Now Reading
OpenAI का बड़ा ऐलान, Sam Altman नए बोर्ड के साथ फिर बनेंगे सीईओ

OpenAI का बड़ा ऐलान, Sam Altman नए बोर्ड के साथ फिर बनेंगे सीईओ

  • पाँच दिन पहले बर्खास्त करने के बाद OpenAI ने अब सैम ऑल्टमैन की वापसी पर लगाई मुहर।
  • कंपनी में नए बोर्ड के साथ वापसी करेंगेसैम ऑल्टमैन।
sam-altman-returns-as-openai-ceo-under-new-board

Sam Altman Returns As OpenAI CEO Under New Board: लोकप्रिय एआई चैटबॉट, ChatGPT बनाने वाले कंपनी OpenAI  द्वारा सीईओ पद से हटाए जाने के लगभग पाँच दिनों के भीतर ही संस्थापक सैम ऑल्टमैन को फिर से वापस उनका पद सौंप दिया गया है। कंपनी और खुद सैम ऑल्टमैन की ओर से इसकी पुष्टि भी कर दी गई है।

लगभग हफ्ते भर चले हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच OpenAI के सह-संस्थापक सैम ऑल्टमैन एक बार फिर कंपनी की बागडोर संभालते नजर आएँगे। आपको बता दें, इस दौरान कंपनी बोर्ड द्वारा अचानक आल्टमैन को बर्खास्त करना एक व्यापक बहस व विवाद का विषय बन गया था।

OpenAI Forms A New Board

फिलहाल हाई-प्रोफाइल एआई स्टार्टअप OpenAI की ओर से सैम की वापसी को बताया कि Salesforce के पूर्व मुख्य कार्यकारी – ब्रेट टेलर (Bret Taylor), अमेरिका के पूर्व वित्त सचिव – लैरी समर्स (Larry Summers) और Quora के संस्थापक एडम डी’एंजेलो (Adam D’Angelo) से बने नए बोर्ड के साथ ऑल्टमैन की वापसी को लेकर, उनके साथ “सैद्धांतिक” रूप से समझौता हो गया है।

OpenAI के इस नए बोर्ड के अध्यक्ष की जिम्मेदारी ब्रेट टेलर को सौंपी गई है। बताया जा रहा है कि इस बदलाव के पीछे की एक बड़ी वजह हाल के कदम को लेकर कंपनी के निवेशकों की नाराजगी रही, जिसमें माइक्रोसॉफ्ट का नाम प्रमुखता से शुमार है।

असल में OpenAI में लगभग 49% तक की हिस्सेदारी का मालिक माइक्रोसॉफ्ट खुद ऑल्टमैन को हटाए जाने के फैसले से हैरान था। यहाँ तक कि माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला (Satya Nadella) ने तो अपनी नई एआई टीम का नेतृत्व करने के लिए आल्टमैन की नियुक्त का भी ऐलान कर दिया था

दिलचस्प ये है कि डी’एंजेलो वह नाम हैं जो उस पिछले बोर्ड के भी सदस्य रह चुके हैं, जिसने बीते शुक्रवार को ऑल्टमैन को बर्खास्त करने का फैसला किया था। सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, इस नए बोर्ड में उनकी नियुक्ति पिछले बोर्ड का कुछ प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिए की गई है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

Sam Altman Returns As OpenAI CEO: वापसी पर क्या बोले ऑल्टमैन?

इस बीच वापस से अपनी ही बनाई कंपनी में बतौर सीईओ वापसी को लेकर सैम ऑल्टमैन की ओर से X पर एक पोस्ट किया गया, जिसमें उन्होंने लिखा कि पिछले दिनों उन्होंने जो कुछ भी किया, वह OpenAI की टीम को एक साथ जोड़े रखने और कंपनी के लक्ष्य को पूरा करने के लिए किया।

ऑल्टमैन ने माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ज्वाइन करने के अपने फैसले को लेकर भी कुछ बातें कहीं। उन्होंने लिखा;

“जब मैंने माइक्रोसॉफ्ट के साथ जुड़ने का फैसला किया, तो यह साफ था कि यह मेरे और टीम के लिए सबसे अच्छा विकल्प साबित होगा। लेकिन अब नए बोर्ड और सत्या (माइक्रोसॉफ्ट सीईओ) के सपोर्ट के साथ , मैं OpenAI में लौटने और Microsoft के साथ हमारी मजबूत साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए मैं काफी उत्सुक हूँ।”

See Also
uber-driver-creates-fake-screenshot-to-charge-double-amount

 

बताते चलें कि ऑल्टमैन के बर्ख़ास्तगी की खबर सामने आने के बाद, OpenAI के अध्यक्ष और सह-संस्थापक, ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए कंपनी छोड़ने का ऐलान कर दिया था। लेकिन अब वह भी कंपनी में वापसी करने जा रहे हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.