ChatGPT निर्माता OpenAI ने सीईओ Sam Altman को नौकरी से निकाला, जानें वजह?

  • OpenAI के सीईओ Sam Altman की नेतृत्व क्षमता पर अब कंपनी के बोर्ड को भरोसा नहीं रहा।
  • ChatGPT को दुनिया के सामने पेश कर 38 वर्षीय सैम ऑल्टमैन पिछले साल ही सुर्खियों में आए थे।
sam-altman-will-not-return-to-openai-twitch-emmett-shear-is-new-ceo

ChatGPT Make OpenAI Fires CEO Sam Altman: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक को एक नई पहचान देने वाले ChatGPT चैटबॉट को बनाने वाले कंपनी OpenAI ने शुक्रवार को अपने सीईओ सैम ऑल्टमैन (Sam Altman) को बर्खास्त कर दिया। कुछ साल पहले ही चैटजीपीटी को दुनिया के सामने पेश करने के बाद 38 वर्षीय सैम ऑल्टमैन सुर्खियों में आए थे।

अब तक सामने आ रही जानकारी के मुताबिक, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) समर्थित OpenAI के बोर्ड को अब सैम ऑल्टमैन के नेतृत्व पर भरोसा नहीं रहा, जिसके चलते यह फैसला किया गया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

शायद ही वर्तमान में इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को चैटजीपीटी के बारे में बताने की जरूरत है। यह वही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है जो महज कुछ सेकंड के भीतर इंसानों की तरह कविताएं या कहानियां लिखनें के साथ ही साथ, आपके लगभग सभी सवालों का जवाब देने में भी सक्षम है। सैम ऑल्टमैन को इसी के चलते बेहिसाब ख्याति मिली, क्योंकि चैटजीपीटी ने दुनिया भर में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ तकनीक को अपनाने की रफ्तार को भी बढ़ाने या इसके लिए प्रेरित करने का काम भी किया है।

क्यों OpenAI ने CEO Sam Altman को कहा अलविदा?

कंपनी द्वारा जारी ब्लॉग पोस्ट में सीईओ को निकाले जाने को लेकर बताया गया कि ऑल्टमैन का जाना असल में कंपनी बोर्ड की तरफ से किए जाने वाले ‘रिव्यू प्रॉसेस’ का हिस्सा है। कंपनी के मुताबिक;

“OpenAI के बोर्ड को ऑल्टमैन की नेतृत्व क्षमताओं पर भरोसा नहीं रह गया है, जैसे-जैसे कंपनी आगे बढ़ रही है, उसी तर्ज पर नए नेतृत्व की जरूरत है।”

“यह पाया गया कि ऑल्टमैन बोर्ड के साथ लगातार स्पष्ट बातचीत (कम्यूनिकेशन्स) में विफल साबित हुए, जिससे बोर्ड को काफी कठिनाई हो रही थी। वह कंपनी के बोर्ड को छोड़ रहे हैं।”

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बोर्ड की तरफ से किए गए रिव्यू में सैम ऑल्टमैन द्वारा कंपनी के बोर्ड से कुछ अहम बातें छिपाए जाने का भी पता लगा, जिसके चलते कंपनी के काम में निरंतर बाधा आ रही थी। शायद यही वजह रही कि बोर्ड ऑल्टमैन से नाखुश था।

OpenAI छोड़ने पर Sam Altman ने क्या कहा?

इस बीच कंपनी छोड़ने पर सैम ऑल्टमैन ने भी प्रतिक्रिया दी। उन्होंने X (पूर्व में Twitter) पर किए गए एक पोस्ट में लिखा कि “OpenAI में मुझे मेरा समय बहुत पसंद आया। यह व्यक्तिगत तौर पर मेरे लिए परिवर्तनकारी साबित हुआ और उम्मीद है कि थोड़ा बहुत दुनिया के लिए भी!”

सैम ने आगे कंपनी के प्रतिभाशाली कर्मचारियों के साथ काम करने के अनुभव को भी शानदार बताया। साथ ही सैम ऑल्टमैन ये यह भी इशारा किया कि वह आगामी भविष्य में आने वाले चीजों को लेकर भी बहुत कुछ कहते नजर आएँगे।

OpenAI के अध्यक्ष Greg Brockman ने भी दिया इस्तीफा

गौर करने वाली बात ये है कि सैम ऑल्टमैन कंपनी को अलविदा कहने वाले एकलौते शख़्स नहीं हैं। OpenAI के अध्यक्ष और सह-संस्थापक, ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा देते हुए कंपनी छोड़ने का ऐलान कर दिया है। बताया जा रहा है कि यह प्रबंधन फेरबदल का ही एक हिस्सा है।

ग्रेग ब्रॉकमैन ने अपने पोस्ट में लिखा कि ‘8 साल’ पहले उनके अपार्टमेंट से हुई शुरुआत के बाद, उन सबनें मिलकर जो कुछ बनाया है, उन्हें उस पर गर्व है। लेकिन ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा कि सामने आई हालिया खबर (सैम को सीईओ पद से हटाए जाना) को देखते हुए, उन्होंने भी कंपनी छोड़ने का फैसला किया है।

Mira Murati बने OpenAI के अंतरिम सीईओ

सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से हटाए जाने के बाद अब कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, मीरा मुराती (Mira Murati) को बतौर अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया है। मुराती ने 2018 में OpenAi ज्वाइन की थी। इसके पहले वह एलन मस्क की कंपनी टेस्ला (Tesla) में भी काम कर चुके हैं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.