Now Reading
Instagram ने शुरू की ₹89 प्रति महीनें वाले ‘सब्सक्रिप्शन फीचर’ की टेस्टिंग – रिपोर्ट

Instagram ने शुरू की ₹89 प्रति महीनें वाले ‘सब्सक्रिप्शन फीचर’ की टेस्टिंग – रिपोर्ट

instagram-testing-monthly-subscriptions-at-rs-89

Instagram Monthly Subscriptions at Rs 89? –  Facebook के मालिकाना हक वाली लोकप्रिय फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम (Instagram) अब जल्द एक नए सब्सक्रिप्शन फीचर को लॉन्च कर सकती है।

जी हाँ! इस “Instagram Subscriptions” नामक इस नए फ़ीचर के तहत जहाँ एक ओर कुछ यूज़र्स को ऐप पर भुगतान करना पड़ सकता है, वहीं कुछ के लिए ये कमाई का ज़रिया भी साबित हो सकता है।

ऐसी तमाम ख़बरें सबसे पहले पाने के लिए जुड़ें हमारे टेलीग्राम चैनल से!: (टेलीग्राम चैनल लिंक)

असल में Instagram की iOS ऐप स्टोर लिस्टिंग में ये सामने आया है कि इस फीचर की मदद से इनफ्लुएंसर्स और क्रिएटर्स को कमाई का विकल्प मिलता नज़र आएगा। लेकिन अन्य यूजर्स को ऐप पर इस सब्सक्रिप्शन को हासिल करने के लिए भुगतान करना पड़ेगा।

गौर करने वाली बात ये भी है कि इस साल की शुरुआत में Instagram के प्रमुख हेड एडम मॉसेरी (Adam Mossier) ने एक बयान में बताया था कि कंपनी सब्सक्रिप्शंस जैसे फ़ीचर को लेकर संभावनाएँ तलाश रही है।

अगर TechCrunch की एक रिपोर्ट के हवाले से बात की जाए तो “Instagram Subscriptions” नामक कैटेगॉरी को आप ऐप में ‘In-App Purchases’ सेक्शन में देख सकेंगें।

instagram-desktop-posting-feature

इस ‘इंस्टाग्राम सब्सक्रिप्शन’ की कीमत ₹89 प्रति माह बताई जा रही है, लेकिन यह अभी तक कोई निश्चित क़ीमत नहीं है और एक बार इस फ़ीचर के लाइव होने के बाद ही सटीक प्राइस का आंदाज़ा मिल सकेगा।

What is Instagram Subscriptions (at Rs 89)?  

आप शायद सोच रहें हो कि भला ये Instagram Subscriptions में यूज़र्स को मिलेगा क्या? अब तक सामने आई जानकरियों पर ग़ौर करें तो ये फ़ीचर कुछ-कुछ Twitter Blue के समान ही होगा, जहां क्रीएटर्स व इनफ्लुएंसर्स के फ़ॉलोअर्स को सब्स्क्रिप्शन लेने पर कुछ विशेष कंटेंट तक पहुँच मिल सकेगी।

Sensor Tower की मानें तो कंपनी ने सबसे पहले 1 नवंबर को अमेरिका में “Instagram Subscriptions” को इन-ऐप पर्चेज़ के मक़सद से $4.99 की क़ीमत पर इन-लिस्ट किया था। और इसके बाद 3 नवंबर को $0.99 की इन-ऐप पर्चेज़ का विकल्प भी जोड़ा गया है।

See Also
whatsapp-will-exit-india-if-forced-to-break-encryption

इसके अलावा टिपस्टर Alessandro Paluzzi ने भी अपने तमाम ट्वीट के ज़रिए ये सामने लाया था कि Instagram एक Subscribe Button की टेस्टिंग कर रहा है जो क्रीएटर्स की प्रोफ़ाईल में दिखाई देगी।

इसके ज़रिए उन क्रीएटर्स के फ़ालोअर्स कुछ विशेष स्टोरीज़ और लाइव वीडियो जैसे कंटेंट को ऐक्सेस कर सकेंगें, जो सामान्य फ़ॉलोअर्स नहीं देख देख सकेंगें।

इतना ही नहीं बल्कि सब्स्क्रिप्शन ख़रीदने वाले फ़ॉलोअर्स अगर क्रीएटर की किसी पोस्ट पर कोई कॉमेंट या फिर उन्हें डायरेक्ट मैसेज करेंगें तो उनके यूजरनेम (Username) के बग़ल में एक स्पेशल मेंबर बैज दिखाई देगा। और क्रीएटर्स से ये उम्मीद की जाएगी कि वह इस बैज को हासिल करने वाले फ़ॉलोअर्स के साथ इंटरैक्शन को प्राथमिकता दें।

कहा ये भी जा रहा है कि इंस्टाग्राम क्रिएटर्स को उनके सब्सक्रिप्शन के नाम और कीमत को कस्टमाइज करने की सुविधा भी दी जाएगी और फ़ॉलोअर्स भी जब चाहें सब्स्क्रिप्शन कैंसल (Cancel) कर सकेंगें।

असल में TikTok, Snapchat, YouTube Shorts आदि जैसे प्लेटफ़ॉर्म ने भी क्रिएटर सब्सक्रिप्शन फ़ीचर लॉन्च किए हैं। इन तमाम कंपनियों का मक़सद साफ़ है कि क्रीएटर्स को कमाई के तमाम विकल्प दे कर अपने प्लेटफ़ॉर्म के साथ जोड़ा जाए और उनके ज़रिए अपने यूज़रबेस को बढ़ाया जाए।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.