OpenAI में Sam Altman नहीं करेंगे वापसी, Twitch के सह-संस्थापक बनेंगे नए सीईओ: रिपोर्ट

  • Twitch के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ, Emmett Shear को OpenAI का अंतरिम सीईओ नामित किए जाने की खबर है।
  • दिलचस्प रूप से OpenAI पिछले 3 दिनों में 3 सीईओ देख चुका है।
sam-altman-returns-as-openai-ceo-under-new-board

Sam Altman Will Not Return To OpenAI, Twitch’s Emmett Shear Is New CEO: कुछ दिन पहले ही अचानक ChatGPT निर्माता कंपनी OpenAI के सीईओ पद से हटाए गए सैम ऑल्टमैन की वापसी की अटकलों पर अब विराम लगता नजर आ रहा है। सामने आ रही ताजा अपडेट्स के मुताबिक, सीईओ के रूप में सैम ऑल्टमैन की वापसी को लेकर की जा रही बातचीत का प्रयास विफल साबित हुए हैं।

इतना ही नहीं बल्कि सैम की संभावित वापसी की उम्मीद खारिच होने के बाद OpenAI के गैर-लाभकारी बोर्ड ने अब पूरी तरह से नया रास्ता लेते हुए, एक नए अंतरिम सीईओ का चुनाव कर लिया है।

Emmett Shear Will Be OpenAI’s New CEO

जी हाँ! द इंफॉर्मेशन (The Information) द्वारा प्रकाशित एक हालिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी बोर्ड ने वीडियो स्ट्रीमिंग साइट, Twitch के सह-संस्थापक और पूर्व सीईओ, एम्मेट शीयर (Emmett Shear) को अंतरिम सीईओ के रूप में नामित किया है।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

बता दें रिपोर्ट में यह खुलासा OpenAI के सह-संस्थापक और बोर्ड निदेशक इल्या सुतस्केवर (Ilya Sutskever) का हवाला देते हुए किया गया है। हालाँकि, हम साफ कर दें कि OpenAI की ओर से आधिकारिक रूप से इस संबंध में अब तक कोई पुष्टि नहीं की गई है।

लेकिन अगर बतौर अंतरिम सीईओ एम्मेट शीयर (Emmett Shear) की नियुक्ति की बात सच साबित होती है तो इसका मतलब साफ होगा कि सैम ऑल्टमैन की वापसी के रास्ते अब पूरी तरह से बंद हो गए हैं। साथ ही इस नियुक्ति का एक दिलचस्प पहलू यह भी होगा कि OpenAI को पिछले 3 दिनों में 3 सीईओ मिल चुके हैं।

असल में सैम ऑल्टमैन को हटाए जाने के बाद, तत्काल प्रभाव से कंपनी के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर, मीरा मुराती (Mira Murati) को अंतरिम सीईओ नियुक्त किया गया था। और अब नए खुलासों के तहत एम्मेट शीयर को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Sam Altman + OpenAI: कंपनी बोर्ड का विश्वास खो चुके थे ऑल्टमैन

बता दें, दुनिया भर में ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ टर्म को लोकप्रिय बनाने वाले ChatGPT चैटबॉट की निर्माता कंपनी OpenAI के बोर्ड ने बीते शुक्रवार सैम ऑल्टमैन को सीईओ पद से निकाल दिया था। तब कंपनी की ओर से यह कहा गया था कि बोर्ड का यह फैसला ‘रिव्यू प्रॉसेस’ का हिस्सा है।

See Also
ev-startup-baaz-bikes-raises-rs-66-cr-funding

कंपनी के मुताबिक, OpenAI के बोर्ड को ऑल्टमैन की नेतृत्व क्षमताओं पर भरोसा नहीं रह गया है। उनका मानना था कि ऑल्टमैन बोर्ड के साथ लगातार स्पष्ट बातचीत (कम्यूनिकेशन्स) में विफल साबित हुए, जिससे बोर्ड को काफी कठिनाई हो रही थी। कुछ रिपोर्ट्स में यह भी बात सामने आई कि बोर्ड की तरफ से किए गए रिव्यू में सैम ऑल्टमैन द्वारा कंपनी के बोर्ड से कुछ अहम बातें छिपाए जाने का भी पता लगा, जिसके चलते कंपनी के काम में निरंतर बाधा आ रही थी। शायद यही वजह रही कि बोर्ड ऑल्टमैन से नाखुश था।

इसके तुरंत बाद ही OpenAI के अध्यक्ष और सह-संस्थापक, ग्रेग ब्रॉकमैन (Greg Brockman) ने भी बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। ग्रेग ब्रॉकमैन ने कहा कि सामने आई हालिया खबर (सैम को सीईओ पद से हटाए जाना) को देखते हुए, उन्होंने भी कंपनी छोड़ने का फैसला किया है।

इन ख़बरों के सामने आते ही, तमाम तकनीक दिग्गज कंपनियों के संस्थापकों आदि ने सोशल मीडिया पर अपनी नाराजगी व्यक्त की। साथ ही यह भी खबरें सामने आई कि OpenAI में भारी निवेश करने वाले Microsoft के सीईओ सत्या नडेला भी इस फैसले से खुश नहीं हैं और वह सैम ऑल्टमैन की वापसी की संभावनाओं पर गौर कर रहे हैं। लेकिन फिलहाल अब ऐसा संभव होता नजर नहीं आ रहा।

चैटजीपीटी (ChatGPT) के लॉन्च के बाद से OpenAI और सैम ऑल्टमैन लगातार सूर्खियों में रहे हैं। हाल में ही OpenAI की वैल्यूएशन कथित रूप से $80 से $90 बिलियन तक होने का अनुमान लगाया गया था। साथ ही इस महीनें की शुरुआत में कंपनी के साप्ताहिक उपयोगकर्ताओं की संख्या 100 मिलियन को पार कर गई थी।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.