Now Reading
ChatGPT को मिला डिजिटल ‘मेमोरी’ फीचर, सब रखेगा याद, जानें कैसे?

ChatGPT को मिला डिजिटल ‘मेमोरी’ फीचर, सब रखेगा याद, जानें कैसे?

  • OpenAI का आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट ChatGPT बनने जा रहा है और भी खास
  • चैटबॉट में कंपनी डिजिटल 'मेमोरी' फीचर की टेस्टिंग शुरू कर रही है
chatgpt-introduces-new-digital-memory-feature

ChatGPT Introduces New Digital Memory Feature: पिछले कुछ सालों से लगातार चर्चा का केंद्र बने रहने वाले ChatGPT को अब एक नया फीचर मिला है। इस चैटबॉट के निर्माता OpenAI ने ChatGPT में “मेमोरी” (Memory) नामक सुविधा जोड़ी है। जैसा नाम से ही जाहिर है, यह चैटबॉट इस नई पेशकश के साथ कई चीजें याद रख सकने की क्षमता हासिल कर सकेगा।

इस क्षमता के जुड़ जाने के बाद यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट पुराने चैट्स को भी याद रख सकेगा। पहले प्राइवेसी या अन्य कारणों के चलते यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी। लेकिन अब ChatGPT अपने मेमोरी फीचर की बदौलत पुराने चैट्स से जुड़ी अहम बातों को याद रख सकेगा और उसी आधार पर यूजर्स के ने प्रश्नों का जवाब भी दे सकेगा।

ChatGPT Memory Feature

इसको लेकर कंपनी ने अपने एक ब्लॉग पोस्ट में जानकारी साझा की है। कंपनी का कहना है कि,

“ChatGPT में हम मेमोरी फीचर टेस्ट कर रहे हैं। यह पूरी बातचीत के दौरान यूजर्स जिन जिन अहम विषयों या पहलुओं पर चर्चा करते हैं उन्हें याद रखेगा। यूजर्स को बातचीत के दौरान बार-बार उन बातों या जानकारियों को दोहराने की जरूरत नहीं पड़ेगी।”

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

फिलहाल यह यह फीचर बीटा टेस्टिंग चरण में है। लेकिन शुरुआती जानकारी के अनुसार, OpenAI इस हफ्ते तक ChatGPT के कुछ चुनिंदा प्लस यूजर्स के साथ ही साथ फ्री यूजर्स के लिए भी यह फीचर उपलब्ध करवा सकती है। इसके बाद टेस्टिंग पूरी करते हुए इसे आगामी दिनों में सभी उपयोगकर्ताओं के लिए रोलआउट किया जाएगा।

OpenAI की मानें तो उपयोगकर्ताओं के पास अभी भी ChatGPT की मेमोरी पर पूरा नियंत्रण होगा और वह तय कर सकेंगे कि कौन सी जानकारी चैटबॉट द्वारा याद ना रखी जाए। जी हाँ! मेमोरी फीचर के तहत आप ChatGPT को कुछ खास बातों को याद रखने के निर्देश भी दे सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही साथ आप इसे चैट के दौरान चुनिंदा सेटिंग्स के तहत कुछ तथ्यों को भूलने के लिए भी कह सकते हैं।

See Also
google-to-delete-incognito-mode-search-data

यह बताने की ज़रूरत शायद नहीं है कि उपयोगकर्ताओं के पास ChatGPT के मेमोरी फीचर को पूरी तरह बंद रखने का भी विकल्प होगा। कंपनी ने आश्वस्त किया है कि जल्द ही व्यापक रोल आउट की प्लान साझा किया जाएगा।

Andrej Karpathy is leaving OpenAI

इस बीच OpenAI से जुड़ी एक और बड़ी खबर सामने आई है। कंपनी के संस्थापक सदस्यों में गिने जाने वाले प्रतिष्ठित शोध वैज्ञानिक Andrej Karpathy ने आज OpenAI छोड़ने का ऐलान कर दिया है। यह दूसरी बात है जब Andrej Karpathy ने दिग्गज एआई फर्म को अवलिदा कहा है। उन्होंने कहा का यह निर्णय किसी घटना, मुद्दे या नाटक के कारण नहीं लिया गया है।

याद दिला दें इसके पहले उन्होंने 2017 में Tesla में शामिल होने के लिए कंपनी छोड़ दी थी। इसके बाद उन्होंने 2022 में Tesla छोड़ कर फिर से OpenAI में अपना मौजूदा पद संभाला था।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.