करेगा, इसमें तकनीकी संबंधित जिम्मेदारी पेगाट्रॉन की होगी। आपकों बता दे, यह फैक्टी Apple उत्पाद के विनिर्माण का कार्य करती है।

पेगाट्रॉन के पास एकमात्र iPhone निर्माण का कारखाना

ताइवानी कंपनी पेगाट्रॉन ने इससे पूर्व चीन में स्थित अपनी विनिर्माण इकाइ को लक्सशेयर को बेच दिया था, जिसका करीबन 260 मिलियन डॉलर का सौदा हुआ था, यह इकाई भी आईफोन निर्माण का कार्य करती थी। ऐसे में कंपनी के पास अब सिर्फ़ भारत में यह इकाई आईफोन निर्माण का बचा है। (Talks with TATA Group, Pegatron regarding iPhone factory) यह इकाई प्रति वर्ष 5 मिलियन आईफोन बनाती है, जिसमें लगभग 10,000 कर्मचारी कार्य करते हैं। हालांकि इस सौदे को लेकर तीनों ही कंपनियों की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी साझा नही की गई है।

See Also
whatsapp-channels-forward-message-feature-details

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

गौरतलब हो, भारत में Apple के iPhone कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरर टाटा, पेगाट्रॉन और फॉक्सकॉन हैं। भारत में एप्पल की बढ़ती उपस्थिति में भारतीय कंपनी टाटा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसके साथ ही हाल की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि Apple भारत में इंडस्ट्रियल हाउसिंग मॉडल को लागू करने जा रही है, जिसके तहत भारत में फॉक्सकॉन, टाटा और सैलकॉम्प सहित एप्पल के अनुबंध विनिर्माण और सप्लायर अपने कर्मचारियों के लिए घरों की योजना बना रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.