Now Reading
X का नया फीचर, अब सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स कर सकेंगे रिप्लाई, ऐसे करें इस्तेमाल!

X का नया फीचर, अब सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स कर सकेंगे रिप्लाई, ऐसे करें इस्तेमाल!

  • X उपयोगकर्ता अब अपने पोस्ट को कुछ इस तरीके से लॉक कर सकते हैं कि उस पर सिर्फ 'वेरिफाइड यूजर्स' ही 'रिप्लाई' या 'कॉमेंट' कर सकें।
  • यह फीचर, उन क्रीएटर्स के लिए भी मददगार साबित होगा जो X से कमाई कर रहे हैं।
only-verified-accounts-can-comment-on-x-posts

Only Verified Accounts Can Comment On X Posts?: एलन मस्क द्वारा अधिग्रहण के बाद से ही माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म X, जिसे पहले Twitter के नाम से जाना जाता था, लगातार नए फीचर्स जोड़ने की परंपरा को जारी रखे हुए है। हाल के समय में सामने आ रहे नए फीचर्स में कंपनी का एक मकसद साफ नजर आता है कि ‘X Premium’ सब्सक्रिप्शन खरीदने वाले वेरिफाइड यूजर्स को तमाम विशेष सुविधाएँ दी जा सकें, ताकि अधिक से अधिक उपयोगकर्ता ‘सब्सक्रिप्शन’ की ओर आकर्षित हों!

आपको बता दें प्लेटफ़ॉर्म पर पहले से ही ‘वेरिफाइड यूजर्स’ के लिए लंबी पोस्ट बनाने, पोस्ट एडिट कर सकने, एक दूसरे को डायरेक्ट मैसेज कर पाने और रिप्लाई व फ़ीड में वेरिफाइड अकाउंट्स को प्राथमिकता मिलने जैसी सुविधाएँ दी जाती हैं।

लेकिन अब इसी क्रम में वेरिफाइड सब्सक्रिप्शन सुविधा शुरू करने के लगभग 11 महीने बाद X ने एक और बड़े बदलाव का ऐलान किया है। अब X उपयोगकर्ता चाहें तो प्लेटफ़ॉर्म पर अपने पोस्ट को कुछ इस तरीके से लॉक कर सकते हैं कि उस पर सिर्फ ‘वेरिफाइड यूजर्स’ ही ‘रिप्लाई’ या ‘कॉमेंट’ कर सकें। इसके लिए मौजूदा सुविधा में एक अतिरिक्त विकल्प शामिल किया गया है।

क्या होगा असर?

जाहिर है यह फीचर, उन क्रीएटर्स के लिए भी मददगार साबित होगा जो X से कमाई कर रहे हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि प्लेटफ़ॉर्म पर उनके कंटेंट से इंटरैक्ट करने वाले वेरिफाइड यूजर्स की संख्या जितनी अधिक होगी, क्रीएटर्स की कमाई उतनी ही बढ़ेगी।

‘कमाई बढ़’ सकने के पहलू के अलावा कई लोगों का यह भी मानना है कि पोस्ट के रिप्लाई सेक्शन को सिर्फ वेरिफाइड अकाउंट्स तक सीमित करने से ‘हेट’, ‘ट्रोलिंग’ और ‘गलत सूचना फैलाने’ जैसी चीजों पर भी काफी हद तक अंकुश लग सकेगा। लेकिन इसके विपरीत एक तर्क यह भी है कि बिना सब्सक्रिप्शन वाले यूजर्स के पास प्लेटफ़ॉर्म पर पोस्ट की गई गलत सूचना का खंडन करने के मौके कम हो जाएँगे।

कैसे X पोस्ट पर सिर्फ ‘Verified Accounts’ को दें कॉमेंट करने की अनुमति?

अगर आप चाहते हैं कि अब से आपके X अकाउंट द्वारा किए गए किसी पोस्ट पर सिर्फ ‘वेरिफाइड यूजर्स’ ही कॉमेंट कर सकें, इसके लिए आपको सिर्फ कुछ स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे;

▶︎ सबसे पहले आप अपने मौजूदा पोस्ट के दाईं तरफ ऊपर की ओर नजर आ रहे तीन डॉट्स पर क्लिक करें!

▶︎ इसके बाद आपके सामने कुछ विकल्प खुलेंगे, जिसमें ‘Change Who Can Reply’ का भी विकल्प शामिल होगा।

See Also
apple-airpods-to-be-made-in-india

▶︎ इस विकल्प पर क्लिक करने पर आपको रिप्लाई सीमित करने के लिए कुछ ऑप्शन नजर आएँगे।

▶︎ यहाँ जाकर आपको ‘Verified Accounts’ का विकल्प चुनना होगा। इसके बाद आपके उस पोस्ट पर सिर्फ वेरिफाइड यूजर्स’ ही ‘रिप्लाई’ या ‘कॉमेंट’ कर सकेंगे।

▶︎ यह सेटिंग ‘मोबाइल’ या ‘वेब’ दोनों माध्यमों से की जा सकती है।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.