OpenAI का ‘GPT Store’ हुआ लॉन्च, जानें इसके इस्तेमाल का तरीका!

  • OpenAI द्वारा GPT Store आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया है।
  • यह डेवलपर्स को कस्टम जीपीटी बनाकर पैसा कमाने का मौका भी देगा।
openai-starts-hiring-in-india-get-its-first-employee

OpenAI Launches GPT Store: आखिरकार! काफी इंतजार के बाद लोकप्रिय एआई चैटबॉट ChatGPT की निर्माता कंपनी OpenAI ने अपना GPT Store लॉन्च कर दिया है। यह एआई मार्केटप्लेस उपयोगकर्ताओं को अपने कस्टम चैटबॉट साझा करने की सहूलियत प्रदान करता है।

जी हाँ! इस ‘जीपीटी स्टोर’ की मदद से उपयोगकर्ता कंपनी द्वारा निर्मित ChatGPT चैटबॉट के कस्टम वर्जन तैयार करके उन्हें अन्य लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं। इस GPT Store का ऐलान कंपनी ने दो महीनें पहले ही कर दिया है। पर काफी दिनों तक टाले जाने के बाद, बुधवार (10 जनवरी) को OpenAI द्वारा GPT Store आधिकारिक तौर पर लॉन्च कर दिया गया।

OpenAI GPT Store क्या है?

कंपनी का दावा है कि ‘जीपीटी स्टोर’ विभिन्न प्रकार के विजिटर्स की ज़रूरतों को पूरा करेगा, क्योंकि उनके लिए ‘कोडिंग आने’ जैसी आवश्यकता समाप्त हो जाती है। यह प्लेटफ़ॉर्म उन लोगों को सार्वजनिक रूप से चैटजीपीटी के अपने वर्जन शेयर करने की अनुमति देता है, जिन्होंने अपने स्वयं के चैटबॉट तैयार किए हैं।

OpenAI ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया है कि इसके उपयोगकर्ता पहले ही ChatGPT के 30 लाख से अधिक कस्टम वर्जन बना चुके हैं। इनमें से कई निर्माताओं ने दूसरों के इस्तेमाल के लिए अपने GPT वर्जन साझा भी किए हैं।

कौन इस्तेमाल कर सकता है GPT Store

फिलहाल इस GPT Store का इस्तेमाल ‘OpenAI’ के भुगतान स्तरों के सदस्यों यानी ‘पेड यूजर्स’ तक ही सीमित रखा गया है। इसका सीधा मतलब यह है कि कंपनी ChatGPT Plus, Team और Enterprise उपयोगकर्ताओं के लिए जीपीटी स्टोर शुरू कर रही है। यह उपयोगकर्ता कस्टम GPT बना और इस्तेमाल कर सकते हैं।

GPT Builder Revenue Program: क्रीएटर कर सकेंगे कमाई

कंपनी की योजनाओं में जीपीटी वर्जन के क्रीएटर्स के लिए कमाई के अवसर प्रदान करना भी शामिल है। OpenAI के मुताबिक, इस साल की पहली तिमाही तक कंपनी एक “जीपीटी बिल्डर रेवेन्यू प्रोग्राम” (GPT Builder Revenue Program) लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो डेवलपर्स को कस्टम जीपीटी बनाकर पैसा कमाने का मौका देगा।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

अगर सब कुछ ठीक रहा तो कंपनी इस साल की पहली तिमाही में ही अपने जीपीटी बिल्डर रेवेन्यू प्रोग्राम का आगाज कर देगी। हालाँकि इसकी शुरुआत अमेरिकी उपयोगकर्ताओं से की जा सकती है। पहले चरण में डेवलपर्स को उनके जीपीटी के साथ ‘यूजर इंगेजमेंट’ के आधार पर भुगतान किया जाएगा। इसमें कमाई के और भी तरीके शामिल हो सकते हैं, जिनका खुलासा कंपनी निकट भविष्य में कर सकती है।

See Also
google-cloud-next-2024-workspace-ai-features-update

GPT Store इस्तेमाल का तरीका

OpenAI के इस जीपीटी स्टोर का उपयोग करने के लिए आपको निम्नलिखित स्टेप्स फ़ॉलो करने होंगे;

  • सबसे पहले Chat.openai.com/gpts लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको ऊपर दाईं ओर ‘Create’ का विकल्प दिखेगा।
  • यहाँ जाकर आप अपना ‘जीपीटी वर्जन’ तैयार कर सकते हैं।
  • इसके बाद ‘Save Your GPT For Everyone’ का विकल्प चुने।
  • इसके बाद अपनी Settings में जाकर अपनी ‘Builder Profile’ पूरी करें।
  • इसके लिए आपको अपने असल नाम या वेरिफाइड वेबसाइट का ब्योरा दर्ज करना होगा।

OpenAI GPT Store Use Steps

बताते चलें OpenAI ने नियमों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए एक रिव्यू सिस्टम भी पेश किया है, जिसमें मैन्यूअल और ऑटोमेटेड दोनों प्रकार शामिल हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.