Now Reading
नोएडा, बेंगलुरु और पुणे में भी खुलनें जा रहे हैं ‘Apple Store’, प्लान तैयार – रिपोर्ट

नोएडा, बेंगलुरु और पुणे में भी खुलनें जा रहे हैं ‘Apple Store’, प्लान तैयार – रिपोर्ट

  • Apple भारत में खोल सकता है कुछ नए स्टोर्स
  • पिछले साल दिल्ली और मुंबई से की थी शुरुआत
apple-to-open-new-stores-in-delhi-noida-bengaluru-and-pune

Apple To Open New Stores In India: पिछले साल भारत में नई दिल्ली और मुंबई में दो ‘Stores’ के साथ शुरुआत करने वाली टेक कंपनी Apple अब देश के अन्य शहरों में भी इसका विस्तार करती नजर आ सकती है। सामने आ रही जानकारी के अनुसार Apple ने नोएडा, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), बेंगलुरु और पुणे में नए Apple Stores खोलने की दिशा में काम शुरू कर दिया है ।

कंपनी इन शहरों के शॉपिंग मॉल्स में अपने नए स्टोर खोल सकती है। इसका खुलासा द इकोनॉमिक टाइम्स की एक हालिया रिपोर्ट के हवाले से हुआ है, जिसके अनुसार Apple ने इस योजना को लेकर बातचीत शुरू कर दी है। पहल एडवांस स्टेज में है, और इस पर अभी कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

Apple To Open New Stores In India

इसके पीछे एक बड़ी वजह Apple के प्रोडक्ट्स को लेकर भारत में बढ़ता क्रेज़ बताया जा रहा है। अप्रैल 2023 में भारत में खुले सबसे पहले Apple Stores ने अब एक साल पूरे कर लिए हैं और अब तक इनका राजस्व के लिहाज से प्रदर्शन बेहतरीन रहा है। इन एक सालों में इन स्टोर्स ने लगभग ₹190 करोड़ से ₹210 करोड़ तक का बिक्री राजस्व दर्ज किया।

न्यूज़North अब WhatsApp पर, सबसे तेज अपडेट्स पानें के लिए अभी जुड़ें!

दिल्ली और मुंबई में खुले दोनों स्टोर्स का मासिक मासिक औसत बिक्री राजस्व ₹16-17 करोड़ बताया जाता है। ऐसे में Apple अब इस मॉडल को देश के अन्य शहरों तक भी ले जाने की योजना बना रही है, जिससे राजस्व कमाई की तमाम संभावनाओं की तलाश की जा सके। कंपनी एक अच्छी कमाई की शुरुआत को देखते हुए, इसे और बढ़ाने का कोई मौक़ा चूकना नहीं चाहती है।

असल में गौर से देखा जाए तो पिछले कुछ सालों से Apple ने भारतीय बाजार को लेकर एक आक्रामक चौतरफा विस्तार की नीति अपनाई हुई है, फिर वह अपने उत्पादों की बिक्री या कमाई को बढ़ाने के प्रयास हों या फिर देश में मेड-इन-इंडिया iPhones आदि की मैन्युफ़ैक्चरिंग को बढ़ावा देना हो।

See Also
Punctuality system implemented in Rajasthan

स्टोर्स क्यों है अहम?

भारत हमेशा से ही एक प्राइस-सेन्सिटिव मार्केट रहा है। और Apple जैसे महँगे ब्रांड के प्रोडक्ट ख़रीदने से पहले लोग बेशक उसका एक्सपीरिएंस करना चाहते हैं। इसलिए Apple Store कंपनी की  ब्रांड इमेज को बढ़ाने के लिहाज से बहुत मददगार साबित होते हैं, क्योंकि संभावित ग्राहक यहाँ आकर Apple प्रोडक्ट्स का रियल-टाइम एक्सपीरिएंस हासिल कर सकते हैं। साथ ही एक भौतिक उपस्थिति के होने से ग्राहकों का ब्रांड के प्रति विश्वास भी बढ़ता है।

इस बात में भी कोई शक नहीं है कि भारतीय स्मार्टफोन बाजार वैश्विक रूप से दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। ऐसे में Apple, Samsung जैसे तमाम दिग्गज़ ब्रांड इस मार्केट में अधिक से अधिक हिस्सेदारी हासिल करने के प्रयास करते रहे हैं।

लेकिन पिछले कुछ सालों से Apple ने इस दिशा में काफी जोर लगाया है। खासकर चीन से अपनी मैन्युफ़ैक्चरिंग निर्भरता को कम करते हुए, भारत में विनिर्माण को बढ़ावा देने का कदम कंपनी के हित में साबित होता दिखाई पड़ रहा है। हाल में Apple द्वारा देश में आगामी 3 से 4 सालों में 5 लाख से अधिक नौकरियाँ देने जैसी खबरें भी सामने आई थीं।

©प्रतिलिप्यधिकार (Copyright) 2014-2023 Blue Box Media Private Limited (India). सर्वाधिकार सुरक्षित.